For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Asian Tiger Mosquito: इस मच्छर के काटने से कोमा में जा सकता है व्यक्ति

|

भारत में मच्छर से बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय किए जाते हैं। जिसका कारण है मच्छरों के कारण होने वाली गंभीर बीमारियां जैसे, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया। ये बीमारियां इतनी गंभीर होती है जिसके कारण कई बार मरीजों की मौत भी हो जाती है। लेकिन अब एक एशियन टाइगर मच्छर के काटने से अलग तरह की बीमारी सामने आ रही है। रिपोर्ट के मुताबिक इस मच्छर के काटने से जर्मनी में एक 27 साल का युवक कोमा में चला गया। इतना ही नहीं उस व्यक्ति के पैर की दो उंगलियों को भी काट कर उसके शरीर से अलग करना पड़ा। आखिर क्या है ये एशियन टाइगर मच्छर, आइए जानें इसके बारे में...

जानवरों का भी खून पीता है ये मच्छर

एशियन टाइगर मच्छर रात के साथ दिन में भी लोगों को काटते हैं। आम मच्छर सिर्फ इंसानों का खून पीते हैं, लेकिन ये मच्छर इंसानों के साथ जानवरों का भी खून पीते हैं। जिस कारण इन्हें जंगल का मच्छर भी कहा जाता है। ये आमतौर पर दक्षिण पूर्व एशिया में पाए जाते हैं। लेकिन धीरे-धीरे इसका फैलाव यूरोपीय देशों के साथ अमेरिका में भी होने लगा है।

भारत में इन बीमारियों का मुख्य कारण

जीका वायरसः एशियन टाइगर मच्छर की वजह से इंडिया में जीका वायरस जैसी गंभीर बीमारी पैदा हुई है। प्रेग्नेंट महिलाओं को अगर ये बीमारी हो जाएं, तो इसका सीधा असर गर्भ में पल रहे बच्चे को होता है।

वेस्ट नाइल बुखार

इस बीमारी में बुखार के साथ सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, उल्टी, रेशेज होते हैं। ये बीमारी सीधे आपके दिमाग पर असर डालता है।

ईस्टर्न इक्वाइन इन्सेफेलाइटिस

यह बीमारी मनुष्यों से ज्यादा घोड़ों में पाई जाती है। एशियन टाइगर मच्छर के काटने से ही ये बीमारी होती है। कई बार यह बीमारी जान का खतरा भी बन जाती है। 10 प्रतिशत मरीज ही इस बीमारी से पूरी तरह ठीक हो पाते हैं।

डेंगू

आमतौर पर डेंगू एजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। लेकिन ये मच्छर भी भारत में डेंगू का कारण बनते हैं। ज्यादातर उत्तर पूर्वी और रुरल एरिया में डेंगू की बीमारी फैलती है। इस बीमारी में ब्लीडिंग, मेटाबॉलिक एसीडॉसिस जैसे लक्षण देखने को मिलता है।

चिकनगुनिया

इस मच्छर के कारण चिकनगुनिया बीमारी भी हो सकती है। इसके लक्षण में जोड़ों में दर्द, बुखार, कमजोरी आम बात है। लेकिन ये डेंगू से कम गंभीर होती है।

English summary

Asian Tiger Mosquito: A person can go into coma due to the bite of this mosquito in hindi

A person can also go into a coma due to the bite of an Asian tiger mosquito. Let us know what else can be the problem due to its bite.
Desktop Bottom Promotion