अनहेल्दी समझे जाने वाली इन चीजों को खाने से नहीं होता है कोई नुकसान

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

यह सच है कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपका खानपान भी अच्छा होना चाहिए और इसी वजह से लोग अपनी डाइट में अधिक से अधिक हेल्दी चीजों को शामिल करते हैं।

खाने पीने की कुछ चीजों को लेकर लोगों के मन में यह अवधारणा है कि यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है जबकि वास्तविकता में ऐसा कुछ भी नहीं है।

कई न्यूट्रीशिनिस्ट ने यह दावा किया है कि इन चीजों को सीमित मात्रा में खाने से कोई नुकसान नहीं होता है। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अनहेल्दी तो समझा जाता है लेकिन वे हैं नहीं।

कॉफ़ी:

कॉफ़ी:

कॉफ़ी ऐसी चीज है जिसका फायदा या नुकसान इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे बनाते कैसे हैं। अगर आप रोजाना एक कप बिना शुगर वाली ब्लैक कॉफ़ी पीते हैं तो इससे कोई नुकसान नहीं है बल्कि ये फायदेमंद है। इससे आपको ज़रूरी एंटी-ऑक्सीडेंट और एनर्जी ही मिलती है। लेकिन अगर आप कॉफ़ी में बहुत ज्यादा शुगर, क्रीम और एक्स्ट्रा फ्लेवर का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक है। इसलिए सही तरीके से कॉफ़ी बनाकर पियें।

आलू :

आलू :

कई लोग आलू खाने से मना करते हैं क्योंकि इससे वजन बढ़ता है। ये सच है कि आलू में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है लेकिन साथ ही इसमें विटामिन सी और पोटैशियम की मात्रा भी होती है। जिस वजह से ये फैट बर्न होने की प्रक्रिया में तेजी लाते हैं। इसलिए अगर आप आलू को फ्राई करने की बजाय उसे बेक्ड करके या सलाद में खाते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

 घी:

घी:

घी को लेकर भी लोगों में यह गलत अवधारणा है कि इसे खाने से मोटापा बढ़ जाता है। कई लोगों का तो यहां तक मानना है कि जिस चीज का स्वाद अच्छा होता है वो फायदेमंद नहीं होती है और इस वजह से भी वे घी का सेवन नहीं करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि घी में एसेंशियल फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है और कैलोरी काफी कम। इस लिहाज से रोजाना एक चम्मच घी का सेवन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है।

हॉट चॉकलेट :

हॉट चॉकलेट :

आपको सुनकर ये अजीब लगे कि चॉकलेट कैसे फायदेमंद हो सकता है लेकिन ये सच है। चॉकलेट में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो फ्री रेडिकल को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप घर पर ही अच्छी क्वालिटी वाला कोको पाउडर और शहद को मिलाकर हेल्दी चॉकलेट ड्रिंक बनाएं और पियें। इसे पीने से पूरे शरीर में गर्मी बनी रहती है।

पास्ता :

पास्ता :

अगर आप सही तरीके से पास्ता बनाएं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसे बनाते समय ब्रोकली, पालक और अपनी पसंद की सब्जियां इसमें डालें। क्रीमी वाइट सॉस की बजाय टमाटर की चटनी का इस्तेमाल करें। इससे डिश में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भी बढ़ जाती है। इस तरह से पास्ता बनाकर अगर आप रोजाना खाएं तो कई बीमारियों से बच सकते हैं।

क्रीमी दूध :

क्रीमी दूध :

आजकल बाज़ार में स्किम्ड मिल्क या लो फैट मिल्क, डबल टोंड मिल्क का बहुत क्रेज़ है और लोग फुल क्रीम मिल्क इसलिए नहीं पीते हैं क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में फैट होता है। रिसर्च के अनुसार जो लोग फैट युक्त दूध का सेवन करते हैं उनका वजन लो फैट दूध पीने वालों की तुलना में कम बढ़ता है। इसे पीने से आपका पेट भी काफी देर तक भरा रहता है जिससे आप बार बार कुछ खाने की आदत से बच जाते हैं। इसलिए इसे पीना शुरू कर दें।

 अंडे की जरदी :

अंडे की जरदी :

अगर आप भी अंडे खाते समय उसके पीले वाले हिस्से को फेंक देते हैं तो अब से ऐसा न करें। कई लोग अंडें में अधिक कोलेस्ट्रॉल की वजह से इसका सेवन नहीं करते हैं लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि एग योक में मौजूद कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल पर कोई प्रभाव नहीं डालता है। इसलिए इसे खाने से कोई नुकसान नहीं है। तो अगली बार अंडे खाते समय पीले वाले हिस्से को फेंके नहीं बल्कि इसे भी खाएं बस इस बात का ध्यान रखें कि सीमित मात्रा से ज्यादा इसका सेवन न करें।

English summary

7 Foods That Are Not As Unhealthy As You Might Think

Most nutritionists continue to eat these foods, so if a nutritionist does it, why shouldn’t you? Here are eight foods that are just not worth eliminating from your diet.
Story first published: Wednesday, July 5, 2017, 14:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...