For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इस तरह की बॉडी लैंग्वेज बना सकती है आपको असफल, आज से ही बदलें ये आदतें

|

बॉडी लैंग्वेज एक ऐसी कला है जिसका सीधा सम्बन्ध हमारी सफलता से जुड़ा होता है। या फिर यूं कहे कि जिसके पास एक अच्छी बॉडी लैंग्वेज नहीं है तो उसके लिए सफलता पाना काफी मुश्किल हो जाता है। वैसे भी अपनी बॉडी को सही स्थिति में रखना हमारी सेहत पर भी असर करता है और इसका प्रभाव हमारी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ दोनों पर पड़ता है। इसलिए ये हर किसी के लिए जरूरी है कि अच्छी बॉडी लैंग्वेज और अच्छे व्यवहार के साथ दूसरों को प्रभावित किया जाए। लेकिन कई बार हम ऐसी गलतियां कर बैठते है जिसके कारण दूसरों के मन में हमारी छवि खराब हो जाती है। यहां हम आपको उन नैगेटिव बॉडी लैंग्वेज साइन के बारे में बताने जा रहे है जिसे अब तक आप अनदेखा करते आए है।

1. स्लाउचिंग/झुकना

1. स्लाउचिंग/झुकना

झुके रहने की आदत उन बुरी आदतों में से एक है जो हमारी बॉडी लैंग्वेज को बिगाड़ सकती है। वैसे ये स्थिति हर दिन कई बार होती है। दरअसल सामान्य ऑफिस डेस्क पर काम करने से कुछ मांसपेशियों में खींचता आता है, उनमें कसावट होती है, और हमारी पीठ का निचले हिस्से इस वजह से गोल हो जाता है। फिर हमारे मॉनिटर और कीबोर्ड के साथ सामंजस्य बिठाते हुए कंधों पर जोर आ जाता हैं। इसके अलावा जब आप बहुत थके हुए होते हैं तब भी आप झुक जाते है। जबकि बिजनेस लीडर बैलेंस पॉश्चर, स्ट्रांग बैक और अपने सिर को अपने शरीर के अनुरूप रखेंगे।

2. गलत तरीके से इशारा करना

2. गलत तरीके से इशारा करना

अपनी कमर पर हाथ रखने, अपनी आंखों को रगड़ने या किसी की ओर की तरफ इशारा करने जैसी हरकतें गलत समय और गलत जगह पर करने से आपके बात का गलत अर्थ निकाला जा सकता है। यह उतना ही विरोधाभासी है जितना कि किसी ने कड़ी निगाहों, घुमती आंखों और मुंह सिकोड के किसी की तारीफ की। जबकि एक सफल बिजनेस लीडर यह सुनिश्चित करेंगे कि उनकी बॉडी लैंग्वेज उनके द्वारा दिए जाने वाले मैसेज और उसके इच्छित प्रभावों से मेल खाए।

3. घड़ी देखना

3. घड़ी देखना

कलाई की घड़ियां अब उतनी लोकप्रिय नहीं हैं जितनी पहले हुआ करती थीं लेकिन सलाह वही रहती है। जब आप किसी से बात करते हैं और उनकी आंखें उनकी घड़ी, या उनके फोन, या उनके कंप्यूटर पर जाती हैं तो उनका ये मैसेज उनकी बॉडी लैंग्वेज से उलझ जाता है। इसका अर्थ यह है कि उनके पास करने के लिए और भी बहुत सारी चीजें हैं, वे आपके साथ अपने समय को महत्व नहीं देते हैं, या आपकी बात सुनने में उन्हें कोई दिलचस्पी नहीं है।

4. अस्थितता या घबराहट दिखाना

4. अस्थितता या घबराहट दिखाना

हममें से ऐसे बहुत सारे लोग जो अपने पैर उछालते हैं, च्युइंग गम चबाते है, या अपने बालों से खेलते है। लेकिन ये सब बच्चों वाली हरकतें है। आपकी ये आदतें आपको सक्सेसफुल बनने में बाधक बन सकती है। क्यूंकि अस्थिरता दिखाने से आपके साथ बात कर रहे या आपकी बात को सुन रहे लोग असहसज हो सकते है, बल्कि इससे आप अपनी बात बताते समय भी विचलित हो सकते है, ऐसे में जो आपके सामने खड़ा होता है उस पर आपका ब्रेड इंप्रेशन पड़ता है। और प्राप्तकर्ता को दिन में वापस आने वाले बच्चों की तरह लगता है।

5. बहुत ज्यादा सिर हिलाना

5. बहुत ज्यादा सिर हिलाना

इस चीज के दो पहलू है। जिसमें पहले का अर्थ अत्यधिक सहमत होना समझा जा सकता है। जबकि दूसरी स्थिति में जब आप अत्यधिक सिर हिलाते है तो इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। क्यूंकि इसमें प्रतिक्रिया बहुत जल्दी होती है और ये इस बात का आभास कराती है आप या तो नहीं सुन रहे हैं या आपके दिमाग में पहले से ही उस बात की धारणा बनी हुई है। यह बीच में बात काटने जैसा है, जिसके लिए आप आवाज का नहीं बल्कि शरीर का इस्तेमाल करते है।

English summary

common body language mistakes in hindi

Body language is an art that is directly related to our success. Or rather say that one who does not have a good body language, it becomes very difficult for him to get success. Anyway, keeping our body in the right condition also affects our health and it affects both our personal and professional life. That's why it is important for everyone to impress others with good body language and good behavior.
Desktop Bottom Promotion