For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

एलो वेरा के इस्तेमाल से पाएं रुसी से छुटकारा

By Super
|

रुसी बालों की एक आम समस्या है जो बैक्टीरिया एवं सर पर होने वाले फंगल संक्रमण से फैलती है। रुसी के कारण आपके सर में खुजली होती है व कभी-कभी तो यह दीवारों की पपडी की तरह सर से उखड़ती नज़र आती है।

इस समस्या से निजात पाने में कई ज़डी बूटियां मदद करती हैं तथा एलो वेरा उनमें से एक है। सर की परत पर मौजूद मृत कोशिकाएं रुसी का मुख्य कारण बनती हैं। एलो वेरा में मौजूद पेक्टिन, मृत कोशिकाओं को हटाकर नई कोशिकाओं को व ऊतकों को विकसित होने में मदद करता है। ये नई कोशिकाएं सर की त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभदायक साबित होती हैं।

READ: एलो वेरा जेल का त्‍वचा पर फायदा

रुसी से छुटकारा पाने के लिए अपने बालों को एलो वेरा युक्त सौम्य शैम्पू के साथ गुनगुने पानी से धोएं। एलो वेरा से बने शैम्पू या कंडीशनर को खरीदते वक़्त ध्यान रहे कि उसमें सोडियम लूरल सल्फेट ना हो, अतः इसे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। रुसी से छुटकारा पाने के लिए बोल्ड स्काई आपके लिए कुछ घरेलू उपचार लेकर आया है।

 1 एलो वेरा जेल

1 एलो वेरा जेल

एलो वेरा जेल को अपने सर में लगाएं तथा इससे अपने सर की मालिश करें। फिर 20 मिनट के बाद अपने बालों को धो लें। इस प्रक्रिया को 15 दिनों के लिए हफ्ते में दो या तीन बार दोहराएं। एलो वेरा आपके सर को ठंडक पहुंचाएगा तथा आपके सर की खुरदरी त्वचा को नरम व मुलायम बनाएगा।

2 एलो वेरा एवं मेथी के दाने

2 एलो वेरा एवं मेथी के दाने

मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोएं तथा अगले दिन इन्हें पीस कर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट में एलो वेरा जेल मिलाकर इसे अपने सर में लगाएं। यह तरीका आपको बालों की चिपचिपाहट से निजात दिलाएगा। यह उपाय कुछ महीनों के बाद अपना असर दिखाएगा।

 3 एलो वेरा एवं नीलगिरी का तेल

3 एलो वेरा एवं नीलगिरी का तेल

एलो वेरा जेल को एवं नीलगिरी के तेल को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। फिर इस पेस्ट से अपने सर की मालिश करें। इस पेस्ट को अपने बालों में 1 घंटे के लिए रहने दें तथा बाद मे अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। एलो वेरा एवं नीलगिरी के तेल में मौजूद चिकित्सीय गुण आपके सर व बालों पर जमी मैल को धो डालेंगे। इस नुस्खे को आजमाने पर आपको बालों को शैम्पू करने की जरुरत नहीं पडेगी।

 4 एलो वेरा एवं नींबू का रस

4 एलो वेरा एवं नींबू का रस

नींबू का रस आपके बालों में लगे तेल को बड़ी आसानी से धो देता है। अतः इसका इस्तेमाल रुसी से निजात पाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आप आधा नींबू निचोडें तथा इसमें एलो वेरा के रस को मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं तथा इसे 1 घंटे के लिए रहने दें। बाद में अपने बालों को किसी सौम्य शैम्पू से धोएं।

 प्री-शैम्पू उपचार

प्री-शैम्पू उपचार

एलो वेरा में मौजूद प्राकृतिक एंजाइम मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। इसलिए शैम्पू से पहले बालों में एलो वेरो जेल लगाने से बालों की सतह पर मौजूद रुसी आसानी से नष्ट हो जाती है। इसके अलावा, यह खोपडी के पीएच बैलेंस को बनाए रखता है, बालों को हाइड्रेटेड रखता है तथा रुसी को बढ़ने से रोकता है। ऐसे परिणाम पाने के लिए आप एलो वेरा जेल से अपने बालों की मालिश करें तथा 10 मिनट के बाद अपने बालों को धो लें।

 हेयर ट्रीटमेंट

हेयर ट्रीटमेंट

आधा कप एलो वेरा जेल में 2 चम्मच अरंडी का तेल डालें, दो चम्मच मेथी का पाउडर डालें तथा एक चम्मच तुलसी के पत्तों का चूरा ड़ालें। अब इन सारी चीजों का एक पेस्ट तैयार करें तथा इसे अपने सर व बालों पर लगाएं। फिर अपने बालों को बांधकर उन्हें एक शावर कैप से ढंकें ताकि इस पेस्ट में मौजूद सभी चीजें रात भर अपना असर दिखा सकें। अगले दिन अपने बालों को सौम्य शैम्पू से धोएं।

English summary

Eliminating Dandruff Using Aloe Vera

Aloe vera consists of pectin that carries unique qualities to stimulate, break down and then develop new tissues and cells. It allows nutrients to penetrate inside the hair making the hair health.