India
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पिता बनने की खुशी से हैं महरूम, इन चीजों को खाकर बढ़ाएं मेल फर्टिल‍िटी

|

आहार व्यक्ति के संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। यही कारण है कि जब भी व्यक्ति को कोई स्वास्थ्य समस्या होती है तो वह सबसे पहले अपने आहार व खान-पान की आदतों में ही बदलाव करता है। अगर आप भी पिछले कुछ वक्त से पिता बनने की कोशिशों में लगे हैं, लेकिन फिर भी आपको सफलता नहीं मिल रही हैं तो ऐसे में अपने आहार पर भी आपको ध्यान देना चाहिए। आप अपने आहार में कई अलग-अलग पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं जो मोटिलिटी डीएनए गुणवत्ता और शुक्राणुओं की संख्या सहित आपके शुक्राणु स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं में मदद कर सकते हैं। ये सभी कारक आपकी गर्भधारण की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो मेल फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं-

नट्स

नट्स

पुरुषों को अपनी डाइट में नट्स को अवश्य शामिल करना चाहिए। खासतौर से, अगर आप बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं तो यह और भी अधिक आवश्यक हो जाता है। दरअसल, मेवे सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं जो शुक्राणु विकास और कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक फैटी एसिड भी प्रचुर मात्रा में होता है। बादाम, ब्राजील नट्स, काजू, हेज़लनट्स, पेकान, पाइन नट्स, पिस्ता और अखरोट सबसे अधिक खपत वाले नट्स में से कुछ हैं। आप अलग-अलग दिनों में अलग-अलग नट्स ट्राई करें और अपनी डाइट में वैरायटी लेकर आएं। नट्स में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है इसलिए अधिक खाने से बचने की कोशिश करें, हर दिन लगभग 30 ग्राम नट्स (लगभग एक मुट्ठी) खाना पर्याप्त है।

पालक और अन्य पत्तेदार सब्जियां

पालक और अन्य पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां कई पोषक तत्वों का स्त्रोत है। मेल फर्टिलिटी डाइट में इसे विशेष रूप से शामिल करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि वे फोलेट से भरपूर होते हैं। फोलेट डीएनए संश्लेषण में एक प्रमुख सूक्ष्म पोषक तत्व है और आपके शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है। ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और मटर भी फोलेट के अच्छे स्रोत हैं जिन्हें आप आसानी से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

लीन मीट

लीन मीट

अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो ऐसे में मीट का सेवन भी आपके लिए लाभदायक हो सकता है। हालांकि, आप प्रोसेस्ड मीट खाने से बचें, क्योंकि यह आपकी प्रजनन क्षमता के लिए खराब हो सकता है। इसके स्थान पर आप लीन मीट का सेवन करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि मीट, विशेष रूप से रेड मीट, जिंक का एक उत्कृष्ट स्रोत है। अध्ययनों ने निष्कर्ष निकाला है कि "जिंक की कमी पुरुषों की शुक्राणु की कम गुणवत्ता और उनकी फर्टिलिटी के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक हो सकता है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड

पुरुषों के फर्टाइल शुक्राणु ओमेगा -3 फैटी एसिड की उच्च सांद्रता से बने होते हैं। ये रक्त प्रवाह को बढ़ाने और शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत ऑयली फिश जैसे मैकेरल, सैल्मन और सार्डिन से आता है। वहीं, अगर आप वेजिटेरियन हैं तो ऐसे में आप चिया, भांग, अलसी, अखरोट, राजमा, सोयाबीन का तेल आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। अगर आप इन फूड्स का सेवन नहीं करते हैं तो ऐसे में फूड सप्लीमेंट का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

मेल फर्टिलिटी सप्लीमेंट

मेल फर्टिलिटी सप्लीमेंट

कई बार सिर्फ भोजन से व्यक्ति की जरूरतें पूरी नहीं हो पाती हैं, तो ऐसे में सप्लीमेंट्स के सेवन पर भी विचार किया जा सकता है। आजकल बाजार में कई तरह के मेल फर्टिलिटी सप्लीमेंट अवेलेबल हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी भी सप्लीमेंट का सेवन खुद से ना करें। हमेशा डायटीशियन या एक्सपर्ट की सलाह से ही इन्हें लें।

नोट- यहां यह भी ध्यान देने की आवश्यक है कि अगर आपको कोई मेडिकल प्रॉब्लम है तो उसमें आहार आपकी बहुत अधिक मदद नहीं कर पाएगा। इसके लिए आपको विशेषज्ञ द्वारा उपचार करवाने की आवश्यकता हो सकती है।

English summary

Foods That Should Be Include In Man Fertility Diet In Hindi

here we are sharing some food items, that should be included in the male diet. These food will gradually increase male fertility. Read on to know more.
Desktop Bottom Promotion