For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

तनाव और झुर्रियों को कम करने का तरीका है 'क्लीन स्लीपिंग'

|

आपको स्वस्थ रहने के लिये क्लीन स्लीपिंग यानि कि स्वच्छ नींद के बारे में सबकुछ पता होना चाहिए। क्लीन स्लीपिंग उन तरीकों में से एक है जिसके बारे में जानना दिलचस्प लग सकता है।

ग्वेनीथ पाल्ट्रो, जो कि एक अभिनेत्री, मां और गोप-संस्थापक हैं, उनके द्वारा लिखी गई किताब- गोप: जिसे 2016 में क्लीन ब्यूटी के संदर्भ में लिखा गया था। इस तरीके को साल 2017 में सबसे ज़्यादा ट्रेंडिंग तरीकों में से एक माना गया था। तो क्या क्लीन स्लीपिंग के बारे में सब कुछ जानना ज़रुरी है?

जैसा कि क्लीन स्लीपिंग शब्द से ही समझ में आता है कि यह शब्द रात में एक अच्छे वातारवरण में सोने से जुड़ा हुआ है। साथ ही स्वच्छ नींद का संबंध नींद के महत्व से है जो आपके जीवन की सभी गुणवत्ता को निर्धारित करती है।

आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में अनियमित नींद और खराब तरीके से सोना आपको कई बीमारियों से ग्रस्त कर देता है जबिक आप में से अधिकांश लोग साफ खाने की आदत, अपने आहार और फिटनेस की अत्यधिक देखभाल करने के प्रति ज़्यादा सचेत रहते हैं। स्वच्छ नींद भी आपके अच्छे स्वास्थ्य और आपकी लाइफ के अच्छे गुणों को दर्शाती है।

ग्विनेथ पाल्ट्रो सलाह देती हैं कि आप आहार के बारे में सोचने से पहले नींद आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। आगे कहती हैं, "नींद आपकी भूख और ऊर्जा के स्तर को निर्धारित करने में इतनी शक्तिशाली भूमिका निभाती है कि मुझे विश्वास है कि यह आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए - इससे पहले कि आप अपने आहार के बारे में सोचें।"

इस प्रकार क्लीन स्लीपिंग का लक्ष्य है कि आप कैसे नियमित रूप से एक आरामदायक नींद ले सकते हैं ताकि आपको अच्छी नींद से कई लाभ मिल सकें।

हम सब जानते हैं कि हमारे दिमाग और स्वास्थ्य के लिये नींद कितनी ज़रूरी है। जो लोग अनिद्रा के शिकार होते हैं वह वज़न बढ़ने और मेटाबॉलिज्म से संबंधित परेशानियों से ग्रसित रहते हैं।

क्या आपको अपने भोजन से क्लीन स्लीपिंग मिलती है?

स्वच्छ नींद पाने के लिये संतुलित आहार भी आवश्यक है। स्वच्छ नींद के लिये आपको चीनी, दोपहर का भोजन और कैफीन और अल्कोहल पर भी कटौती करनी पड़ेगी। यह सभी चीज़ें आपको देर रात में खाने के लिये प्रोत्साहित करती हैं। एक बेहतर नींद के लिये सोने से पहले खाने से परहेज़ करना चाहिए। इसिलए आपको सलाह दी जाती है कि आप शाम 7 से लेकर सुबह 7 बजे तक का उपवास रखें। जिसका मतलब यह है कि आप शाम को 7 बजे रात का खाना खा लें और सुबह 7 बजे से पहले कुछ नहीं खाएं।

क्लीन स्लीपिंग के और क्या महत्वपूर्ण नियम हैं? तो चलिए स्वच्छ नींद के लिये और कौन-कौन सी चीज़ें आवश्यक हैं उनके बारे में थोड़ा और जानें। यहां आपको क्या करना चाहिए।

