नमक के पानी के 5 गुणकारी लाभ

Subscribe to Boldsky

नमक, मसालों का चुम्बक कहा जाता है, क्योंकि यह अन्य सभी मसालों को अपने में मिलाकर, खाने का स्वाद और बढ़ाता है। ठीक इसी तरह नमक हमारे शरीर के लिए भी मैग्नेट कि तरह काम करता है, क्योंकि इससे त्वचा के रोम छिद्र खुलकर अच्छे से साफ होने के साथ ही शरीर के टॉक्सिन्स (शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ) को भी बाहर निकाल फेंकता है।

तो आइए जाने कि कैसे साधाराण सा दिखने वाला नमक हमें त्वचा और शारीरिक संबंधित परेशारिनयों से निजात दिला सकता है।

 5 Benefits of salt water

1. मिनरल्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम, और पोटेशियम से भरपूर, नमक त्वचा कि हर कंडीशन में बेहतरीन काम करता है। यह त्वचा के जरिए शरीर के टॉक्सिन्स और पिम्पल बनाने वाले बैक्टिरिया को निकालता है। जबकि इसमे मौजुद मैग्निश्यम से जहां खुजली में आराम मिलता है, वहीं, एग्जिमा से हुई ड्राईनेस को मॉइश्चर मिलता है।

2. नमक में प्राकृतिक रूप से मॉइश्चर सोखने कि क्षमता होती है, इसलिए यह स्किन से निकलने वाला ज्यादा तेल आसानी से सोख लेता है।

3. नमक के पानी के गरारे करने से जहां मुंह के गंदे बैक्टीरिया मिटते है, वहीं इससे मसुड़े भी साफ होते है और मुंह कि बदबू भी दूर होती है। समुद्री नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर 30-60 सेकंड तक गरारे करने पर मुंह कि लगभग हर तकलीफ से आराम मिलता है।

4. नमक में मौजुद मिनरल्स कि वजह से स्किन के रोम छिद्र अंदर तक साफ हो जाते है और अच्छे से खुल जाते है। साथ ही रक्त प्रवाह को बढ़ाकर यह स्किन कि मॉइश्चर सोखने कि शक्ति को और बढ़ता है।

5. खींची हुई व चोट खाई मसल्स के लिए नमक एक नेचुरल दवा कि तरह काम करता है।

English summary

5 Benefits of salt water

From soothing eczema to giving you a smooth, silky skin, it has plenty of benefits. A look at a few...
Please Wait while comments are loading...