For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

वेटलॉस के ल‍िए बेस्‍ट है बास्‍केटबॉल खेलना, जानें कैसे होता है वजन कम

|

वजन घटाना इतना आसान नहीं है जितना लोग समझते हैं। हर कोई एक अच्छे आकार में आने के लिए ठोस इरादों और उचित आहार और व्यायाम दिनचर्या का पालन करने में सक्षम नहीं होता है। कुछ के लिए, प्रतिबंधित आहार का पालन करना एक कार्य है, जबकि अन्य लोगों को जिम करना बहुत डरावना लगता है। अगर आपको भी लगता है कि एरोबिक्स क्लासेस या ट्रेडमिल वर्कआउट आपके लिए नहीं हैं, तो आप फिट रहने के लिए दूसरे स्पोर्ट्स खेल का सहारा ले सकते हैं। वजन कम करने के लिए जिमिंग ही एकमात्र तरीका नहीं है, अगर आपको बास्केटबॉल खेलना पसंद है, तो आप इस खेल को खेलकर भी अपना वजन भी कम कर सकते हैं।

इसके अलावा, यह पाया गया है कि जब आप किसी ऐसी शारीरिक गतिविधि में भाग लेते हैं जिसका आप आनंद लेते हैं, तो आप इसे अपनी आदत में शामिल करने की अधिक संभावना रखते हैं।

आप एक हफ्ते में कितनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं?

बास्केटबॉल खेलने के लिए बहुत अधिक सहनशक्ति और ताकत की आवश्यकता होती है। अलग-अलग अध्ययनों के अनुसार, हर दिन कम से कम 30 मिनट बास्केटबॉल खेलने से एक व्यक्ति आपके वजन के आधार पर प्रति आधे घंटे में 240 से 350 कैलोरी तक बर्न कर सकता है। अगर कोई व्यक्ति प्रतिदिन 250 कैलोरी बर्न करता है तो उसे हर हफ्ते 230 ग्राम वजन कम होगा। यानी एक महीने में आपका 1 किलो वजन कम हो जाएगा।

इसे खेलने का तरीका?

बास्केटबॉल को ग्रुप में खेला जाता है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो 30 मिनट के लिए समूह में बास्केटबॉल खेलें। अन्य खिलाड़ियों के साथ आमना-सामना करने से लगभग दोगुनी कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। अगर आप अकेले खेल रहे हैं, तो आप खुद ही शूटिंग कर सकते हैं। फिर चारों ओर दौड़ें, गेंद का पीछा करें और फिर से एक शॉट लें। धीमा मत करो, सिर्फ इसलिए कि तुम अकेले खेल रहे हो। कैलोरी बर्न को तेज करने के लिए कोर्ट के एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में तेजी से जाएं।

30 मिनट तक खेलने के बाद, अपनी श्वास और हृदय गति को सामान्य करने के लिए कुछ देर आराम करें। अपनी सामान्य श्वास दर को ठीक करने के लिए हल्की जॉगिंग शुरू करें या बास्केटबॉल कोर्ट के चारों ओर दौड़ें। चोट को रोकने और लचीलेपन में सुधार करने के लिए खिंचाव।

इसे भी ध्‍यान रखें

बास्केटबॉल खेलने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन उचित आहार लेना महत्वपूर्ण है। अगर आप अपने कैलोरी इनटेक में कटौती नहीं करेंगे तो आप अपना वजन कम नहीं कर पाएंगे। सुरक्षित वजन घटाने के लिए, 500 से 1,000 कैलोरी का दैनिक घाटा बनाएं।

English summary

How to Lose Weight by Playing Basketball in Hindi

Basketball is a fun and physically demanding activity that burns a lot of calories, which can help you lose weight. Here is how to lose body weight by playing basketball in hindi.
Story first published: Monday, November 8, 2021, 12:31 [IST]