For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाएं और पुरुष इन बातों का रखें ध्यान

|

13 अक्टूबर को करवा चौथ का त्योहार है। करवा चौथ ऐसा त्योहार है जिसका इंतजार शादीशुदा महिलाएं बेसब्री से करती हैं। यह त्योहार आमतौर पर उत्तरी भारत में मनाया जाता है। जिसमें विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबे उम्र और स्वस्थ जीवन की कामना करती हैं। इस दिन महिलाएं पूरे दिन बिना पानी पीएं और बिना कुछ खाए निर्जला उपवास रखती हैं। और रात को पूजा करने के बाद छलनी से चांद और पति का चेहरा देखने के बाद ही अपना व्रत खोलती हैं। लेकिन कोई भी त्योहार या व्रत का सबसे जरुरी हिस्सा अनुष्ठानों का पालन करना है। इसी तरह करवा चौथ में भी कई तरह के अनुष्ठानों का पालन करना जरुरी होता है। अगर आप भी करवा चौथ का व्रत रखने जा रहे है तो व्रत रखने के सही तरीके को जान लें।

करवा चौथ पर क्या करें और क्या ना करें

सरगी करवा चौथ त्योहार की शुरूआत का पहला रिचुअल्स होता है। सरगी में एक सास अपनी बहू को निर्जला व्रत शुरू करने से पहले खाने वाला भोजन और कुछ उपहार देती हैं। सास की दी हुई सरगी आप सुरज निकलने से पहले खाते हैं। ताकि पूरा दिन निर्जला व्रत रखने के दौरान आपको कमजोरी न आए, इसलिए भी महत्वपूर्ण होता है।

करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाएं खाना बनाने में कैंची, सुई और चाकू का यूज करने से बचें। अपने खाने में ज्यादा मसाला भी उपयोग में न लाएं।

व्रत शुरू करने से पहले कॉफी और चाय पीने से बचें। पूरे दिन खाली पेट रहने की वजह से आपको एसिडिटि प्रॉब्लम हो सकती है।

व्रत खोलने के बाद एक बार में ज्यादा पानी पीने या खाना खाने की कोशिश न करें। पूरा दिन उपवास रखने के कारण एक बार में ज्यादा खाना खाने से आपको परेशानी हो सकती है।

करवा चौथ के दिन विवाहित महिलाओं और उनके परिवार के सदस्यों को नॉन वेज खाना खाने से बचना चाहिए क्योंकि उन्हें स्वभाव से तामसिक माना जाता है।

महिलाओं को करवा चौथ पूजा करनी चाहिए और शाम को व्रत तोड़ने से पहले करवा चौथ की कथा जरुर सुननी चाहिए। इस अनुष्ठान का पालन किए बिना व्रत अधूरा माना जाता है।

करवा चौथ के दौरान लाल रंग को काफी शुभ माना जाता है। इसलिए कोशिश करे की लाल रंग के कपड़े पहने। लेकिन काले और सफेद रंग को पहनने से बचें। अगर आप लाल नहीं पहनना चाहते तो पीला, हरा, गुलाबी और नारंगी, अन्य कोई भी कलर के कपड़े पहन सकते हैं।

करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाएं मेंहदी जरुर लगवाए। महिलाओं को सोलह श्रृंगार करना चाहिए। क्योकि यह सौभाग्य, समृद्धि और सुखी वैवाहिक जीवन का प्रतीक होता है।

कोशिश करें कि सुबह के समय आप प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स से भरपूर खाद्य पदार्थों ही खाएं। ये पचने में ज्यादा समय लगता है। इससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है।

सरगी में मिले खाने को बहुत ज्यादा न खाएं। ज्यादा खाने से आपकी तबियत भी खराब हो सकती है।

सुरज निकलने से पहले जितना हो सके उतना पानी पीने की कोशिश करें। पूरे दिन पानी न पीने के कारण आपके सिर में दर्द और कमजोरी महसूस हो सकती है।

English summary

Women and men fasting on Karva Chauth, keep these things in mind

Women and men observing the fast of Karva Chauth have to take care of many things. Let us tell you what to do and what not to do during this time.
Story first published: Wednesday, October 12, 2022, 10:00 [IST]
Desktop Bottom Promotion