For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दुर्गा पूजा 2020: नवरात्रि के समय मात्र इस सरल उपाय से घर में होगा सकारात्मकता का वास

|

माता के भक्तों के लिए नवरात्रि का समय विशेष महत्व रखता है। वो बेसब्री से इस शुभ समय का इंतजार करते हैं। हर साल हिंदू पंचांग के अनुसार अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को शारदीय नवरात्रि शुरू होते हैं। हिंदू धर्म में माता के इन नौ दिनों का बहुत महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन माता कैलाश पर्वत से धरती पर आती हैं।

भक्त नवरात्रि के दौरान माता के अलग अलग नौ रूपों की आराधना करते हैं। लोगों की आस्था है कि इन नौ दिनों में उनकी पुकार माता जल्दी सुन लेती हैं। यदि आप चाहते हैं कि इस नवरात्रि खुशियां और सकारात्मकता आपके घर वास करें तो इस दौरान ये सरल उपाय करना न भूलें।

बनाएं स्वस्तिक

बनाएं स्वस्तिक

नवरात्रि के दिनों में घर के मुख्य दरवाजे पर स्वस्तिक बनाएं। यह घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है। घर में सकारात्मकता का वास होता है। इतना ही नहीं, आपके रुके हुए कामकाज भी बनने लगेंगे।

लगाएं श्रीगणेश का चित्र

लगाएं श्रीगणेश का चित्र

नवरात्रि के समय भगवान गणपति का आशीर्वाद भी लेना चाहिए। इस दौरान श्रीगणेश का चित्र लगाएं। इससे जीवन में आ रही बाधाएं दूर होती हैं।

शुभ पत्ते लगाएं

शुभ पत्ते लगाएं

आम और अशोक के पत्तों को शुभ माना जाता है। आप इनकी माला बनाकर मुख्य द्वार पर बांध लें। नवरात्रि के समय में आम और अशोक की माला बनाकर द्वार पर लगाने से नकारात्मकता दूर होती है। आप घर में शुद्ध ऊर्जा महसूस करेंगे।

लक्ष्मी जी के शुभ कदम

लक्ष्मी जी के शुभ कदम

घर के प्रवेश द्वार पर लक्ष्मीजी के पैरों के निशान बनाएं। नवरात्रि के समय में मां लक्ष्मीजी जिनके घर में वास करती हैं उनके जीवन में धन-धान्य और सुख-समृद्धि बनी रहती है। आप दुर्गा पूजा के समय में प्रवेश द्वार पर लक्ष्मी जी के पैरों के चिन्ह जरूर बनाएं।

मंदिर में करें ये उपाय

मंदिर में करें ये उपाय

नवरात्रि के दौरान आप किसी भी एक दिन लक्ष्मी माता के मंदिर जाएं। आप अपने साथ केसर और पीले चावल ले जाकर मंदिर में चढ़ाएं। इस उपाय से लक्ष्मी माता का आशीर्वाद मिलेगा और घर परिवार में शुभता का वास रहेगा।

English summary

Navratri Upay: These Easy Remedies Will Bring Good Luck And Positivity

Navratri Upay: Try these easy remedies during Navratri for good luck, peace and positivity.