नाखूनों को टूटने से बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

By: Parul Rohatgi
Subscribe to Boldsky

नाखून जब टूटते हैं तो बहुत दर्द होता है। खासकर लड़कियों को अपने नाखनू बहुत प्‍यारे होते हैं क्‍योंकि इन्‍हीं से उनके हाथों की सुंदरता होती है। नाखूनों के टूटने की समस्‍या पुरुषों और महिलाओं दोनों को ही रहती है। क्‍या आप जानते हैं कि नाखून किस वजह से टूटते हैं ?

नाखूनों के टूटने के कई कारण हो सकते हैं जैसे बढ़ती उम्र, रसायनों का प्रयोग, बार-बार हाथ धोना, नमी की कमी, नेल पॉलिश का प्रयोग और पालतू जानवरों को स्‍क्रैच करना।

Amazing Home Remedies To Treat Brittle Nails

इसके अलावा फंगल इंफेक्‍शन, एग्जिमा, अनीमिया और सोरायसिस की वजह से भी नाखून टूटने लगते हैं। कारण कोई भी नाखूनों का टूटना तकलीफ तो देता ही है। इस बारे में अब आपको ज्‍यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको इस लेख के ज़रिए बता रहे हैं नाखूनों को मजबूत करने के घरेलू उपाय।

1. नारियल तेल

1. नारियल तेल

नारियल तेल नाखूनों के क्‍यूटिकल्‍स को मजबूत और मॉइचराइज़ करता है। इससे नाखून टूटते नहीं हैं और उनकी चमक बढ़ती है।

कैसे करें प्रयोग :

हल्‍का गर्म नारियल तेल नाखूनों पर लगाएं, 10-15 मिनट मसाज करें। मसाज करने से रक्‍त प्रवाह बेहतर होता है और तेल नाखूनों में नमी बनाए रखता है। एक दिन में 2-3 बार ऐसा कर सकते हैं।

2. विटामिन ई

2. विटामिन ई

मॉइश्‍चर की कमी की वजह से नाखून कमज़ोर बन जाते हैं। विटामिन ई नाखूनों को मॉइश्‍चर देता है और उन्‍हें स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाता है।

कैसे करें प्रयोग :

विटामिन ई कैप्‍सूल से तेल निकाल कलें। इसे अपने नाखूनों पर लगाएं। 2-3 मिनट मसाज करें। रात को सोने से पहले नियमित ऐसा करें।

3. गर्म तेल की मालिश

3. गर्म तेल की मालिश

इससे नाखूनों और क्‍यूटिकल्‍स दोनों को ही मजबूती मिलती है।

कैसे करें प्रयोग :

ऑलिव ऑयल, कैस्‍टर ऑयल, कोकोनट या सनफ्लॉवर ऑयल का प्रयोग करें। इन सभी को एकसाथ मिक्‍स कर हल्‍का गर्म करें। अब इस मिश्रण में अपने नाखून डुबोएं। पानी से हाथ धो लें। रात को सोने से पहले सप्‍ताह में बार ये नुस्‍खा आज़माएं।

4. ग्रीन टी

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स भरपूर होते हैं जोकि नाखूनों को मजबूत बनाते हैं।

कैसे प्रयोग करें :

एक कप पानी गर्म करें और उसमें ग्रीन टी की कुछ पत्तियां डालें। ठंडा होने पर इसमें 15-15 मिनट के लिए नाखून डुबोएं। सप्‍ताह में दो बार ऐसा करें। इसके अलावा एक कटोरी में 2-3 चम्‍मच ग्रीन टी लें और इसमें व्‍हीट जर्म ऑयल और नमक मिलाएं। इस मिश्रण में 5-10 मिनट के लिए नाखून डुबोएं। सप्‍ताह में दो से तीन बार ऐसा करें।

5. टमाटर

5. टमाटर

टमाटर में लाइकोपिन और बायोटिन होता है जो नाखूनों को बढ़ने में मदद करता है और टूटने से बचाता है।

कैसे करें प्रयोग :

ब्‍लेंडर में एक टमाटर डालें। इसका गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। अब इसे एक कटोरी में डालें। इसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें डालें। इस‍ मिश्रण में दस मिनट तक नाखून डुबोएं। हाथ धोने के बाद तौलिए से पोंछ लें।

6. एप्‍पल सिडर विनेगर

6. एप्‍पल सिडर विनेगर

इसमें पोटाशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन और कैल्शियम होता है जोकि नाखूनों के लिए अच्‍छा होता है। इससे नाखून स्‍वस्‍थ और मजबूत बनते हैं। इसमें मैलिक और एसेटिक एसिड होता है जो इंफेक्‍शन से बचाता है।

कैसे करें प्रयोग :

पानी और एप्‍पल सिडर विनेगर को समान मात्रा में लें। दस मिनट के लिए इसमें अंगुलियां डुबोएं। रोज़ इस नुस्‍खे का प्रयोग कर सकते हैं।

7. एग योल्‍क और हनी मास्‍क

7. एग योल्‍क और हनी मास्‍क

एग योल्‍क में प्रोटीन होता है जो नाखूनों को मजबूती देता है, वहीं दूसरी ओर शहर में एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी फंगल यौगिक होते हैं जो इंफेशन से बचाते हैं।

कैसे करें प्रयोग :

अंडे की जर्दी में एक चम्‍मच शहद मिलाएं। इसमें थोड़ा पानी भी डालें। मिश्रण ज्‍यादा पतला ना हो। इसे अपने नाखूनों पर 10 मिनट के लिए लगाएं। पानी से इसे धो लें।

8. अलसी के बीज

8. अलसी के बीज

अलसी के बीजों में विटामिन बी, पोटाशियम, मैग्‍नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं। ये तीनों मिलकर नाखूनों को मजबूत बनाते हैं।

कैसे करें प्रयोग :

नाखूनों पर अलसी के बीज़ों को मलें। कुछ मिनट के लिए इससे मसाज करें। रात को सोने से पहले रोज़ इसका प्रयोग करें।

9. बीयर

9. बीयर

बीयर में पोटाशियम, मैग्‍नीशियम और सिलेनियम होता है जो नाखूनों को पोषण देता है।

कैसे करें प्रयोग :

एक कटोरी में आधा कप बीयर डालें। इसमें एक चौथाई कप एप्‍पल सिडर विनेगर डालें। अब इसमें ऑलिव ऑयल डालें। इन सबको अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। 10-15 मिनट के लिए ऊंगलियों को इसमें डुबोए रखें। सप्‍ताह में एक बार ऐसा जरूर करें।

10. समुद्री नमक

10. समुद्री नमक

समुद्री नमक में कई चिकित्‍सकीय गुण होते हैं जो नाखूनों के लिए फायदेमंद होते हैं। इससे नाखून मजबूत होते हैं।

कैसे करें प्रयोग :

एक कटोरी में हल्‍का गर्म पानी डालें और इसमें दो चम्‍मच समुद्री नमक मिलाएं। 15-20 मिनट के लिए इसमें अंगुलियां डुबोएं। आप इस नुस्‍खे का प्रयोग रोज़ कर सकते हैं।

English summary

Amazing Home Remedies To Treat Brittle Nails

Here are the best home remedies to get rid of brittle nails. One must try using these natural remedies to get rid of brittle nails.
Story first published: Tuesday, November 28, 2017, 16:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...