गर्मियों की धूप से ऐसे बचाएं बालों को रुखे और बेजान होने से...

Posted By:
Subscribe to Boldsky

गर्मी के मौसम में तेज धूप और पसीने की वजह से न सिर्फ त्‍वचा पर कर रंगत खोने लगती है इसकी हानिकारक किरणों की वजह से बाल की चमक और रौनक जाने लगती है। ऐसे में उनकी देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। काम की वजह से धूप में बाहर निकलना पड़ता है जिससे तेज धूप में बालों की प्राकृतिक नमी खोने लगती है और बाल बेजान और रूखे बन जाते है।

आइए जानते है कि बालों को बचाने के लिए कुछ छोटे-छोटे टिप्स और घरेलु नुस्खे हैं जिनके उपयोग से आपके बाल धूप के दुष्प्रभाव से बचे रहेंगे।

सिर ढंककर बाहर निकलें

सिर ढंककर बाहर निकलें

कभी भी घर के बाहर निकलें तो बालों को इकट्ठा कर जूड़ा बना लें और फिर सिर को किसी सूती कपड़े से ढंककर घर से बाहर निकलें। बालों के सीधा धूप के संपर्क में आने से ये रूखे हो जाते हैं। सूर्य की पराबैंगनी किरणें बालों पर बुरा असर डालती हैं।

सीरम और कंडीशनर का करें यूज

सीरम और कंडीशनर का करें यूज

बाल धोने के बाद कंडीशनर का उपयोग जरूर करें। कंडीशनर बालों के ऊपर एक परत चढ़ा देता है जिससे धूप की किरणें सीधे बालों तक नहीं पहुंच पातीं और बाल धूप से बचे रहते हैं।

बाल धोने के बाद कंडीशनर का उपयोग करना जितना जरूरी है उतना ही हेयर सीरम का भी। सीरम बालों को चमकदार बनाता है। धूप से खराब हुए बालों के लिए ये रामबाण है।

दही का उपयोग

दही का उपयोग

दही एक प्राकृतिक कंडीशनर है जिसके उपयोग से बाल मुलायम बनते हैं और इससे बालों की जड़ में जमा सारी गंदगी भी साफ हो जाती है। हफ्ते में 3 बार खट्टे दही को जड़ से लेकर बालों की लंबाई पर लगाएं।

15 मिनट तक इसे बालों में लगा रहने दें फिर ताजे पानी से धो लें। धूप से रूखे हुए बाल इससे चमकदार और मजबूत बनेंगे

अंडे की सफेदी

अंडे की सफेदी

अंडा भी एक प्राकृतिक कंडीशनर है। कई लोग अंडे से आने वाली बदबू की वजह से इसके इस्तेमाल से कतराते हैं लेकिन अगर आप सिर्फ अंडे की सफेदी को बालों में लगाएंगे तो इससे बाल मुलायम और चमकदार भी बनेंगे और बदबू भी नहीं आएगी। आप चाहे तो दही और अंडे की सफेदी मिलाकर भी बालों में लगा सकती हैं

हेयर स्पा

हेयर स्पा

हेयर स्‍पा करवाने से भी बालों की नमी और चमक बरक‍रार रहती हैं। जो लोग धूप के संपर्क में ज्‍यादा आते हैं उन्हें महीने में एक बार स्पा करवाना चाहिए। इसके लिए आप चाहे तो पार्लर में या घर पर भी हेयर स्‍पा ले सकती हैं।

घर पर ही ले स्‍टीम

घर पर ही ले स्‍टीम

सबसे पहले तेल गरम करें, फिर उससे बालों की जड़ों की 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। इससे सिर में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इस स्‍टेप के बाद आप दूसरा स्‍टेप कर सकती हैं।

बालों को दो तरह से स्‍टीम दिया जा सकता है। एक तो आप बाजार से ऐसा स्‍टीमर खरीदें जो खास बालों को स्‍टीम देने के लिये ही बना हो। बालों को 10-12 मिनट तक स्‍टीम देना है। ध्‍यान रखें कि बालों में अच्‍छी तरह से तेल लगा होना चाहिये। और दूसरा एक तौलिए को गर्म पानी में डुबाकर निचौड़े और बालों में 15 मिनट के लिए लपेट लें।

बालों को स्‍टीम देने के बाद उन्‍हें अच्‍छी तरह से साफ करना

कलरिंग

कलरिंग

अगर आप बालों में कलर ट्रीटमेंट लेते हें तो गर्मियों में आपको इसकी ज्‍यादा देखरेख करनी होगी। क्‍योंकि गर्मियों में इसके वजह से बालों का रंग उठना, बालों का रुखा होना और हेयर डेमेज जैसे समस्‍याएं हो सकती हैं। ऐसे प्रॉडक्‍ट का ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल करें जो बालों के कलर को मैंटेन करने के लिए इस्‍तेमाल में लिया जाता हैं। ज्‍यादा गर्मियों पड़ने से दो महीनें पहले ही ये ट्रीटमेंट करवा लें। अगर आपने हाल ही में कलर करवाए है तो धूप में जाने से परहेज करें

हेयर ड्रायर का इस्‍तेमाल न करें

हेयर ड्रायर का इस्‍तेमाल न करें

कई महिलाएं बाल धोने के बाद उन्हें सूखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इस मौसम में बालों को नुकसान हो सकता है। बालों को सामान्‍य तरीके से ही सुखने दें।

 कटिंग

कटिंग

हर दो महीने में बालों को कट करवाएं। इससे नए और ताजा बाल आते हैं साथ ही ग्रोथ के लिए कटिंग जरूरी होती है। कटिंग में दोमुंहे बाल भी निकल जाते हैं जो बालों के बढ़ने में सबसे बड़ी रुकावट होते हैं।

English summary

Essential Tips to Protect Your Hair from The Summer Sun

SO now it’s time to learn how to protect your hair from the heat, the sun, and the humidity without turning it into an endless battle this summer!