स्‍तनपान के दौरान एंटीबायोटिक खाने के प्रभाव

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

अगर कोई महिला स्‍तनपान करवाती हैं तो उसके लिए यह जानना आवश्‍यक होता है कि उसके द्वारा एंटीबायोटिक खाने पर बच्‍चे पर और उस पर क्‍या असर पड़ेगा।

क्‍योंकि कई बार जानकारी न होने के अभाव वह डर सकती है या घबरा सकती है। बोल्‍डस्‍काई बताएगा कि अगर आप एक बच्‍चे की मां हैं और उसे वर्तमान में स्‍तनपान करवाती हैं तो एंटीबायोटिक दवाओं का क्‍या असर होगा:

potty training

बच्‍चे को दस्‍त हो सकते हैं: मां द्वारा एंटीबायोटिक का सेवन करने पर बच्‍चे को दस्‍त हो सकते हैं। यह कोई गंभीर बात नहीं है। इसके लिए आप बच्‍चे को ओआरएस का घोल देकर उसके शरीर में पानी की कमी नहीं होने दे सकते हैं। ज्‍यादा परेशान न हों।

breasfeeding

बच्‍चे की प्रकृति या उसके शरीर के तापमान में परिवर्तन आना: अगर मां एंटीबायोटिक खाती है तो बच्‍चे को हल्‍की हरारत हो सकती है और वह चिड़चिड़ा भी हो सकता है। ऐसे में बच्‍चे को हल्‍के बुखार वाली दवा दी जा सकती है। बच्‍चा रो भी सकता है, तो परेशान न हों।

baby

दांतों के निकलने के दौरान दिक्‍कत: मां द्वारा एंटीबायोटिक खाने पर बच्‍चे को दांतों के निकलने के दौरान दिक्‍कत होती है क्‍योंकि उसे काफी छोटी-छोटी समस्‍याएं होती हैं। ऐसे में आप डॉक्‍टर से परामर्श ले सकती हैं और कुछ सलाह ले सकती हैं कि क्‍या करें।

nipple

निप्‍पलों में कटाव: निप्‍पलों में रैशेज और कटने की समस्‍या और कैंडिडा भी एंटीबायोटिक लेने से बढ़ जाता है। स्‍तनपान करवाने के दौरान दर्द भी हो सकता है। कई बार स्‍तनों में संक्रमण होने पर बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य पर भी प्रभाव पड़ता है।

English summary

स्‍तनपान के दौरान एंटीबायोटिक खाने के प्रभाव

Doctors prescribe these antibiotics only after conducting a pathological test of the patient's’ blood, urine, sputum and various other samples.
Story first published: Tuesday, March 22, 2016, 10:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...