इन तरीकों से नाइटक्रीम्स बनाएं घर पर, आपकी त्वचा बन जाएगी जवान

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आप अगर सुंदर और निखरी त्वचा पाना चाहती है तो आपको बहुत से जतन करने पड़ते है। आप कहीं ब्यूटी पार्लर जाती है तो कहीं बाजार से बहुत सारे प्रोडक्ट खरीदकर लाती है। आपको बता दें कि नाइट क्रीम का प्रयोग करके आप जल्दी अपनी त्वचा निखार सकती है। एक अच्छी क्वालिटी नाईट खरीदने में आपके काफी पैसे खर्च हो सकते है।

इन 10 चीजों को पपीते के साथ मिलकार लगाने से मिलेगा चमकता चेहरा

एक ऐसी नाईट क्रीम जो पूरा पौषण दे, खोजना बहुत ही मुश्किल है। कुछ क्रीम त्वचा को गोरा करती है, कुछ बढती आयु के असर को कम करती है तथा बाकी आँखों की निचे के काले घेरों के लिए बनी है. इन सभी के लिए सिर्फ एक क्रीम खोजना बहुत ही मुश्किल काम है।

बटरमिल्क पीने और चेहरे पर लगाने है के फायदे नहीं जानते होगें

आज हम आपको कुछ ऐसी नाइटक्रीम्स के बारे में बताएंगे जिसको आप घर पर ही बना सकती है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। आइए जानते है कि घर पर कौन सी नाइटक्रीम्स बनाई जा सकती है।

जैतून के तेल से

जैतून के तेल से

आपको बता दें कि आप जैतून के लेत से भी नाइटक्रीम बना सकते है। इसके लिए आपको जैतून का तेल, नारियल तेल और मोम कम गर्मी पर एक सॉस पैन में एक साथ मिक्स करके गर्म करें जब तक यह पिघल नहीं जाता है। विटामिन ई कैप्सूल को कुचलने के बाद सॉस पैन में डाले। अब इसे ठंडा होने दें। इस क्रीम को आप रोज इस्तेमाल करें।

ग्लिसरीन नाइट क्रीम

ग्लिसरीन नाइट क्रीम

सर्दियों में सबसे ज्यादा आपकी स्किन रूखी होती है इसलिए आपको यह क्रीम एक सर्दियों क्रीम के रूप में काम करेंगी। ग्लिसरीन त्वचा की नमी को बनाये रखने में मदद करेगी। नारियल तेल अपने रोधी गुण के कारण आपकी त्वचा को स्वस्थ्य बना देगा। गुलाब जल तथा बादाम का तेल से आपकी स्किन चहक उठेगी।

कोकोआ मक्खन स्किन क्रीम

कोकोआ मक्खन स्किन क्रीम

आपके बता दें कि आप नाइटक्रीम के लिए कोकोआ मक्खन स्किन क्रीम का इस्तेमाल करें ये सूखी, सुस्त और फटी हुई त्वचा के लिए कोकोआ मक्खन बहुत अच्छा काम करता है। यह झुर्रियों के लिए सबसे अच्छा घर का बना रात क्रीम है। इसका प्रयोग आप रोज रात में करें ये आपकी त्वचा के लिए अच्छा है।

ग्रीन टी नाइट क्रीम

ग्रीन टी नाइट क्रीम

आपको बता दें कि ग्रीन टी जितनी पीने में फायदेमंद है उतनी ही यह क्रीम दोष और प्रदूषण की वजह से बुरे प्रभावों को दूर करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प प्रदान करती है। ग्रीन टी से त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने में मदद मिलती है। इसमें मिला एलोवेरा आपके स्किन को जवान बनाए रखता है।

एलोवेरा से बनाएं नाइट क्रीम

एलोवेरा से बनाएं नाइट क्रीम

अगर आपको मुंहासों की समस्या है तो आपको एलोवेरा से नाइटक्रीम बनाकर इस्तेमाल करना चाहिए।एलोवेरा मुँहासे के इलाज के लिए अच्छा काम करता है। आप घर पर इस क्रीम तैयार कर सकते है। इसका रोज उपयोग करना चाहिए।

दूध की नाइटक्रीम

दूध की नाइटक्रीम

अगर आपको बताया जाए कि दूध पीने के साथ साथ इसका उपयोग भी कर सकते है तो आपको बता दें कि त्वचा की सफाई, मॉइस्चराइजिंग, और पौषन इस क्रीम से आप ये सब पा सकते है। आपकी त्वचा में ताजगी लाने के लिए रात में इस क्रीम का प्रयोग करें।

सेब नाइटक्रीम

सेब नाइटक्रीम

आप सेब तो जरूर खाती होंगी पर आप इससे नाइट क्रीम भी बना सकती है। एप्पल नाइट क्रीम से अपने त्वचा को पुनः जीवित कर सकते है। आपकी त्वचा को पोषण और वह सब दे जिसकी इसे जरूरत है। इसमें कई तरह के विटामिन्स भी पाए जाते है।

गोरा करने वाली नाइटक्रीम

गोरा करने वाली नाइटक्रीम

हल्दी त्वचा की विभिन्न स्थितियों के लिए एक पुरानी उपाय है। चंदन और केसर से और भी निखार मिलता है। दही त्वचा को चिकनी बनाता है और बादाम आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। इसको आप घर पर बना सकते है। ये काफी असरदार होता है।

एंटीएजिंग नाइट क्रीम

एंटीएजिंग नाइट क्रीम

आपको बता दें कि इसके अलावा आप एवोकैडो की भी नाइटक्रीम बना सकते है। एवोकैडो में विटामिन और विभिन्न खनिज जैसे पोटेशियम और मैग्नीशियम शामिल हैं। आपकी त्वचा नरम और कोमल बनाने के लिए रात में इस क्रीम को लगाओ। इससे आपकी त्वचा बहुत ही अच्छी हो जाएगी।

बादाम के तेल की नाइट क्रीम

बादाम के तेल की नाइट क्रीम

आपको बता दें कि बादाम आपके शरीर को पोषण देने के साथ आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। बादाम तेल से आप नाइटक्रीम बना सकते है इसके लिए आप मख्कन का भी प्रयोग करें। इससे आपकी त्वचा बहुत अच्छी और जवान दिखेगी।

English summary

10 Best Homemade Night Creams To Get Beautiful Skin

If you want to get beautiful and fresher skin then you have to save a lot. If you go to a beauty parlor somewhere then you can buy a lot of products from the market. Let us know that using nightclub, you can quickly clean your skin.
Please Wait while comments are loading...