दूध से बनाएं ये 15 फेस पैक और देंखे चेहरे पर जादू

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

यदि आपको दूध पीना पसंद नहीं है और आप चाहती हैं कि आपका शरीर दूध से मिलने वाले फायदों से वंचित न रहे तो आपको इन फेस पैक का उपयोग अवश्य करना चाहिए। यदि आपको दूध पसंद है तो आप गिलास या बर्तन में बचे हुए दूध से ये फेस पैक बना सकती हैं।

ये सभी मिल्क बेस फेस पैक घर में ही उपस्थित अन्य पदार्थों को मिलाकर बनाये जा सकते हैं। प्रत्येक फेस पैक के लिए दूध के अलावा दो या तीन चीज़ों की आवश्यकता ही होती है।

milk based face pack

इन अतिरिक्त सामग्रियों को ताज़े क्रीम मिल्क में मिलाकर आप घर पर ही ये फेस पैक बना सकती हैं। दूध मॉस्चराइजिंग एजेंट की तरह काम करता है। फुल फैट वाले दूध का उपयोग करें। कुछ पैक बनाने के लिए आपको दूध की नहीं बल्कि दूध पाउडर या बटरमिल्क (छांछ) की आवश्यकता होती है।

दूध से बने इन फेस पैक का उपयोग आप अपने रोज़मर्रा के जीवन में कर सकती हैं और आपको सलाह दी जाती है कि आप प्रत्येक सामग्री की बताई गयी मात्रा ही मिलाएं। कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि इसमें अधिक दूध डालने से अच्छे और जल्दी परिणाम देखेंगे। परन्तु यह सत्य नहीं है।

1. गुलाब की पंखुड़ियां, चन्दन पाउडर और दूध से बना फेस मास्क

1. गुलाब की पंखुड़ियां, चन्दन पाउडर और दूध से बना फेस मास्क

गुलाब की ताज़ा पंखुड़ियों को दूध में रात भर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह पंखुड़ियों और दूध को एक साथ पीसें। इसमें एक टीस्पून चन्दन पाउडर मिलाएं और इसके परिणाम देखें।

2. बादाम और दूध

2. बादाम और दूध

पाने से भरे एक कटोरे में पांच बादाम रात भर भिगोकर रखें। अगले दिन भीगे हुए बादामों को पीसकर पेस्ट बनायें और इसमें लगभग 1-2 चम्मच बटर मिल्क (छांछ) मिलाएं। बटर मिल्क की जगह आप क्रीम या मलाई का उपयोग भी कर सकती हैं। तुरंत परिणाम प्राप्त करने के लिए इस पैक को 12-15 मिनिट तक रगड़ें। यदि रगड़ते समय आपको लगे कि पैक सूख रहा है तो आप इसमें थोडा और बटर मिल्क मिला लें।

3. बेसन और मलाई/मक्खन

3. बेसन और मलाई/मक्खन

सबसे पहले एक साफ़ कटोरा लें और इसमें 3-5 टी स्पून बेसन मिलाएं। इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं (अधिक हल्दी मिलाने से त्वचा का रंग पीला दिखने लगेगा। इन दोनों को मिलाएं तथा फिर इसमें धीरे धीरे बटर मिल्क या मलाई मिलाएं। बटर मिल्क या मलाई की मात्रा आपके ऊपर निर्भर करती है कि आप कितना गाढ़ा या पतला फेस पैक बनाना चाहती हैं।

4. शहद और दूध

4. शहद और दूध

एक कटोरे में समान मात्रा में कच्चा दूध और शहद मिलाएं। इसे ब्रश की सहायता से मिलाएं और इसे चेहरे पर्लागाने के लिए आपको ब्रश की आवश्यकता होगी। दूध से बना यह फेस पैक बहुत हल्का होता है और आपको बहुत ही हलके हाथों से इसे शरीर और चेहरे पर लगाना होता है।

5. मिल्क पाउडर, नीबू और शहद

5. मिल्क पाउडर, नीबू और शहद

एक कटोरे में एक पूरा चम्मच मिल्क पाउडर लें। अब इसमें नीबू का रस तब तक मिलाएं जब तक यह पेस्ट न बन जाए। फिर इसमें शहद मिलाएं जिससे यह थोडा गाढ़ा हो जाएगा। इस पेस्ट को उन सभी स्थाओं में लगायें जहाँ त्वचा पर पिगमेंटेशन हो गया है या जिस जगह की त्वचा का रंग आप उजला बनाना चाहती हैं। इसके बार बार उपयोग से आपको प्रभावी परिणाम दिखने लगेंगे।

6. अखरोट और मिल्क क्रीम (मलाई) से बना पैक

6. अखरोट और मिल्क क्रीम (मलाई) से बना पैक

इसे बनाने के लिए पांच टुकड़े अखरोट के लें। इन्हें मिक्सी में पीसकर पाउडर बनायें। आप अखरोट का पाउडर बनाकर जार में भरकर रख सकती हैं। अब एक कटोरे में एक पूरा चम्मच भर अखरोट का पाउडर लें और इसमें मिल्क क्रीम या मलाई डालें। ध्यान रहे कि जब आप दोनों को मिलाएं तो गाढ़ा पेस्ट बनायें ताकि आप इसे त्वचा पर कहीं भी लगा सकें।

