डर्मेटोलॉजिस्ट भी मना करते हैं कि स्‍किन के साथ ऐसा ना करें

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

आप जिस ब्यूटी ब्लॉग को पढ़ लें, वहां त्वचा को स्वस्थ्य रखने के टिप्स और यह सब बताये गए होंगे कि आपको क्या करना चाहिए। इसके अलावा, त्वचा सम्बन्धी कुछ गलत आदतें हो सकती हैं जिनका हम बिना सोचे समझे पालन करते हैं।

हालांकि, अगर आप किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से पूछेंगे तो वह आपको बताएँगे कि त्वचा सम्बन्धी वह कौन सी गलत आदतें हैं जिनका हमें किसी भी कीमत पर अनुसरण नहीं करना चाहिए। आपको यह सुनकर अटपटा लग सकता है, पर हो सकता है आप भी इनमें से कुछ करते हों।

आपकी मदद करने और आपको इन आदतों के बारे में बताने के लिए हम त्वचा सम्बन्धी इन गलत आदतों की लिस्ट दे रहे हैं जिन्हें हमने महिलाओं और पुरुष दोनों को करते देखा है।

इस लिस्ट को पढ़ें और अगर गलती से अगर आप इनमें से कुछ भी करते हों, तो अब समय आ चुका है कि आप उस आदत को छोड़ दें। इन गलत आदतों से आपको लगातार डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जाना पड़ सकता है।

1. त्वचा को खींचना, तोड़ना और सतह से अलग करना

1. त्वचा को खींचना, तोड़ना और सतह से अलग करना

इस आदत को जल्द से जल्द छोड़ दें। अपने चेहरे पर हो रहे कील मुहांसों को फोड़ना भी काफी खतरनाक हो सकता है। आप अपनी त्वचा के साथ जितना छेड़छाड़ करेंगे, आप उतनी ही ज़्यादा मुसीबत में पड़ेंगे।

2. त्वचा को ज़्यादा क्लीन करना

2. त्वचा को ज़्यादा क्लीन करना

अपनी त्वचा को साफ रखने के लिए ऐसा तो नहीं कि आप उसे ज्यादा क्लीन कर रहे हैं? जो अपनी त्वचा को ज़्यादा क्लीन करते हैं तो त्वचा से प्राकृतिक तेल और तरल पदार्थ निकल जाता है जिससे त्वचा काफी रूखी और बेजान दिख सकती है। ज़्यादा तब हो जाता है जब आप अपने चेहरे को ज़रुरत से ज़्यादा साफ कर रहे हों। त्वचा को ज़्यादा स्क्रब भी नहीं करना चाहिए।

3. कंकड़दार स्क्रब का इस्तमाल करना

3. कंकड़दार स्क्रब का इस्तमाल करना

स्क्रब में माइक्रोबीड के पदार्थ होते हैं। नर्म स्क्रब का इस्तमाल करें जिसमें माइक्रोबीड के पदार्थ कम हों। माइक्रोबीड के पदार्थ अगर ज़्यादा होते हैं तो इसका रुखड़ापन आपकी त्वचा को खराब कर सकता है। स्क्रबइंग के दौरान जब आप ज़्यादा माइक्रोबीड के पदार्थ वाले स्क्रब से चेहरे को धोते हैं तो आपके चेहरे की कोमलता ख़त्म हो जाती है।

4. त्वचा सम्बन्धी नए उत्पादों का इस्तमाल करना

4. त्वचा सम्बन्धी नए उत्पादों का इस्तमाल करना

वह घरेलू हो या कॉस्मेटिक, अगर आपको अपनी त्वचा पर असर देखना है तो आपको कुछ दिनों तक एक ही उत्पाद को लगाना होगा। अगर आप कुछ ही समय में अपना उत्पाद बदलते हैं तो आपकी त्वचा पर रिएक्शन दिखने लगेगा। इसलिए किसी एक उत्पाद या ट्रीटमेंट पर टिकें और इसके परिणाम को देखें। अगर आप फिर भी नाखुश हैं तो आप उस उत्पाद को बदल सकते हैं।

