International Women’s Day: ऐसी 6 समस्‍याएं जिन पर महिलाएं झिझके नहीं खुलकर बात करें

By: deepika swarnkar
Subscribe to Boldsky

मानव शरीर के से जुड़ी लगभग हर बात अगर जटिल है तो मनोरंजक भी है। यहां तक ​​कि अगर कोई शरीर के विज्ञान और कार्यप्रणाली के बारे में जानता है, तब भी कई बार होता है कि वो झिझक के कारण लोग अपनी शारिरीक समस्‍या के बारे में खुलकर बात नहीं कर पाते हैं।

Urinary Incontinence: खांसते ही आ जाता है पेशाब, जानिए क्‍यों होता है ऐसा?

महिलाओं के साथ ये ज्यादा होता है जो स्वास्थ्य की असंख्य परेशानियों से ग्रस्त रहती हैं| जिसका कारण है उनके कभी बदलते हार्मोनल चक्र और असंख्य शारीरिक और मनोवैज्ञानिक मुद्दे, और खासकर के यौन समस्याएं।

ये कभी-कभी निजी और कुछ हद तक शर्मिंदा कर देने वाला हो सकता है जिसके बारे में दूसरों (दोस्तों या परिवार के सदस्यों) से बात करने मेऔर मदद लेने मे संकोच होता है|

मेनोपॉज के दौरान योनि में होने वाले बदलाव को कैसे संभाले

यहां छह ऐसी शर्मनाक स्वास्थ्य समस्याओं का जिक्र किया गया है जिनके लिए महिलाओं को सहायता प्राप्त करने में शर्मिंदगी होती है, जबकि उन्हें मदद लेनी चाहिए।

1. निपल्स के आसपास बाल होना

1. निपल्स के आसपास बाल होना

यह असामान्य है और इसलिए लोग इस बारे में बात न करना ही बेहतर समझते है। इससे यौन अंतरंगता के दौरान कुछ शर्मिंदगी भी हो सकती है। हालांकि, हार्मोनल उतार चढ़ाव होने पर महिलाओं में उनके यौवन, रजोनिवृत्ति या गर्भावस्था के दौरान यह एक सामान्य घटना है। कभी-कभी, यह पोलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) और अंडाशय में अल्सर जैसी अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का संकेत भी कर सकता है, इसलिए इसकी जांच करना महत्वपूर्ण है। यदि आप इन में किसी भी समस्या से ग्रस्त नहीं हैं, तो आप उन्हें ट्रिम या प्लक कर सकती हैं। वैक्स , शेविंग या ब्लीच न करें, क्योंकि यह एक बेहद संवेदनशील स्थान है। वैकल्पिक रूप से, अपने चिकित्सक से अन्य विकल्पों के लिए पूछें जो आपके लिए मददगार हों ।

2. अत्यधिक योनि स्राव

2. अत्यधिक योनि स्राव

अक्सर महिलाओं के लिए यह समझना कठिन हो जाता है कि यह सामान्य है या मदद की ज़रूरत है। याद रखें, वहां होने वाली समस्याएं कई चीजों की ओर इशारा करती हैं और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी संकेत दे सकती हैं। लगभग एक तिहाई महिलाएं अपनी प्रजनन उम्र में निजी स्वच्छता बनाए रखने के बावजूद इस अजीब समस्या का सामना करना करती हैं। बदबूदार योनि स्राव अक्सर योनि संक्रमण या योनिशोथ का सूचक होता है जो फंगस कैंडिडिआसिस की वजह से होता है, इसमें खुजली और गाढ़ा सफेद स्त्राव होता है। दूसरी ओर, जीवाणु संक्रमण के चलते पतले, हरे रंग का द्रव का स्त्राव होता है जो कि बहुत बदबूदार होता है। इसकी और उचित ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि किसी व्यक्ति को यूटीआई का सामना न करना पड़े जिससे सामान्य स्वास्थ्य स्थिति बिगड़ जाए।

3. भारी मासिक रक्त स्त्राव

3. भारी मासिक रक्त स्त्राव

भारी रक्तस्राव या लंबे समय तक मासिक धर्म चक्र को चिकित्सकीय रूप से हिपरमनोरिया कहा जाता है। यह महिलाओं में काफी आम है और आमतौर पर गर्भाशय की दीवारों पर बढ़ने वाले फाइब्रॉएड नामक गैर-कैंसर ट्यूमर के कारण होता है। हार्मोन संबंधी समस्याओं, एंडोमेट्रियोजिस और कुछ खून के थक्के जैसे विकार भी भारी रक्तस्राव का कारण हो सकते है।

4. चेहरे के बाल

4. चेहरे के बाल

अपने जीवन में कभी न कभी हर महिला ऊपरी होंठ या ठोड़ी पर बाल होने को लेकर परेशान रहती है। लेकिन कुछ महिलाओं के लिए हार्मोनल उतार-चढ़ाव या हार्मोनल विकार से ग्रस्त होने के कारण यह समस्या दुःस्वप्न में बदल जाती है। चेहरे केअनचाहे बालों के लिए उपचार करवाने में कोई शर्मिंदगी नहीं होनी चाहिए और कई ऐसे लेजर उपचार हैं जो चेहरे के बालों के उस शर्मनाक पैच से छुटकारा पाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

5. मूत्र असंयम

5. मूत्र असंयम

दुनिया भर में महिलाएं मूत्राशय पर नियंत्रण खो देने का अनुभव करती है - इसलिए अपने दिमाग से शर्मिंदगी निकाल दें। भारत में, लगभग 73% महिलाओं में खांंसी, छींकने या श्रम जैसे कार्यों के कारण मूत्र असंयम देखा जाता है। पैल्विक फ्लोर व्यायाम सहित कई तरीके हैं जो आपके मूत्राशय पर नियंत्रण पाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। मूत्र असंयम के ज्यादातर मामलों में मामूली जीवन शैली में बदलाव लाने से यह ठीक हो सकता हैं। लेकिन अगर यह आपको ज्यादा परेशान कर रहा है तो आपको बिना किसी हिचकिचाहट के मेडिकल सहायता लेनी चाहिए।

 6. योनि में परिवर्तन

6. योनि में परिवर्तन

परिवर्तन स्वाभाविक हैं और शरीर के अन्य सभी अंगों की तरह ही योनि भी आपके बड़े होने के साथ साथ बदलती जाती है। कुछ मामलों में, सेक्स के सिर्फ 2 साल बाद योनि थोड़ी ढीली हो सकती है। एक ढीली योनि के साथ, घटित कामेच्छा जैसे मुद्दों, योनि क्षेत्र में सूखापन और सेक्स के दौरान दर्द भी पैदा हो सकता है। लेकिन इन सभी समस्याओं का हल हो सकता है पैल्विक फ्लोर कस कसरत (केगल का व्यायाम), कुछ दवाएं और योनि कस क्रीम / जैल जो आपको योनि में जकड़न हासिल करने में मदद कर सकती है।

English summary

6 embarrassing health issues women don’t speak about

Women, here are answers to all those questions you are embarrassed to ask.
Please Wait while comments are loading...