For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पीर‍ियड में क्‍यों मह‍िलाओं को नहीं धोने चाह‍िए बाल, जानें वजह

|
पीरियड्स में बाल धोने चाहिए या नहीं ? | Hair Wash During Periods | Boldsky

पीर‍ियड यानी मासिक धर्म, ये एक नेचुरल प्रक्रिया है ज‍िसमें शरीर का अशुद्ध खून बाहर न‍िकलने का काम करता है। यही कारण है क‍ि इस दौरान महिलाओं को आराम करने के साथ बहुत सारी चीजें करनी की मनाही होती है। जैसे क‍ि वहीं पुराने समय से ही पीरियड्स के दौरान बाल न धोने की सलाह दी जाती है लेकिन आजकल की महिलाएं इसे भ्रम मानकर बाल धो लेती हैं लेकिन ऐसा भी माना जाता है की यह महिलाओं की सेहत के ल‍िए नुकसानदायक हो सकती है, ऐसे में यह सही है या गलत ऐसा कह पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, आइये जानते हैं पीरियड्स में सिर धोने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

ब्लीडिंग खुलकर नहीं होती है

ब्लीडिंग खुलकर नहीं होती है

पीर‍ियड के दौरान ब्लीडिंग का अच्छे से होना जरुरी होता है, क्योंकि यदि ब्लीडिंग अच्छे से नहीं होती है तो यह गर्भाशय में थक्कों का रूप ले लेती है जो बाद में आपके लिए परेशानी का कारण बनती है। और ब्लीडिंग के बेहतर होने के लिए बॉडी का गर्म रहना बहुत जरुरी होता है, लेकिन सिर धोने से शरीर तापमान कम हो जाता है, जिसके कारण ब्लीडिंग खुलकर नहीं हो पाती है, जिसके कारण पेट में दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसीलिए पीरियड्स में खासकर पहले तीन दिन बाल न धोने की सलाह दी जाती है।

शुरु के 3 द‍िन बाल दोनों से करें परहेज

शुरु के 3 द‍िन बाल दोनों से करें परहेज

पीरियड्स में नहाने या बाल धोने से विषैले पदार्थ पूरी तरह से बाहर नहीं निकलते, जिसके कारण इंफेक्शन, पेट में तेज दर्द, जैसी परेशानियों को बढ़ा सकता हैं। ऐसे में कम से कम 3 दिन तक बाल ना धोएं। आप पीरिड्स के आखिर के दिनों में बाल धोएं। अगर आप इस दौरान नहाने व सिर धोने से परहेज नहीं कर सकती तो इसके लिए हल्के गुनगुने पानी का यूज करें।

शारीरिक समस्या हो सकती है

शारीरिक समस्या हो सकती है

अगर पीर‍ियड के दौरान विषैले पदार्थ पूरी तरह बाहर नहीं निकलें तो

इस वजह से शरीर में विकार उत्पन्न हो सकते हैं। जिसके कारण आपको किसी न किसी शारीरिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है, जैसे की इन्फेक्शन, पेट में दर्द रहना, आदि। ऐसे में यदि आप इन परेशानियों से बचना चाहते हैं तो आपको पीरियड्स के दौरान बालों को नहीं धोना चाहिए।

गर्म पानी का करें इस्‍तेमाल

गर्म पानी का करें इस्‍तेमाल

पीरियड्स के दौरान बाल धोना सही भी सकता और गलत भी, जैसे की कुछ लोग मानते हैं की यदि पीरियड्स के दौरान नहाने व सिर धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाह‍िए। ऐसा करने से पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानी कम होती है, क्योंकि इससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है, साथ ही दर्द से निजात मिलता है, और पीरियड्स में शरीर को आराम भी मिलता है, आदि।

English summary

Should Wash Hair During My Period? Is It Unsafe?

Mostly, girls during periods become weak and some even have to face issues like headaches or body pains, so it's not wise to wash your hair during these problems.