होममेड कॉलेजन फेसपेक से पाएं निखरी त्‍वचा

By: Shipra Tripathi
Subscribe to Boldsky

दाग धब्बे, और झुर्रियां या फिर कोई भी निशान किसी को अपने चेहरे पर अच्छा नहीं लगता है, हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा खूबसूरत और बेदाग हो, और इसी चक्कर में लोग बाजार से केमिकल युक्त फेस क्रीम वगैरह खरीदकर ले आते हैं जो उनके चेहरे लिए काफी नुकसानदेय होता है लेकिन आज हम आपको ऐसे फेसपैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे ना सिर्फ आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा बल्कि आपके चेहरे को भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी मिल सकेगा तो आइये जानते है ऐसे ही कुछ कोलेजन बूस्टिंग फेसपैक्स के बारे में।

1-अंगूर और ऑलिव ऑयल से बना फेसपैक

1-अंगूर और ऑलिव ऑयल से बना फेसपैक

अंगूर एक ऐसा महत्वपूर्ण पदार्थ है जो आपकी त्वचा को आकर्षक बनाता है, अंगूर में विटामिन B6, C और A होते हैं जो त्वचा में निखार लाने का काम करते हैं और स्कीन को भरपूर मात्रा में पोषण भी मिलता है, वहीं ऑलिव ऑयल स्कीन को मुलायम बनाता है और झुर्रियों से भी बचाता है।

फेसपैक बनाने की विधि- अंगूर का फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में कुछ अंगूरों को अच्छे से मसल लें और उसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें इसके बाद इस पैक को अपने चेहरे और गले पर 15 मिनट लगाएं रखें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें...।

2-अंडे और नींबू से बना फेसपैक

2-अंडे और नींबू से बना फेसपैक

अंडे और नींबू से बना फेसपैक आपकी त्‍वचा के लिए काफी फायदेमंद है ये ना सिर्फ आपकी स्कीन को टाइट बनाता है बल्कि यह एंटी-एजिंग भी है, अंडे का मास्‍क हमारी त्‍वचा को जवां निखार देता है, इससे त्‍वचा मजबूत नजर आती है और साथ ही झुर्रियां भी दूर होती हैं...।

फेसपैक बनाने की विधि- अंडे के सफेद भाग में नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर इसे चेहरे पर लगाए और सूखने दें,फिर इसे पील की तरह चेहरे से निकाल लें और चेहरे को पानी से धो लें, इससे आपका चेहरा चमक जाएगा।

3-कीवी और रोज वॉटर से बना फेसपैक

3-कीवी और रोज वॉटर से बना फेसपैक

कीवी ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला फल है, जो कि हमारी सुंदरता को कायम रखने में काफी मददगार होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, मिनरल्स और ओमेगा 3 फैट्री एसिड होता है, जो कि हमारे को स्वस्थ्य, कोमल और मुलायम बनाता है इसके साथ ही कोलेजन का उत्पादन और एंटी ऑक्सिडेंट में भी काफी मदद इससे मिलती है वहीं रोज वाटर के साथ इसे लगाने से आपकी स्कीन को काफी फायदा मिलता है।

फेसपैक बनाने की विधि- कीवी का पल्प लें और इसमें रोज वाटर मिलाकर चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगाकर रखे, और इसके सूखने के बाद चेहरे और गर्दन को गुनगुने पानी से धो लें।

4-कोकोआ पाउडर और मिल्क क्रीम से बना फेसपैक

4-कोकोआ पाउडर और मिल्क क्रीम से बना फेसपैक

कोकोआ पाउडर और मिल्क क्रीम के प्रयोग से आपके चेहरा तो निखरेगा ही साथ ही साथ ये स्कीन में कोलेजन को बढ़ाने में भी मदद करता है, ये एक बेहतरीन कोलेजन बूस्टिंग फेस मास्क है जिसे आपको जरुर इस्तेमाल करना चाहिए।

