For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पानी की टंकी और गमलों में छिपे रहते है लार्वा, जानें कैसे पहचानें और नेचुरल तरीके से मारें

|

जमा हुआ पानी सबसे आम जगहों में से एक है जहां आप मच्छरों के लार्वा को छिपाते हुए पाएंगे क्योंकि पानी वह जगह है जहां मादा मच्छर अंडे देती हैं। प्रत्येक मादा मच्छर में अंडे देने की क्षमता होती है जो संभावित रूप से 1,000 से अधिक मच्छरों में बदल सकती है।

यही कारण है कि जैसे ही आप इसे नोटिस करते हैं, मच्छरों के लार्वा को मारना इतना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह जल्दी से सैकड़ों बच्चे मच्छर पैदा कर सकता है। ऐसे कई तरीके और उत्पाद हैं जो मच्छरों के लार्वा को मार सकते हैं, लेकिन हम कुछ बेहतरीन उत्पादों और घरेलू उपचारों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

ऑल‍िव ऑयल

ऑल‍िव ऑयल

मच्‍छर के लार्वा को नेचुरल तरह से मारने का सबसे अच्‍छा तरीका एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल और पानी का कॉम्बिनेशन है। इसके लिए एक गैलन पानी में एक चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल मिलाएं और इसे लार्वा वाली जगह पर छिड़क दें।

दालचीनी की खुशबू

दालचीनी की खुशबू

अगर आपको अपनी पानी की टंकी में लार्वा दिख रहे हैं तो टंकी को पहले खाली कर दें इसके बाद इसे एक साफ कपड़ से अच्‍छी तरह से साफ करें। इसके बाद टंकी के अंदर दालचीनी का तेल डालकर सतह पर अच्‍छी तरह से लगा दें। दालचीनी की खुशबू में लार्वा नहीं टिकते हैं। इसके बाद पानी की टंकी भरी जा सकती है।

मछलियां

मछलियां

कुछ ऐसी मछलियां होती हैं जो मच्‍छरों का लार्वा खाती हैं। ऐसी 1-2 मछलियों को आप अपनी टंकी में रख सकते हैं। कई ऐसे पेस्टिसाइड्स होते हैं जो मच्‍छरों के लार्वा को 1 दिन में ही खत्‍म कर सकते हैं। आप किसी एक्‍सपर्ट की मदद से ऐसे पेस्टिसाइड्स लाकर अपनी टंकी में डाल सकते हैं।

जमें पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं

जमें पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं

साबुन से मच्छरों के लार्वा को मारना वास्तव में सरल है क्योंकि प्रत्येक गैलन पानी के लिए केवल एक मिलीलीटर साबुन की आवश्यकता होती है। साबुन का एक मिलीलीटर जोड़ें और मच्छर के लार्वा को एक दिन में कम से कम मार दिया जा सकता है।

तेल या डिश साबुन की एक बूंद डालें

तेल या डिश साबुन की एक बूंद डालें

यदि आप सभी मच्छरों के लार्वा को मारने का एक त्वरित तरीका ढूंढ रहे हैं, तो आप पानी में डिश सोप या तेल की एक बूंद मिला सकते हैं। पानी की एक बड़ी कटोरी में डिश सोप या तेल की एक बूंद मच्छरों को घंटों के भीतर मार देगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि मच्छर पानी पर तैरने के बजाय साबुन या तेल के साथ पानी में डूब जाएंगे।

ऐसे पहचानें

ऐसे पहचानें

मच्‍छर का लार्वा छोटे बालों वाले कीड़े की तरह दिखते हैं और इनका साइज लगभग 1/4 इंच होता है। लार्वा को पहचानने का सबसे आसान तरीका ये है कि जब आप पानी की टंकी या पानी से भरे गमलों को गौर से देखेंगे तो लार्वा आपको पानी की सतह के पास उल्टे लटकते हुए एक घुमावदार पोजिशन में दिखेंगे। लार्वा का ऊपरी हिस्‍सा नीचे की तुलना में डार्क होता है और पीछे का हिस्‍सा पूंछ की तरह दिखता है। अगर किसी दिन आपकी पानी की टंकी या गमलों के आसपास डेंगू मच्‍छर मिला है तो आपको उसके 7 से 8 दिन बाद लार्वा को जरूर चेक करना चाहिए। क्‍योंकि मच्‍छर केअंडा को फूटने में करीब 1 हफ्ते का वक्‍त लगता है और उसके बाद उसमें से लार्वा निकलता है। लार्वा पानी में कितने दिन रहेगा यह पानी के तापमान पर निर्भर करता है। वैसे लार्वा 4 से 14 दिन तक रह सकता है।

English summary

Here's How to Naturally Kill Mosquitoes and Larvae in Standing Water

There are several methods and products out there that can kill mosquito larvae, but we wanted to focus on a couple of the best products and home remedies.
Story first published: Thursday, October 14, 2021, 17:53 [IST]