बॉडी का शेप बदलना हो तो अपनाएं ये ट्रिक्‍स

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

स्लिमिंग या दुबले होने का अर्थ यह नहीं है कि आप अपनी ज़िन्दगी में रातों रात बड़े बड़े परिवर्तन करें। वास्तव में अक्सर देखा गया है कि कई बार छोटे छोटे परिवर्तन करने से भी वज़न कम किया जा सकता है। इन छोटे छोटे क़दमों के लिए इन सलाहों को अपनाएं जिससे आप अधिक समय तक सफल रह सकें।

1. सक्रिय बनें..... एक समय में एक कदम

आपको किसी महंगे जिम की सदस्यता लेने या पर्सनल ट्रेनर रखने की आवश्यकता नहीं है। अधिक से अधिक सक्रिय बनने का प्रयत्न करें तथा दिन प्रतिदिन तथा प्रति सप्ताह इसे बढ़ाने का प्रयत्न करें। वजन कम करने से होते हैं ये लाभकारी फायदे

 tricks that'll change your shape

2. छोटी दूरियों के लिए कार का उपयोग करने के बजाय वॉक करें

बच्चों को पैदल ही स्कूल छोड़ने जाएं या अपनी गाड़ी को ऑफिस से कुछ दूरी पर पार्क करें और वहां से ऑफिस चलकर जाएँ। इस प्रकार आप अपनी ज़िन्दगी को सक्रिय बना सकते हैं तथा स्वस्थ रह सकते हैं।

3. नए सांचे में ढलें

सफलतापूर्वक वज़न कम करने से तात्पर्य केवल खाने पीने की पद्धतियों में परिवर्तन से नहीं है बल्कि नई स्वस्थ आदतों को अपनाने से है जिसे आप ज़िन्दगी भर अपना सकें। ये आदतें अक्सर इतनी गहरी हो जाती हैं कि आप इन्हें महसूस भी नहीं कर पाते। इसे नए सांचे में ढलना कहते हैं।

4. छोटे लक्ष्यों तक पहुँचने के लिए सोच बदलें

वज़न कम करने का अर्थ है जीवन शैली में परिवर्तन करना। यह कोई दौड़ नहीं है। अपने अंतिम लक्ष्य के बारे में सोचना थोड़ा कठिन हो सकता है विशेष रूप से तबजब आपको बहुत अधिक वज़न कम करना हो अत: अपने वज़न कम करने के लक्ष्य को छोटे छोटे लक्ष्यों में तोड़े जिसे आप आसानी से पूरा कर सकें। इसे आप ऐसे कर सकते हैं कि आप प्रति सप्ताह कितना वज़न कम करने का सोच रहे हैं या एक एक किलो करके वज़न कम करें। जल्द ही जब आप पीछे मुड़कर देखेंगे और महसूस करेंगे कि आप कितनी दूर निकल आये हैं।

5. तात्कालिक भोजन के स्थान पर नियोजित आहार लें

जब आपके फ्रिज में कुछ नहीं होता और आपकी अलमारी भी खाली पडी होती है और ऐसे समय में जब आपको भूख लगती है तब आप ऐसा खाना ढूंढते हैं जो जल्दी और आसानी से बन सके। अपने भोजन की पहले से ही योजना बना लेने से और पहले से ही खाना बना लेने से आप नियंत्रित रहते हैं तथा इससे आपका खाना और पैसा दोनों बर्बाद नहीं होता। सुपरमार्केट जाने के पहले लिस्ट बना लेना अच्छा तरीका है। इससे आप रास्ते में आने वाले ऑफर्स की ओर आकर्षित नहीं होंगे।

6. अकेले बढ़ने के बजाय किसी की सहायता लें

खोजों से पता चला है कि वे व्यक्ति जो दुबला होना चाहते हैं उन्हें ऐसे ही किसी ग्रुप में शामिल हो जाना चाहिए जिस ग्रुप के लोग भी दुबले होना चाहते हैं। अकेले दुबला होने का विचार करने वाले लोगों की तुलना में ऐसे लोग जो ग्रुप में शामिल होते हैं, अधिक सफल होते हैं।

7. अलग पदार्थ खाने के बजाय हेल्दी फेमिली फ़ूड खाएं

जब हम डाइटिंग आरंभ करते हैं तो अक्सर हम यह अपेक्षा करते हैं कि हम अपने परिवार से कुछ अलग खाएं और जब हर व्यक्ति अपनी पसंद का खाना खा रहा हो तब केवल सलाद खाना कठिन हो सकता है तथा कम से कम कहने के लिए इसे छोड़ा जा सकता है। परंतु यदि आप अपने खाना बनाने के तरीके में थोड़ा परिवर्तन कर दें तो आप अपने परिवार के पसंद के खाने का आनंद उठा सकते हैं जैसे करी से स्पैगेटी बोलोग्नेस। इससे प्रत्येक व्यक्ति आपके द्वारा बनाए गए हेल्दी व्यंजनों का लाभ उठा सकेगा।

8. टी वी देखते हुए खाना खाने की बजाय टेबल पर बैठकर खाना खाएं

खाना खाते समय जब आपका ध्यान भंग होता है तब आप आवश्यकता से अधिक खाते हैं क्योंकि आपको आपका पेट जल्दी भरा हुआ महसूस नहीं होता। परिवार के साथ बैठने का अर्थ है कि प्रत्येक व्यक्ति भोजन के समय का ध्यान रखेगा।

9. प्रेरित होने के लिए ईर्ष्या की भावना रखें

किसी और की सफलता पर जलन करना कष्टदायी हो सकता है परंतु इससे आप प्रेरित भी हो सकते हैं। यह सोचते हुए सकारात्मक बने रहें कि “ जैसा यह व्यक्ति है वैसा बनने के लिए मैं सबसे पहले क्या कर सकता/सकती हूँ/ मैं उनसे कैसे सीख सकती/सकता हूँ? आप उनसे सहायता और सहयोग ले सकते हैं।

10. खुद पर शंका करने के स्थान पर खुद पर विश्वास करना सीखें

हम सभी अपने खुद के कटु आलोचक हो सकते हैं तथा अपनी असफलताओं पर ध्यान केंद्रित करना आसान होता है। परंतु अपनी सफलता पर ध्यान देकर और खुद के प्रति दयालु बनकर हम स्वयं पर विश्वास कर सकते हैं। अत: इसे करने का प्रयत्न करें – जब ऐसा कुछ हो रहा है जो आपके मन के अनुसार नहीं है तो स्वयं से शांतिपूर्वक और निश्चिंतता से बात करने का प्रयत्न करें।

11. खरीदने के बजाय खुद बनायें

चाहे वह चाइनीज़ हो, इंडियन हो या फिश और चिप्स हों, दुबला होने का अर्थ यह नहीं है कि आप अपना पसंदीदा खाना खाना छोड़ दें। अपने पसंदीदा खाने को ऑर्डर करने के स्थान पर इन्हें खुद बनायें तथा इसमें कुछ स्वास्थ्यप्रद परिवर्तन करें। यह आपको दुबला होने में सहायक होगा तथा आपका पैसा भी बचेगा।

Please Wait while comments are loading...