For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

आप भी पूरे द‍िन पहनती है फिट‍िंग ब्रा, इस वजह से हो सकते हैं ये हेल्‍थ इश्‍यूज

|

स्तनों के स्वास्थ्य और सही आकार के लिए ब्रा पहनना जरूरी है। आपके फिगर को सुडौल दिखाने में भी यह मददगार है। आजकल मार्केट में जरुरतों के ह‍िसाब से कई तरह के ब्रा मिलने लगे हैं। स्‍पोटर्स ब्रा, शर्ट ब्रा और नर्सरी ब्रा। क्‍या आप भी सुडौल स्‍तनों की चाह में पूरे 24 घंटे आप ब्रा पहनती हैं ? अगर आप ऐसा करती हैं तो आपको जरूर जानने चाहिए इसके गंभीर नुकसान। ब्रा पहने रहने का सबसे बड़ा नुकसान ये होता है की आपके स्तनों के आस पास रक्त संचार अचे तरीके से नहीं हो पाता है इस कारण रात में सोते समय इससे उतर कर सोने की सलाह दी जाती है

इसके साथ ही ये भी पाया गया है की जो लोग 24 घंटे ब्रा पहने रहते है उन्हें जल्द ही पीठ दर्द की समस्या जकड लेती है क्यूंकि ब्रा का पिछले हिस्सा कसा हुआ रहता है जो की आपके पीठ पर दबाव बनता है और लगातार एक बिंदु पर दबाव पड़ने से उस हिस्से में दर्द उत्पन्न हो जाता है इसके अलावा स्तनों में रक्त के लाल धब्बे पड़ने लगते है जो आगे जाकर किसी गंभीर बीमारी का रूप धारण कर सकते है। गर्मियों में आने वाले पसीने से स्तनों के निशाने हिस्से में रशेस की भी समस्या उत्पन्न हो जाती है य स्किन पीलिंग की समस्या बन जाती है इसके कारण स्तनों में गाँठ बनने की सम्भावना बढ़ जाते है। इसल‍िए हेल्‍थ एडवाइजर हमेशा आपको रात में सोते समय ढीले कपडे पहने और ब्रा लैस होके सोने की एडवाइज देते हैं। आइए जानते हैं पूरे द‍िन फिटिंग की ब्रा पहनने के नुकसान के बारे में।

दर्द

दर्द

लगातार लंबे समय तक टाइट ब्रा पहनने पर स्तनों में दर्द होना स्वभाविक है। जिस तरह आप लंबे समय तक कसे हुए टाइट कपड़े पहनने पर असहज महसूस करते हैं, वैसा ही हाल होता है स्तनों का। त्वचा ठीक से सांस नहीं ले पाती और त्वचा रोगों की संभावना भी बढ़ जाती है।

24 घंटे पहने रहती हैं ब्रा ? ये बातें जाननें के बाद आप भूलकर भी इसे नहीं पहनेंगी | Boldsky
रक्त संचार

रक्त संचार

यह आपके रक्तसंचार को भी प्रभावित करता है और रक्त का प्रवाह पूर्णत: स्तनों तक नहीं पहुंच पाता जिससे आंतरिक रूप से कुछ परेशानियां पैदा हो सकती हैं। वहीं वायर मटेरियल या फिर टाइट स्पोर्ट्स ब्रा आपके स्तनों की मांसपेशियों को क्षतिग्रस्त कर सकते हैं।

पीठ दर्द

पीठ दर्द

दिनभर और रातभर ब्रा पहने रहने पर आपको पीठ दर्द हो सकता है, जो शायद आपने कभी महसूस भी किया हो। अगर आपकी ब्रा बहुत टाइट और साइज में कम है तो यह समस्या आम है।

रेशेस

रेशेस

कोमल त्वचा पर लाल निशान बनना और उस पर खुजली या जलन महसूस होना, टाइट ब्रा को 24 घंटे पहनने का ही नतीजा है। खास तौर से रात के वक्त इसे पहनकर सोना कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।

आकार

आकार

ब्रा पहनने से आप सुडौल आकार दे सकती हैं यह सच है। लेकिन लगातार इसे पहनकर अधिक कसाव देना आपके शारीरिक आकार को बिगाड़ भी सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आपकी ब्रा का साइज सही हो और इसे 24 घंटे पहनने के बजाए, कम से कम रात को आप उतार कर सोएं।

कंधों में दर्द

कंधों में दर्द

लगातार ब्रा को पहने रहने पर आपके कंधों में दर्द पैदा हो सकता है। इसके अलावा त्वचा पर धब्बों का उभरना या फिर घाव बनने की समस्या भी हो सकती है।

पसीना भी आ सकता है

पसीना भी आ सकता है

24 घंटे ब्रा पहनने पर त्वचा न तो ठीक से सांस ले पाती है न ही साफ रह पाती है। पसीना या नमी होने पर आसानी से फगस और बैटीरिया पनप सकते है जो आपके लिए बेहद हानिकारक स्थिति है।

English summary

Can wearing a bra all the time be harmful?

Tight bras interfere with lymphatic circulation, leading to fluid congestion of the breasts, or lymphedema. This causes breast pain and cysts, and the breasts become progressively toxified over time. Eventually, this can cause cancer.
Story first published: Thursday, May 7, 2020, 17:13 [IST]