For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इन माइंडफुल तरीकों को अपनाएं और वर्क फ्रॉम होम को करें इन्जॉय

|

कोरोना संक्रमण के कारण लंबे समय से ऑफिस बंद है। कुछ समय के लिए ऑफिस ओपन करने की कोशिश की गई थी, लेकिन संक्रमण के बढ़ते कहर ने एक बार फिर से ऑफिसों पर ताला लगा दिया। हालांकि, लंबे समय से घर से ही काम करने के कारण अब लोगों को काम बोझिल लगने लगा है। ऐसे में जरूरी है कि आप वर्क फ्रॉम होम करते समय कुछ माइंडफुल तरीकों को अपनाएं। माइंडफुलनेस एक्टिविटी वर्तमान क्षण के बारे में पूरी तरह से जागरूक होने की क्षमता और इनर फीलिंग व इमोशन के साथ तालमेल रखने की क्षमता है। तो चलिए आज हम आपको घर से काम करने के 5 शानदार तरीकों के बारे में बात करते हैं-

एक अच्छे नोट पर करें दिन की शुरुआत

एक अच्छे नोट पर करें दिन की शुरुआत

कहते हैं कि अगर दिन की शुरूआत अच्छी हो तो पूरा दिन ही अच्छा गुजरता है। हालांकि, हममें से अधिकतर लोग अपने दिन की शुरूआत के लिए फोन या सोशल मीडिया का सहारा लेते है। यह हमारे दिमाग को बंद कर देता है और हमें चिंतित या दुखी कर देता है। यह निश्चित रूप से हमारे दिन की शुरुआत करने का अच्छा तरीका नहीं है। इसके विपरीत, पहली चीज जो आपको करने की आवश्यकता है वह 5-7 मिनट के लिए एक जर्नल लिखना है क्योंकि आपका अवचेतन मन अभी भी ओपन है। कागज के एक टुकड़े पर अपने कंफ्यूसिंग विचारों को लिख दें। यह आपकी इंद्रियों को फिर से जीवंत करता है और आपको एक स्पष्ट और खुले दिमाग के साथ अपने दिन को किकस्टार्ट करने में मदद करता है।

वर्कस्पेस को बनाएं माइंडफुल

वर्कस्पेस को बनाएं माइंडफुल

बाहरी वातावरण स्पष्ट रूप से हमारे इंटरनल स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है। आंतरिक रूप से एक शांत कार्यक्षेत्र बनाना आंतरिक शांति के लिए अद्भुत काम करता है। इसलिए कोशिश करें कि आप घर पर अपने वर्कप्लेस पर कुछ खूबसूरत पिक्चर्स या प्रकृति के चित्रों, बुद्ध प्रतिमा या एसेंशियल ऑयल आदि का इस्तेमाल करें। यह न केवल आपके कार्यक्षेत्र में जीवन का उत्साह होता है, बल्कि आपकी इंद्रियों पर भी इसका सुखदायक और शांत प्रभाव पड़ता है, जिससे काम पर आपका ध्यान बढ़ता है।

एक समय पर एक ही चीज

एक समय पर एक ही चीज

आमतौर पर लोग मल्टीटास्किंग पर जोर देते हैं, ताकि वह कम समय में अधिक काम कर सके। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी यह सोच गलत है। जब आप एक वक्त में कई चीजें करने की कोशिश करते हैं तो इससे आप किसी भी काम में अपना बेस्ट नहीं दे पाते। साथ ही इससे आपके मस्तिष्क की कार्यक्षमता पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए, एक समय में एक चीज या कार्य पर ध्यान केंद्रित करें। इससे आपको अविश्वसनीय रिजल्ट मिलेंगे। यह आपके काम की गुणवत्ता में सुधार करता है और आपको ओवरथिंकिंग से दूर रखता है।

जल्दबाजी नहीं

जल्दबाजी नहीं

दैनिक जीवन में मन की चंचलता को शांत करने का सबसे आसान तरीका धीमी गति से चलना है। धीरे खाओ, धीमी गति से काम करो, ध्यान से सुनो। सबकुछ धीरे-धीरे करने से माइक्रो मैनेजमेंट में बढ़त मिलती है। इसके अलावा, धीमी गति से काम करने से आपको काम और जीवन के हर पल का आनंद मिलता है।

खुद से करें प्यार

खुद से करें प्यार

भले ही आप इन दिनों घर पर हैं, लेकिन इस दौरान भी खुद को प्यार करने से पीछे ना हटें। रोजाना मेडिटेशन और वर्कआउट करें। ये एंडोर्फिन को रिलीज करने में मदद करेंगे। यह एक हैप्पी हार्मोन है, जो आपको तनावमुक्त रखने और अधिक खुश रखने में मदद करेगा। इसके अलावा, अपने करीबी व प्रियजनों के साथ समय बिताएं। साथ ही लगातार काम ब्रेक लें क्योंकि वे आपको काम करने के लिए एक नई ऊर्जा प्रदान करता है। दिन के अंत में आराम करना बेहद महत्वपूर्ण है। साथ ही अपनी दिन भर की उपलब्धियों व अच्छे कार्यों को एक डायरी में लिखें। अपनी पीठ पर थपथपाएं, इससे भी काम करने के प्रति आप अधिक मोटिवेट होंगे।

English summary

Some Mindful Ways To Enjoy Work From Home In Hindi

Here we are talking about some mindful ways to enjoy work from home. Take a look.
Story first published: Thursday, April 29, 2021, 14:40 [IST]