5. सिर्फ चेहरे की देखभाल करना

5. सिर्फ चेहरे की देखभाल करना

कुछ लोगों के लिए चेहरे की देखभाल ही काफी है। आपकी त्वचा आपके चेहरे से लेकर आपके पैरों तक जाती है इसलिए आपको चेहरे के साथ साथ पैरों की भी देखभाल करनी चाहिए। चेहरे पर ज़्यादा ध्यान देना और पैरों को नज़रंदाज़ करना अपने आप में त्वचा सम्बन्धी गलत आदत है। पूरे शरीर की त्वचा को सही देखभाल की ज़रुरत है।

6. मेकअप ब्रश को बिना साफ किये इस्तमाल करना

6. मेकअप ब्रश को बिना साफ किये इस्तमाल करना

मेकअप हर एक इंसान की दिनचर्या का एक अहम हिस्सा है, खासकर महिलाओं के साथ कई बार ऐसा होता है कि हमारे मेकअप ब्रश एक बार इस्तमाल के बाद बिना धुले रखे होते हैं और हम उसे दुबारा इस्तमाल कर लेते हैं। इससे त्वचा पर बुरा असर पड़ता है और चेहरे पर कील मुहांसे निकल सकते हैं। त्वचा सम्बन्धी अच्छी आदतों को अगर आप फॉलो करना चाहते हैं तो मेकअप करने के बाद मेकअप ब्रश को ज़रूर धो लें।

7. मेकअप उत्पाद खरीद कर जमा करना

7. मेकअप उत्पाद खरीद कर जमा करना

मेकअप का सामान खरीदने में काफी मज़ा आता है। कई बार हम सामान खरीदते तो हैं पर उसे इस्तमाल नहीं करते और वह वैसे ही पड़ी रहती हैं। एक दिन अचानक हम उसे निकालते हैं और चेहरे पर लगा लेते हैं। यह एक ऐसी गलती है जो आपको नहीं करनी चाहिए। जब भी आप किसी उत्पाद को अपने चेहरे पर लगा रहे हों तो उसका एक्सपायरी डेट ज़रूर चेक कर लें।

8. मेकअप के साथ सो जाना

8. मेकअप के साथ सो जाना

आपके डर्मेटोलॉजिस्ट इस बात के लिए बिलकुल मना करेंगे कि आप चेहरे पर मेकअप के साथ सो जाएँ। यह काफी खतरनाक हो सकता है। मेकअप के पदार्थ पूरी रात आपकी त्वचा पर रियेक्ट करते रहते हैं और इसका परिणाम काफी बुरा हो सकता है। इसलिए आपको कितना भी आलस आ रहा हो, उठकर मेकअप ज़रूर उतार लें।

9. लिक्विड उत्पाद को गलत दिशा में लगाना

9. लिक्विड उत्पाद को गलत दिशा में लगाना

यह एक आम गलती है जो महिलाएं और पुरुष दोनों करते हैं। लिक्विड मेकअप को हमेशा नीचे से ऊपर की तरफ लगाते हैं, आपकी ठुड्डी से सर की तरफ। जो इसका उल्टा करते हैं उनकी त्वचा जल्दी झूल जाती है।

10. अनुमान लगाना

10. अनुमान लगाना

त्वचा सम्बन्धी कई चीज़ों में हम ज़्यादातर अनुमान लगाते हैं। जैसे, अगर चेहरे पर लाल दाग है तो वह कील मुहांसे होंगे। यह गलत है। त्वचा पर कोई भी उपचार करने से पहले पता होना चाहिए कि सच्चाई में क्या परेशानी है और उसका क्या उपाय होना चाहिए। अगर आपकी त्वचा का गलत उपचार हो रहा होगा तो आपकी त्वचा में एलर्जी हो सकती है।

English summary

Bad Skin Habits That No Dermatologist Will Want You To Follow

Take a look at these bad skin care habits which every dermatologist recommends to discontinue.
Story first published: Wednesday, August 2, 2017, 14:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...