फेसपैक बनाने की विधि- एक बड़े चम्मच में कोकोआ पाउडर और मिल्क क्रीम का मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे 15 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगा रहने दे, सूखने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें और पाये चमकती और दमकती त्वचा।

5-दालचीनी और हल्दी से बना फेसपैक

5-दालचीनी और हल्दी से बना फेसपैक

दालचीनी और हल्दी से बना फेसपैक जहां आपके चेहरे को निखारता है तो वहीं इसका इस्तेमाल से कोलेजन को बढाने में भी सहायक होता है।

कैसे बनाए फेसपैक- 2 चम्मच दालचीनी पाउडर और हल्दी पाउडर को गुलाब जल में मिक्स करके इसका पेस्ट बना ले उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखे और सूखने पर इसे ठंडे पानी से धो लें।

6- योगर्ट और पीच से बना फेसपैक

6- योगर्ट और पीच से बना फेसपैक

योगर्ट और पीच के मिश्रण से बना फैसपैक एक बेहतरीन मास्क है आपकी स्कीन के लिए, ये ना सिर्फ आपके त्वचा को प्रोटीन युक्त बनाता है बल्कि कोलेजन में विटामिन्‍स की मात्रा को भी बढ़ाने का काम करता है।

कैसे बनाए फेसपैक- पीच को अच्छी तरह से मसल कर एक चम्मच योगर्ट में मिला लें और उसका पेस्ट बना लें उसके बाद इस पेस्ट को 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें और सूखने के बाद पानी से इसे धो लें और फिर पाये निखरी-निखरी त्वचा।

7-केले और कस्टर्ड आयल से बना फेसपैक

7-केले और कस्टर्ड आयल से बना फेसपैक

केले में प्रोटीन और आयरन की भरपूर मात्रा होती है जो हमारे चेहरे के लिए भी काफी लाभदायक है साथ ही कस्टर्ड ऑयल का मिश्रण इसे और भी बेहतर बना देता है इसलिए आप इन दोनों से बने फेसपैक को कोलेजन बूस्टिंग फेस मास्क के तौर पर जरुर इस्तेमाल करें।

कैसे बनाए फेसपैक- केले को अच्छी तरह से मसल ले और फिर उसमें 1 चम्मच कस्टर्ड ऑयल मिला कर पेस्ट बना ले जिसे आप अपने चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट तक लगा कर रखे और सूखने के बाद इस पानी से धो लें।

8-एवोकाडो और एलोवेरा जेल से बना फेसपैक

8-एवोकाडो और एलोवेरा जेल से बना फेसपैक

कोलेजन के बढाने और त्वचा को निखारने में एवोकाडो और एलोवेरा जेल से बना फेसपैक भी काफी फायदेमंद होता है जिसको आप घर पर भी आसानी से बना सकती है।

कैसे बनाए फेसपैक- एक चम्मच में एलोवेरा जेल को निकाल कर उसे मैश एवोकाडो में मिला लें उसके बाद उसका अच्छी तरह से पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर 10 मिनट तक लगाये रखे और सूखने पर चेहरे को पानी से धोकर साफ कर लें।

9- गाजर और शहद से बना फेसपैक

9- गाजर और शहद से बना फेसपैक

गाजर एक स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक सब्‍जी मानी जाती है, जो आपके चेहरे की कई समस्‍याओं को पल भर में दूर कर सकता है। गाजर में काफी सारा विटामिन और मिनरल पाया जाता है जो कि त्‍वचा को मेंटेन करने के लिये काफी होता है और शहद के साथ इसको मिलाकर लगाने से तो आपको चेहरे में भरपूर निखार आ जाएगा।

कैसे बनाए फेसपैक- घिसी हुई गाजर में एक चम्मच शहद मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और उसे अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें, और सूख जाने पर इसे धो लें।

English summary

Homemade Collagen-boosting Face Masks You Should Try

Take a look at the best homemade collagen-boosting face mask recipes that you should try.
Story first published: Friday, June 16, 2017, 17:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...