For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

टॉक्सिक केमिकल्स आपके बच्चे को कर सकते हैं बीमार, बेबी प्रॉडक्ट खरीदने से पहले जरूर करें चेक

|

छोटे बच्चे बेहद ही नाजुक होते हैं और उनकी सेहत इस बात पर निर्भर करती है कि आप उनका किस तरह ख्याल रखती हैं और उनके लिए किन बेबी प्रॉडक्ट्स को यूज करती हैं। वैसे तो आपको मार्केट में खासतौर से बेबी प्रॉडक्ट्स की एक बड़ी रेंज मिल जाएगी। इतना ही नहीं, बेबी प्रॉडक्ट्स के लिए अलग से कई ब्रांड्स भी मार्केट में मौजूद हैं। ऐसे में महिलाएं बस ब्रांड के नाम पर भरोसा करके ही और प्रॉडक्ट के फैन्सी लुक को देखकर उसे खरीद लेती हैं। लेकिन जब सवाल आपके शिशु की सेहत का हो तो आंख मूंदकर भरोसा करना बिल्कुल भी समझदारी नहीं है। दरअसल, कई बेबी प्रॉडक्ट्स में टॉक्सिक केमिकल्स को मिलाया जाता है, जो वास्तव में शिशु के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। इसलिए यह आवश्यक है कि आप किसी भी बेबी प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले उसके लेबल को एक बार जरूर चेक कर लें और अगर उसमें टॉक्सिक केमिकल्स को मिलाया गया हो तो उसे ना खरीदें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही टॉक्सिक केमिकल्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें बेबी केयर प्रॉडक्ट में शामिल किया जाता है-

पैराबेन और थैलेट

पैराबेन और थैलेट

आमतौर पर महिलाएं जब स्किन केयर या हेयर केयर प्रॉडक्ट खरीदती हैं तो पैराबेन फ्री प्रॉडक्ट को अधिक प्राथमिकता देती हैं। लेकिन यह पैराबेन बच्चों के लिए भी उतना ही हानिकारक है। आपको शायद पता ना हो लेकिन बहुत सारे साबुन, बेबी शैंपू, तेल, बेबी क्रीम आदि में पैराबेन होते हैं जो उनकी नाजुक त्वचा के लिए असुरक्षित है। पैराबेन और थैलेट वास्तव न्यूरोटॉक्सिन हैं जो अस्थमा, एलर्जी और यहां तक कि कैंसर का कारण बनते हैं।

फॉर्मलडिहाइड

फॉर्मलडिहाइड

फॉर्मलडिहाइड को बतौर प्रिसर्वेटिव्स इस्तेमाल किया जाता है। यह अधिक लिक्विड बेबी केयर प्रॉडक्ट में इस्तेमाल होता है। यह एक कार्सिनोजेन है जिसका अर्थ है कि इसमें कैंसर पैदा करने वाले गुण हैं। यह मतली, सिरदर्द, सांस की समस्याओं और एलर्जी का कारण बनता है। इसलिए ऐसे बेबी केयर प्रॉडक्ट से दूरी बनाएं, जिसमें इस रसायन का इस्तेमाल किया गया हो। आपको लेबल पर फॉर्मलडिहाइड की जगह ग्लाइक्साल, डायजोलिडीनिल यूरिया, क्वेंटेरियम-15 व डीएमडीएम हाइड्रोजोइन इत्यादि लिखा भी नजर आ सकता है।

फ्रेगरेंस

फ्रेगरेंस

छोटे बच्चों के लिए फ्रेगरेंस युक्त प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने की सलाह भी नहीं दी जाती। ऐसा इसलिए है, क्योंकि फ्रेगरेंस केमिकली तैयार किए जाते हैं। ये त्वचा की जलन, एक्जिमा, त्वचा की एलर्जी, सांस की समस्या, आंखों को नुकसान, नाम के कारण हो सकते हैं। केवल कुछ उत्पादों में वास्तव में प्राकृतिक सुगंध होती है।

प्रोस्पेगीन ग्लाइकोल

प्रोस्पेगीन ग्लाइकोल

यह रसायन आमतौर पर बेबी वाइप्स में पाया जाता है, हाँ। बहुत सारी कंपनियाँ इस पेट्रोलियम आधारित रसायन को बेबी वाइप्स का निर्माण करते समय शामिल करती हैं। यह त्वचा द्वारा अवशोषित हो जाता है। यदि इन वाइप्स का नियमित रूप से उपयोग किया जाता है, तो आपके शिशु कों त्वचा की जलन, एलर्जी और वायरल चकत्ते के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है। इस प्रकार, बच्चे को पोंछने के लिए घर के बने डिस्पोजेबल वाइप्स का इस्तेमाल करना कहीं अधिक अच्छा विचार है।

1, 4 डायोक्सेन

1, 4 डायोक्सेन

यह एक और खतरनाक केमिल है जो लिक्विड सोप और बॉडी वॉश में पाया जाता है। यह रसायन अंग की विषाक्तता और त्वचा की एलर्जी से जुड़ा है। यह एक बायप्रोडक्ट है और इसे लेबल पर सूचीबद्ध नहीं किया जा सकता है। इसलिए बेबी प्रॉडक्ट में इसकी उपस्थिति चेक करने के लिए आप लेबल पर ओलेथ, ज़ायनॉल, सोडियम लॉरथ सल्फेट आदि को चेक करें।

English summary

Chemicals and Toxins to Avoid When Buying Baby Products

Here we talking about the Chemicals and toxins to avoid when buying baby products. Read on.
Story first published: Friday, December 18, 2020, 20:00 [IST]