गर्भावस्था के दौरान ही महिला कर बैठती है ये आम गलतियां

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

गर्भावस्था का समय काफी मुश्किल होता है वो भी तब जब आप पहली बार मां बन रहीं हों। इस समय आपको अपने पार्टनर के साथ-साथ पूरे परिवार के साथ की भी जरूरत होती है।

गर्भावस्था के दौरान, इससे पहले और स्तनपान के दौरान और खानपान को लेकर आपको कुछ बातों की जानकारी होना आवश्य क है।

कई महिलाएं गर्भावस्था के दौरान कई तरह की गलतियां कर बैठती हैं। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि गर्भावस्था के दौरान आपको किस तरह की गलतियों को नज़रअंदाज़ करना चाहिए।

1. सीट बैल्ट

1. सीट बैल्ट

गर्भावस्था के दौरान ये सामान्य गलती सभी महिलाएं कर बैठती हैं। आमतौतर पर महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान कार में बैठने पर सीट बैल्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे शिशु को नुकसान पहुंच सकता है।

लेकिन अगर आपने सीट बैल्ट नहीं लगाई तो कोई छोटी-सी दुर्घटना भी भ्रूण को नष्ट कर सकती है। इसलिए इस बारे में अपनी गायनाकोलॉजिस्ट से सलाह लें।

2. अत्यनधिन भोजन

2. अत्यनधिन भोजन

गर्भावस्था के दौरान आपको 300 अतिरिक्त कैलोरी की जरूरत होती है जिसमें प्रोटीन और विटामिंस भी शामिल हो।

कुछ लोगों का मानना है कि गर्भावस्था में महिलाओं को दो लोगों के लिए खाना पड़ता है और इसीलिए उन्हें डबल कैलोरी की जरूरत होती है लेकिन इस वजह से महिलाएं मोटापे, हाइपरटेंशन और गर्भाश्य डायबिटीज़ का शिकार हो जाती हैं।

3. नाश्ता

3. नाश्ता

गर्भावस्था के दौरान गलती से भी सुबह का नाश्ता करना ना भूलें। पूरे दिन में 3 बार खाना और 2 बार स्नैक्स जरूर लें। इससे आपके ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहता है।

4. दवाएं

4. दवाएं

गर्भधारण करने के बाद महिलाएं अपनी नियमित दवाएं लेना छोड़ देती हैं। लेकिन अगर आपको मधुमेह या कोई अन्य मानसिक रोग या कोई बीमारी जैसे थायराइड वगैरह है तो आपको अपनी दवाएं बंद करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

5. सी-सेक्शन

5. सी-सेक्शन

सामान्य प्रसव के स्थान पर सी-सेक्शन चुनना भी एक गलती है। दरअसल, सी सेक्शन में कई तरह के खतरे होते हैं। बहुत ज्यादा जरूरत के समय ही सी-सेक्शन चुनना चाहिए। इसमें आपको एक महीने से भी ज्यादा समय के लिए बिस्तेर पर आराम करना पड़ता है और स्तनपान के कारण इंफेक्शन का खतरा भी ज्यादा रहता है।

6. व्यायाम

6. व्यायाम

गर्भावस्था के दौरान थोड़ा-बहुत व्यायाम करना बहुत जरूरी होता है। अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। इससे आपकी शरीर प्रसव के लिए तैयार हो पाता है।

Exercise during pregnancy is must for mother and baby, says Kareena Kapoor Khan |BoldSky
7. तनाव

7. तनाव

गर्भावस्था के दौरान आपको पूरी तरह से तनाव से बचना चाहिए। तनाव के कारण गर्भावस्था में शरीर भोजन से मिले पोषक तत्वों को सोख नहीं पाता है और इस वजह से आपको परेशानी हो सकती है।

English summary

Common Mistakes During Pregnancy

Handling pregnancy isnt an easy job especially if it is for the first time in your life. Here are some common mistakes during pregnancy.
Story first published: Wednesday, August 16, 2017, 15:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...