For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

नार‍ियल खाने से ठीक हो सकती है थाइरॉइड की समस्‍या, जानें कैसे करें सेवन

|

थायरॉइड ग्‍लैंड एक छोटा सा अंग है जो गर्दन के बीच में स्थित होता है, जो विंडपाइप से लिपटा होता है। थायरॉइड ग्रंथि हमारे शरीर में थायरॉइड हार्मोन का निर्माण करती हैं। जो आपके शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों को नियंत्रित करने में मदद करता है। आमतौर पर थायरॉइड रोग का कारण थायरॉइड हार्मोन में आई गड़बड़ी के कारण होती है।

तो क्या आप भी थायरॉइड से परेशान हैं और आप अपने थायरॉइड की सेहत अच्छी रखने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्‍कुल सही जगह हैं। यदि आप अपने खानपान का खास ध्यान रख रहे हैं तो आप थायरॉइड के लिए नारियल का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद अलग-अलग गुण थायरॉइड की समस्‍या को दूर कर सकता है। इसे आप किसी भी रूप में खा सकते हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल

आप चाहें तो नारियल के तेल में सब्जियां पका सकते हैं या फिर सुबह उठ कर खाली पेट नारियल तेल का सेवन भी कर सकते हैं। यदि आपके शरीर को ठीक करने की बात आती है तो नारियल के तेल को तरल सोना कहा जा सकता है। यह आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में मदद करता है जो आपके शरीर में गर्मी बढ़ाता है और यह फैट लॉस के लिए भी सहायक होता है। बहुत से लोगों के थायरॉयड के कारण हाथ व पैर ठंडे रहते हैं इसलिए उन लोगों के लिए यह तेल बहुत फायदेमंद रहता है।

नारियल तेल की अच्छी बात यह है कि यह अलग प्रकार से डाइजेस्ट होता है। इसे पचाने के लिए आपको नमक की जरूरत नहीं होती। इसलिए यह आपके पेट से आपके लीवर की तरफ बहुत तेजी से जाता है। इसलिए इसका पाचन करना बहुत आसान हो जाता है। जैसा कि हम जानते हैं कि थायरॉयड के हार्मोन कन्वर्जन के लिए लीवर की आवश्यकता होती है इसलिए यह तेल आपके लीवर को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है।

नारियल पानी

नारियल पानी

यदि नारियल तेल आपके पास उपलब्ध है तो आप नारियल पानी हफ्ते में 3-4 बार पी सकते हैं। लेकिन आप इसे केवल तभी पी सकते हैं जब आपको कोई सर्दी या जुखाम की परेशानी न हो। आप चाहें तो इसका दूध भी घर पर ही बना सकते हैं और इसे रात में सोने से पहले या उठने के बाद ले सकते हैं।

नारियल की चटनी

नारियल की चटनी

दक्षिण भारत में नारियल की चटनी का चलन बहुत ज्‍यादा है। इडली के अलावा अन्‍य व्‍यंजनों के साथ नारियल की चटनी का सेवन किया जाता है। यह बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी चटनी होती है। आप इसे रोजाना अपनी मील के साथ ले सकते हैं।

English summary

Is it true that coconut oil can cure hypothyroidism?

Coconut offers major benefits for those suffering from hypothyroidism as it helps in soothing the signs and symptoms and pushing the glands to be back on track.