जानें, भारत में जॉइंट फेमिली के साथ रहने के क्‍या हैं फायदे

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

इतनी तरक्‍की हो जाने के बावजूद भारत में आज भी सब साथ में रहते हैं, इसकी बुनियाद शायद प्यार है जो सबको जोड़ कर रखती है। इसीलिए आज भी जॉइंट फेमली (संयुक्त परिवार) भारतीय समाज का हिस्सा हैं, जो सारे सुख दुःख साथ में बाटते हैं।

READ: सुखी परिवार के लिये अपनाए यह अच्‍छी आदतें

जॉइंट फेमली में जहां एक ओर मजा-मस्‍ती होती है वहीं दूसरी ओर लड़ाई जगड़े भी आम होते हैं। जॉइंट फेमिली का सबसे ज्‍यादा आनंद त्‍योहारों के समय आता है, जब दादा-दादी, चाचा-चाची और खूब सारे भाई-बहन सभी मिल कर त्‍योहार का मजा लूटते दिखाई देते हैं।

READ: संयुक्‍त परिवार में रहने के दुष्‍परिणाम

अगर आप भी जॉइंट फेमली में पले बड़े हुए हैं तो, आप सबसे भाग्यशाली इंसान हैं क्‍योंकि आपको सबका प्यार जो मिला है। जॉइंट फेमली में रहने के कई ढेर सारे फायदे हैं, जिन्‍हें जान कर आप को खुशी होगी।

 Perks Of Growing Up In An Indian Family 1

खूब सारे भाई बहन

जॉइंट फेमली में आपके बहुत सारे भाई बहन होते हैं जिसकी वजह से अगर आप अकेले रहना भी चाहेंगे तो नहीं रहा पाएंगे, फिर चाहे आप अपने माँ बाप की एक ही औलाद क्यों ना हों।

 Perks Of Growing Up In An Indian Family 2

बढियां खाना

अगर आप जॉइंट फेमली में रहते हैं तो आपको खाने की कभी भी परेशानी नहीं होगी, क्योंकि आपकी मम्मी को आपको अच्छा अच्छा खाना खिलाएंगी ही, लेकिन अगर वो घर पर नहीं हुई तो आपको अपनी चाची और ताई के हाथ का भी खाना खाने को मिलेगा।

अंधविश्‍वास का बोल बाला

जॉइंट फेनकी में आपको कोई ना कोई अंधविश्वासी मिली ही जाएगा। जिनकी बातों पर पर ना चाह कर भी हमे विश्वास करना पड़ेगा, और मानना भी पड़ेगा। क्यों कि जॉइंट फेमली हम इस तरह के रिश्तों से बंधे होते हैं।

 Perks Of Growing Up In An Indian Family 6

छुट्टियों में मौज मस्ती

जॉइंट फेमली में होने का एक और फ़ायदा है छुट्टियाँ। जो कि पूरे परिवार के साथ हँसी ख़ुशी से गुज़रती हैं। बड़े अलग बच्चे अलग अपने अपने खेल में मस्त रहते हैं। और ऐसी छुट्टियाँ पूरे खानदान के साथ बहार घूमे जाने के कैसे बच सकती है।

साफ-सफाई का ख्‍याल

जॉइंट फेमली में रहने से आपको साफ़ सफाई का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि बचपन से आपको इसके बारे में बताया जाता है। हां कभी कभी इससे काफी परेशानी भी होती है। लेकिन एक स्वस्थ जीवन के लिए यह बहुत जरुरी है।

 Perks Of Growing Up In An Indian Family

ओवर प्रोटेक्टिव ड्रामा

ओवर प्रोटेक्टिव ड्रामा का नाम सुनते ही आपके दिमाग में सबसे पहले जॉइंट फेमली का ध्यान आ जायेगा, कि देर रात तक बहार मत रहो, कहीं अकेले मत जाया करो। जैसी चीज़ें आपको देखने को मिलेंगी। और यहाँ सिर्फ जॉइंट फेमली में ही होता है।

English summary

Perks Of Growing Up In An Indian Family in hindi

Life in India can be quite the drama kind. There are a ton of perks we all have when brought up in an Indian household, take a look and dont be amazed.
Story first published: Tuesday, November 10, 2015, 9:03 [IST]
Please Wait while comments are loading...