गर्भ में पल रहे बच्‍चें के विकास के लिए, प्रेगनेंसी में जरुर खाएं ये 10 फल

Posted By:
Subscribe to Boldsky

गर्भावस्‍था में पौष्टिक खान-पान हर गर्भवती महिला और उसके गर्भस्‍थ शिशु के लिए सबसे आवश्‍यक होती है। ज्‍यादातर महिलाएं यही चाहती है कि उसके पेट में पल रहे शिशु का गर्भ में बेहतर मानसिक और शारीरिक विकास हो। बच्‍चें के विकास में कोई कमी न रह जाएं, इसलिए वह अपने खान-पान पर वो बहुत ज्‍यादा फोकस करती है, क्‍योंकि खान पान ही मां और बच्‍चें के सबसे बुनियादी जरुरत में से एक है। जब बात आती है आहार की तो वह यही सोचती है की प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। गर्भावस्था में ज्‍यादातर महिलाएं उल्‍टी, थ‍कान और दूसरी समस्‍याओं की वजह से प्रेगनेंसी में हर कुछ तो नहीं खा सकती है। प्रेगनेंसी में फलों पर विशेष ध्‍यान देना बेहद जरुरी होता है, इसमें कोई लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं कि प्रेगनेंसी में महिलाओं को कौनसे फलों पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए।

1. केला

1. केला

केला गर्भवस्था के दौरान खाया जाने वाला सबसे स्वादिष्ट भोजन है। केले में फोलेट, विटामिन C, B 6, पोटेशियम, मैग्नीशियम आती होते हैं। फोलेट प्रसव भ्रूण को न्यूरल ट्यूब दोषों से बचने में मदद करता है। विटामिन बी आपके सोडियम स्टार को विनयमित करने में मदद करता है यह मलती और उल्टी को रोकता है। जबकि केले में मौजूद मैग्नीशियम शरीर को तारावती देता है। डॉक्‍टर आमतोर पर पहले त्रैमासिक के दौरान हर रोज एक केला का उपयोग करने की सलाह देता है।

2. शरीफा

2. शरीफा

गर्भावस्था के दौरान शरीफा सबसे अच्छे फल में से एक है जिसे प्रेगनेंसी के दौरान खाया जा सकता है। इसमें विटामिन ए और सी बहुत अच्छे मात्रा में होता है जो आपके बढ़ते बच्चे की आँखों, त्वचा, बाल और शेर के ऊतकों के लिए बहुत अच्छा होता है। गर्भवस्था में कब्ज को रोकने के लिए शरीफा में मौजूद फाइबर काफी मददगार होता है।

3. चिक्कू

3. चिक्कू

चिक्कू गर्भावस्था के दौरान बहुत अच्छा है, चिक्कू इलेक्ट्रोलाइट्स, विटामिन ए, कार्बोहाइड्रेट और ऊर्जा से भरे हुए होते हैं, जो माताओं को स्तनपान कराने के लिए भी उपयुक्त हैं। चिक्कू गर्भवती माताओं के लिए काफी लाभदायक होता है। गर्भवस्था में चक्कर आना और मलती की प्रोब्लेम्स से बचता है। यह फल कोलेजन के उत्पादन में सुधर करता है जिससे पेट से जुडी विकार जैसे दस्त और पेचिश की समस्या दूर होती है।

4. तरबूज

4. तरबूज

तरबूज में विटामिन ए, सी, बी 6, मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है। पहले तिमाही में तरबूज खाने से यह दिल को कठोर, हाथों और पैरों में सूजन को कम करने में मदद करता है, इसके अलावा यह मांसपेशियों की ऐंठन कम करता है और आपको हाइड्रेट रखता है। यह गर्भवस्था के दौरान सबसे अच्छा और सही आहार है।

5. आम

5. आम

अगर आप चाहती हैं की गर्भवस्था में आम खाना चाहिए या नहीं तो हम आपो सुझाव देंगे कि कच्चे आम नहीं खाये अगर आम पका हुआ है तो आप खा सकती हैं। यह पाचन को सही, कब्ज को कम और कई बिमारियों के संक्रमण से बचता है। आम आपको गर्मियों में ही उपलब्ध होते है इसलिए आप अलग मौसम में इसे खाने का प्रयास नहीं करें।

6. सेब

6. सेब

सेब कई मायनों में मदद करता है, यह आपके बच्चे की प्रतिरक्षा और शक्ति को बढ़ता है। गर्भवस्था के दौरान अगर आप सेब कहते हैं तो यह घरघराहट, अस्थमा और एक्ज़िमा के जोखिम को कम करने में मदद करता है। सेब विटामिन A, E, D, और जिंक से समृद्ध है।

7. कीवी

7. कीवी

पका हुआ कीवी फल गर्भवस्था के दौरान काफी अच्छा मन जाता है। इसमें विटामिन सी, ई, ए, पोटेशियम, फास्परस, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड और आहार फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों होते हैं। यह मानव श्वसन प्रणाली को सही करने में मदद करता है। इससे खांसी, ठंडा और घबराहट की समस्या दूर हो जाती है। यह फल रक्त की थक्के में मदद करता है।

8. अमरूद

8. अमरूद

गर्भवस्था में अमरुद खाना बहुत अच्छा है। अमरुद का रस मुख्य रूप से एक मां को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए से गर्भवती महिला की प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करने और साथ ही रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

9. बेरीज

9. बेरीज

हर तरह की बेरीज एंटीऑक्‍सीडेंट का खजाना होती हैं। इसलिए बेरीज को सुपर फूड की श्रेणी में रखा जाता हैं। बेरीज में आप चाहे स्‍ट्रॉबेरी, जामुन, चेरी, ब्‍लू बेरी, बेर जैसी बेरीज को प्रेगनेंसी के समय बिना किसी डर के खा सकती हैं।

10. मौसमी

10. मौसमी

मौसमी भी प्रेगनेंसी में खाना काफी लाभ‍कारी होता है। इस साइट्रस फल में ढेर सारा एंटीऑक्‍सीडेंट होता हैं जो पैदा होने वाले बच्‍चें के लिए भी अच्‍छा होता हैं।

English summary

10 Nutritious Fruits To Eat During Pregnancy

If you want to know which fruits you can have during pregnancy, here is a list. Check out the fruits you should include in your pregnancy diet for a healthy you and baby!
Story first published: Thursday, October 12, 2017, 11:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...