जानिए क्‍यूं अब वो आपके लाइफ में अहमियत नहीं रखते है?

By: Gauri Shankar
Subscribe to Boldsky

रिश्ते समझने में बहुत कठिन होते हैं। ये सपनों की तरह होते हैं, कई बार रिश्तों में बुरा समय भी होता है लेकिन यह ऐसे निकल सकता है जैसे आप एक बुरे सपने के बाद सुबह आँखें खुलती हैं।

फिर भी, आपको समझना होगा की हर रिश्ता एक बुरे सपने की तरह नहीं होता है कि उसे आप भुलाकर आगे बढ़ जाओ। ये रिश्ते आपको कमजोर कर देते हैं और भावनाओं में बहा देते हैं। इससे आपका आत्म-विश्वास डगमगा जाता है और आपका प्यार से भरोसा उठ जाता है।

reasons why he/she is not meant for you

यदि आप रिश्ते को एक बुरी स्थिति में ले जाकर खत्म नहीं करना चाहते हैं, तो आपको कुछ कारण समझने चाहिए जिससे आप समझेंगे कि अपने पार्टनर से अलग होने का सही समय क्या है।

एक दूसरे के साथ समय नहीं बिताना

एक दूसरे के साथ समय नहीं बिताना

पहले आप अपने पार्टनर के साथ वीकएंड मनाते थे। आप मूवी देखने, डिस्को, डिनर और कई तरह के मजे करते हुये एक अच्छा समय बिताते थे।

लेकिन अब, वह आपके बजाय अपने दोस्तों और महिला साथियों के साथ समय बिताना ज़्यादा पसंद करता है। वह आपके साथ नहीं जाने के लिए बहाना भी बनाने लग गया है, ऐसे में सही समय है कि आप उसे गुडबाय कर दें।

लगातार झगड़े होना

लगातार झगड़े होना

हर रिश्ते में उतार-चढ़ाव आते हैं। हर कपल एक दूसरे से झगड़ते हैं और किसी चीज पर तर्क भी करते हैं। एक रिश्ते में प्यार और थोड़ी नोक-झोंक दोनों होते हैं। लेकिन, आप दोनों यदि बेकार की बातों पर बार-बार झगड़ते हैं तो मामला गड़बड़ है। जब आपकी खूबसूरत सी छुट्टी भी इस झगड़े से बिगड़ना शुरू हो जाती है, तो समय है रिश्ते से निकल लेने का।

शिकायतें

शिकायतें

यदि आपके पार्टनर को हर चीज से शिकायत है, चाहे नाइट पार्टी हो, या उसका ऑफिस, ऐसे में आपको कुछ सोचना होगा। अगर उसके दोस्त या सहकर्मी ने आपको उसके शिकायती स्वाभाव के बारे में बताया है, आपको उससे कोई मतलब नहीं है। आप इन चीजों को एक या दो बार नज़र अंदाज कर सकती हैं, लेकिन हर बार ऐसा होता है, तो आपको उसे अलविदा कहना होगा।

सारी मेहनत आप ही कर रही हैं

सारी मेहनत आप ही कर रही हैं

एक रिश्ता तभी मजबूत रहता है जब दोनों पार्टनर मिलकर काम करें। यदि केवल आप ही रिश्ते को बनाए रखने की कोशिश कर रही हैं, तो एक समय पर आपको चिंता होने लगती है। इसलिए, यह समझने वाली बात है कि यदि सारी कोशिशें एक जना ही हर रहा है, तो रिश्ता ज़्यादा दिन चलने वाला नहीं है।

विश्वास की कमी

विश्वास की कमी

यदि आपका पार्टनर बार-बार आपके ई-मेल्स, फोन कॉल, मैसेज और सोशियल मीडिया पोस्ट को देखता रहता है, तो आपके रिश्ते में विश्वास नहीं है। प्यार का मतलब है एक दूसरे पर विश्वास। यदि कोई विश्वास ही नहीं करता तो वो आपसे प्यार कैसे कर सकता है। विश्वास ही रिश्तों की नींव है, यदि यह नींव ही कमजोर हो गई तो रिश्ते की इमारत तो गिरेगी ही।

प्रशंसा की कमी

प्रशंसा की कमी

पहले वो आपकी हर चीज पर प्रशंसा करता था, चाहे वे आपके कपड़े हों, खाना बनाना हो, या करियर में प्रमोशन। वो आपको हर समय प्रोत्साहित करता था। पार्टनर की प्रशंसा का मतलब है अपना प्यार दिखाना। प्रशंसा नहीं करने का मतलब है कि आपका पार्टनर आपका साथ नहीं दे रहा है जिससे आपके रिश्ते की नाव डूब रही है। ऐसे में रिश्ते से निकल लेना ही बेहतर है!

English summary

Reasons Why He/She Is Just Not Meant For You & It's Time To Say Goodbye

If you don’t want to end your relationship at its ugliest part, you must consider the following reasons why it is time to say goodbye to your partner.
Story first published: Monday, November 20, 2017, 16:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...