7. स्ट्रॉबेरी और दूध से बना मिल्क पैक

7. स्ट्रॉबेरी और दूध से बना मिल्क पैक

स्ट्रॉबेरीज़ को काटें और इन्हें मिक्सी में पीस लें। सिका जूस छान लें और इसमें बराबर मात्रा में कच्चा दूध मिलाएं। मिल्क बेस्ड इस फेस पैक को चेहरे, हाथ, पैर और शरीर एक अन्य भागों पर जहाँ इसकी आवश्यकता हो, लगाया जा सकता है।

8. ओटमील ग्लो फेस पैक विथ मिल्क

8. ओटमील ग्लो फेस पैक विथ मिल्क

ओटमील को मिक्सी में पीसें और इसके पाउडर को जार में भरकर रखें। अब एक चम्मच ओटमील पाउडर लें और इसे कच्चे दूध में मिलाकर त्वचा पर लगायें। इससे त्वचा का रंग निखरता है और त्वचा पर चमक भी आती है।

9. दूध और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक

9. दूध और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक

इसे बनाने के लिए दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में 4 टेबलस्पून ताज़ा कच्चा दूध मिलाएं। इसे लगाने के बाद पैक को पूरी तरह प्राकृतिक तरीके से सूखने दें और इसके बाद उसे धो डालें। इस पैक को पंखें में सुखाने से प्रभावी परिणाम नहीं दिखाई देंगे।

10. दूध और आलू से बना मास्क

10. दूध और आलू से बना मास्क

मिक्सी में आलू के टुकड़े डालें और उन्हें पीसें। अब इसमें एक टेबलस्पून दूध मिलाएं ताकि यह गाढ़ा हो जाए और इसे फिर मिक्सी में चलायें। आप जितना गाढ़ा फेस पैक चाहती हैं उसके अनुसार इसमें दूध की अधिक या कम मात्रा मिला सकती हैं।

11. केसर और दूध से बना फेस पैक

11. केसर और दूध से बना फेस पैक

केसर के पांच धागों को एक टेबलस्पून कच्चे दूध में रातभर भिगोकर रखें। कुछ ही मिनिटों में इस फेस पैक से अच्छी मीठी सुगंध आने लगेगी। अगली सुबह दूध और केसर को अच्छी तरह मिलाएं और इसे चेहरे पर लगायें। यदि आप चाहे तो इसे अधिक मात्रा में बनाकर पूरे शरीर पर लगा सकती हैं।

12. मेरीगोल्ड फेस पैक

12. मेरीगोल्ड फेस पैक

गेंदे के फूलों को या इसकी पंखुड़ियों को मिक्सी में पीसें। अब इसमें अपनी इच्छानुसार कच्चा दूध मिलाएं (आप जितना गाढ़ा या पतला फेस पैक चाहते हैं उसके अनुसार)। अंत में इस फेस पैक में शहद अवश्य मिलाएं।

13. ऑल इन वैन फेस पैक

13. ऑल इन वैन फेस पैक

एक टी स्पून रोज़ ऑइल, चंदनके पाउडर का पेस्ट और बेसन लें। इन तीनों को मिलाएं और इसमें धीरे धीरे कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनायें। कच्चे दूध की मात्रा आपकी इच्छा पर निर्भर करती है परन्तु इस पैक को बहुत पतला न बनायें क्योंकि इससे आपके कपडे खराब होंगे और इसे लगाना भी कठिन हो जाएगा।

14. डार्क स्पॉट्स और सन टैन दूर करने के लिए मिल्क आइस क्यूब्स

14. डार्क स्पॉट्स और सन टैन दूर करने के लिए मिल्क आइस क्यूब्स

एक साफ़ आइस ट्रे लें। इसमें कच्चा दूध डालें और इसे जमने के लिए रख दें। जब दूध के आइस क्यूब्स बन जाएँ तो चेहरे और शरीर पर ठंडे आइस क्यूब्स से फेशियल करें। दूध के पुराने आइस क्यूब्स का उपयोग न करें क्योंकि ये अधिक प्रभावी नहीं होते।

15. अवोकेडो और मिल्क फेस पैक

15. अवोकेडो और मिल्क फेस पैक

अवोकेडो के गूदे को मिक्सी में डालें और पीसें। अब इसमें आधा कप दूध मिलाएं। पीसने के बाद चेक करें कि क्या यह लगाने के लायक है। यदि यह बहुत गाढ़ा है तो इसमें और दूध मिलाएं और फिर पीसें। अच्छे परिणामों के लिए इस पैक को चेहरे पर 15-20 मिनिट लगाकर रखें।

English summary

15 Milk Face Pack Recipes That You Can Make At Home

Check out these fifteen milk based face pack that you can make at home using other natural care ingredients.
Story first published: Wednesday, June 21, 2017, 15:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...