For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा समलैंगिक है तो क्या करें और क्या ना करें, जानें

|

हर एक माता पिता को अपने बच्चों के इसको समझने और उससे बाहर आने पर संवेदनशील रूप से प्रतिक्रिया देने के महत्व को समझना चाहिए। जबकि बहुत से माता-पिता बच्चे के कहने से पहले इसे समझ सकते हैं, अपने बच्चे को खुद को व्यक्त करने में कंफर्ट महसूस करने दें। आपको सिर्फ इतना करना है कि उनको प्यार से दें, भावात्मक सहयोग प्रदान करें। इसलिए अगर आपको संदेह है कि आपका बच्चा समलैंगिक है, तो यहां कुछ चीजें बताई जा रही हैं, जो आपको इस सिचुएशन को टैकल करने में मदद करेगी।

बहुत जल्दी निष्कर्ष पर ना पहुंचें

बहुत जल्दी निष्कर्ष पर ना पहुंचें

अगर आपको अपने बच्चे में कुछ अलग सा लगता है तो पहले उसको वॉच करें। किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचना जल्दी सही नहीं होता है। उनको डांटने धमकाने के बजाए उनके डर को खत्म करने की कोशिश करें जिससे वो अपनी बात आप को आराम से कह सकें।

दूसरों के साथ चर्चा न करें

दूसरों के साथ चर्चा न करें

सैक्सुएलिटी और ओरियंटेशन दोनों बहुत ही निजी मामले हैं। यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा अपनी कामुकता के साथ सहज है, तो यह आपको उन लोगों के साथ इस पर चर्चा करने का अधिकार नहीं देता है, जिसके लिए उसने खुल कर बात नहीं की है। यह विश्वास के उल्लंघन की तरह होगा।

अपनी आवाज का टोन देखें

अपनी आवाज का टोन देखें

बच्चे, जब वे कुछ छिपाने की कोशिश कर रहे होते हैं या आंतरिक संघर्ष कर रहे होते हैं। ऐसे मामले में वो बहुत संवेदनशील हो जाते हैं कि चीजें कैसे बोली जाती हैं। अगर आप समलैंगिकता के विषय पर तीखा बोलते हैं, तो इसे कोई बड़ी बात न समझें। आपका बच्चा चर्चा में शामिल होने से इंकार कर सकता है और यह आपके पीछे हटने का संकेत होगा। वो अपने आप को ज्यादा छुपाने की कोशिश करेगा।

उन्हें पता होना चाहिए कि सेक्सुएलिटी उनकी पर्सनैलिटी का सिर्फ एक हिस्सा

उन्हें पता होना चाहिए कि सेक्सुएलिटी उनकी पर्सनैलिटी का सिर्फ एक हिस्सा

आपके बच्चे को पता होना चाहिए कि उसकी कामुकता उसे परिभाषित नहीं करती है। वह कौन है इसका सिर्फ एक और हिस्सा है। वह एक बेटा/बेटी, एक छात्र, एक दोस्त, एक पड़ोसी आदि है। उन्हें अपने व्यक्तित्व के सभी हिस्सों में इन्जॉय करने और जिंदगी जीने के लिए प्रोत्साहित करें।

Read more about: gay lgbtq child lgbtq
English summary

What to do if you think your child is gay in hindi

Every parent should understand the importance of responding sensitively when their children come out. While many parents may understand this before the child says it, allow your child to feel comfortable expressing himself. All you have to do is to give them love, provide emotional support. So if you suspect that your child is gay, here are a few things that will help you tackle the situation.
Story first published: Monday, September 19, 2022, 17:30 [IST]
Desktop Bottom Promotion