स्वच्छ नींद पाने के लिये तरीके

• कम से कम 7-9 घंटे सोएं

• दोपहर 2 बजे के बाद कैफीन को न कहें

• अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को स्विच ऑफ कर दें

• सोना का निश्चित समय बनाएं

• एक शांत कमरे का माहौल बनाए रखना

• मालिश के साथ आराम करें

• एक तांबा-अवरक्त तकिए को खरीदें

• योग निद्रा का अभ्यास करें

कम से कम 7-9 घंटे तक नींद लें

अच्छे स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिये 7-9 घंटे की नींद लेना ज़रूरी है जबकि नींद की गुणवत्ता के साथ-साथ नींद के घंटे भी महत्वपूर्ण है। दूसरे शब्दों में कहें तो, यह कुंजी पर्याप्त नींद और नींद की गुणवत्ता पाने के लिये हैं।

दोपहर के 2 बजे के बाद कैफीन को कहें 'न'

हो सकता है कि शाम की कॉफी आपकी आदत में शुमार हो, लेकिन रात में अच्छी नींद के लिये आपको दोपहर के बाद कैफीन का सेवन बंद करना होगा। यदि आप क्लीन स्लीपिंग के नियमों का पालन करते हैं तो आपको दोपहर के बाद कैफीन की लगने वाली तड़प से खुद ही निपटना होगा।

अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दें

इसमें कोई संदेह नहीं है कि रात में टीवी और मोबाइल जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आपको अपने पसंदीदा एपिसोड को देखने लिये उत्साहित करते रहते हैं, जो आपके सोने के समय को प्रभावित करते हैं। इसलिये क्लीन स्लीपिंग के लिये सोने के 90 मिनट पहले ही अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को स्विचऑफ करने की सलाह दी जाती है।

एक निश्चित सोने का समय बनाए रखें

बिस्तर पर लेटना एक निश्चित समय पर होना चाहिए। ये स्वच्छ नींद के नियमों में से एक है। हालांकि, हम में से कई लोग धार्मिक रूप से निश्चित समय पर सोने का पालन नहीं करते हैं। क्लीन स्लीपिंग में रोज़ाना एक निश्चित समय पर बिस्तर पर लेटना और सर्वोत्तम समय पर सोना शामिल है जो कि वीकेंड पर भी लागू होता है।

एक शांत कमरे का माहौल बनाए रखना

बेडरूम में एक अच्छा और शांत माहौल बनाए रखना निस्संदेह एक अच्छी निर्बाध नींद के तरीकों में से एक है। एक साफ, शांत और आरामदायक कमरा अच्छी नींद में सहायता कर सकता है।

मालिश के साथ आराम करें

रात के वक्त पैर या सिर की मालिश करने से आपको तनाव से छुटकारा मिल सकता है। वास्तव में, बिस्तर में लेटने से पहले चाहे आप स्नान कर लें या अपने पैरों की उंगलियों की मालिश कर लें, क्योंकि खुदको गहरी नींद के लिये तैयार करना अच्छी बात है। मुख्य बात यह है कि बिस्तर पर लेटने से पहले आप खुदको कैसे आराम दिला सकते हैं जिससे आप क्लीन स्लीपिंग ले सकें।

तांबा-अवरक्त तकिए पर निवेश करें

पाल्ट्रो सलाह देती हैं कि एक तांबा-अवरक्त तकिए पर निवेश करें। ऐसे तकिए झुर्रियों को रोकने और आपकी सुंदरता को बढ़ाने के लिये फायदेमंद हैं।

योग निद्रा का अभ्यास करें

योग निद्रा या योगी नींद ध्यान की एक प्राचीन तकनीक है, जो नींद की गुणवत्ता के लिये असाधारण रूप से सहायक है। योग निंद्रा पूरी तरह से शरीर को आराम देता है और एक शक्तिशाली झपकी का समर्थन करता है। यह आरामदायक नींद पाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

खैर, क्लीन स्लीपिंग निश्चित रूप से प्रयोग करने लायक है। यह स्वास्थ्य, सौंदर्य और तंदुरुस्ती का मार्ग हो सकती है। आखिरकार, कौन नहीं चाहता है अच्छी नींद! जब आप अपनी गहरी नींद से जागते हैं तो क्लीन स्लीपिंग आपको बेहतरीन फीलिंग महसूस कराती है।

English summary

know all about clean sleeping and its benefits

Clean sleeping means having a quality sleep. The need for quality sleep is important as it helps to lose weight. Read to know how clean sleeping helps you lose weight.
Story first published: Monday, August 27, 2018, 9:50 [IST]