For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इन कारणों को जानने के बाद आप भी करेंगे ब्लैक बीन्स को डाइट में शामिल

|

हेल्दी रहने के लिए हम कई तरह ही दालों व बीन्स जैसे राजमा व छोले आदि का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ब्लैक बीन्स के बारे में सुना है। पिछले कुछ वर्षों में, लोगों ने ब्लैक बीन्स को तीव्रता के साथ अपनी डाइट में शामिल किया है। फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से पैक ब्लैक बीन्स आपको कई तरह के लाभ पहुंचाता है। साथ ही साथ कई तरह की बीमारियों को रोकने में भी मददगार साबित होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ब्लैक बीन्स से मिलने वाले कुछ हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं। जिसे जानने के बाद आप भी ब्लैक बीन्स को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहेंगे-

पोषक तत्वों का खजाना

पोषक तत्वों का खजाना

ब्लैक बीन्स में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम बिना पकी हुई ब्लैक बीन्स में 341 किलो कैलोरी ऊर्जा और 11 ग्राम पानी होता है। इसके अन्य पोषक तत्वों की बात की जाए तो इसमें-

21.6 ग्राम प्रोटीन

15.5 ग्राम फाइबर

123 मिलीग्राम कैल्शियम

5.02 मिलीग्राम आयरन

171 मिलीग्राम मैग्नीशियम

352 मिलीग्राम फास्फोरस

1480 मिलीग्राम पोटेशियम

5 मिलीग्राम सोडियम

3.65 मिलीग्राम जिंक

3.2 एमसीजी सेलेनियम

444 एमसीजी फोलेट

66.4 मिलीग्राम कोलीन

17 आईयू विटामिन ए

मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे

अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपको ब्लैक बीन्स को अपनी डाइट में जगह देनी चाहिए या नहीं। तो चलिए हम आपको इससे मिलने वाले कुछ बेमिसाल फायदों पर चर्चा करते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

ब्लैक बीन्स एंटी-ऑक्सीडेंट का पावरहाउस है। दरअसल, इसमें बड़ी मात्रा में फेनोलिक यौगिक और फाइटोस्टेरॉल होते हैं जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। यह ना केवल शरीर में फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभाव को कम करते हैं और मधुमेह, कैंसर और कई सूजन संबंधी बीमारियों जैसे रोगों को रोकते हैं। इसके अलावा, बीन्स में कुछ अन्य एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे सैपोनिन, केम्पफेरोल, एंथोसायनिन और क्वेरसेटिन आदि भी पाए जाते हैं।

डिटॉक्सिफाइंग गुणों से युक्त

डिटॉक्सिफाइंग गुणों से युक्त

ब्लैक बीन्स के सेवन का एक लाभ यह भी है कि इसमें डिटॉक्सिफाइंग गुण पाए जाते हैं। दरअसल, अध्ययनों से पता चलता है कि फलियों में मोलिब्डेनम सबसे अधिक होता है, यह एक आवश्यक तत्व है, जो कई एंजाइमों के लिए एक सहकारक है। यह शरीर में विभिन्न एंजाइमों को सक्रिय करने में मदद करता है और कई हानिकारक यौगिकों को डिटॉक्सीफाई करते हैं। वहीं, अगर ब्लैक बीन्स की डिटॉक्सिफाइंग क्षमता की बात की जाए तो इसके सेवन से आंतों को साफ करने और कई जहरीले यौगिकों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

प्रोटीन और कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट से भरपूर

प्रोटीन और कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट से भरपूर

ब्लैक बीन्स की एक अच्छी बात यह है कि इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन और कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसलिए, जब इनका सेवन किया जाता है, तो यह ना केवल हमें लंबे समय तक फुल रखते हैं, बल्कि प्रचुर मात्रा में ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। अगर आप वेजिटेरियन है और अपनी डाइट में अच्छी मात्रा में प्रोटीन शामिल करना चाहती हैं तो मीट के विकल्प के रूप में ब्लैक बीन्स को चुना जा सकता है।

एंथोसायनिन से भरपूर

ब्लैक बीन्स में एंथोसायनिन का हाई कान्सन्ट्रेशन पाया जाता है, जिसके कारण यह हेल्थ के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। ब्लैक बीन्स में मौजूद यह एंटीऑक्सीडेंट इंसुलिन प्रतिक्रिया में सुधार, कोलेस्ट्रॉल कम करने, कैंसर और कई अन्य बीमारियों के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही साथ, यह समय से पहले बूढ़ा होने के संकेतों को रोकने में भी मदद करता है।

डायबिटीज में लाभकारी

डायबिटीज में लाभकारी

अगर आप अपने कैलोरी काउंट को मैनेज करते हुए कुछ हेल्दी फूड खाना चाहते हैं तो ऐसे में आप ब्लैक बीन्स के सेवन पर विचार कर सकते हैं। इनमें फाइबर कंटेंट अधिक होता है और इसलिए यह पचने में अधिक समय लेते हैं। चूंकि यह एकदम से नहीं पचते हैं, इसलिए वे ग्लूकोज के स्तर में अचानक वृद्धि को रोकते हैं और मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद करते हैं। कम कैलोरी वाली ब्लैक बीन्स का सेवन करने पर वह वजन और कई मेटाबॉलिक सिंड्रोम रोगों के प्रबंधन में मदद करती है।

हाई फाइबर कंटेंट

हाई फाइबर कंटेंट

कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ, ब्लैक बीन्स घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह का फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ब्लैक बीन्स में फाइबर कइ्र्र महत्वपूर्ण कार्यों में मदद कर सकता है जैसे कि गट माइक्रोबायोटा में सुधार, वजन कम करने में मदद करना, मधुमेह और कई अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और चयापचय रोगों के जोखिम को रोकना आदि।

English summary

Black Beans: Health Benefits, Nutrients, Preparation in Hindi

Here we are talking about the Black Beans: Health Benefits, Nutrients, Preparation in Hindi. Know more.
Story first published: Thursday, September 2, 2021, 9:30 [IST]