दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए किसी भी कीमत पर खाएं ये 7 चीजें

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

अच्छा मानसिक स्वास्थ्य मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक भलाई के साथ जुड़ा हुआ है। मानसिक विकार जैसे उदासी, एडीएचडी, सिज़ोफ्रेनिया, और चिंता किसी को भी प्रभावित कर सकती है।

आमतौर पर, इन स्थितियों से पीड़ित लोगों के लिए दवाएं निर्धारित की जाती हैं ये अस्थायी समाधान हो सकते हैं जो समस्याओं के मूल कारण को संबोधित नहीं कर सकते हैं।

आपका आहार और जीवनशैली आपके मानसिक स्वास्थ्य और समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। ओमेगा -3 फैटी एसिड, जस्ता, फोलेट, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध खाद्य पदार्थ मानसिक विकार के उपचार और रोकथाम में प्रभावी हो सकते हैं।

यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने मानसिक स्वास्थ्य और मस्तिष्क समारोह में सुधार करने के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

 1) पत्तेदार सब्जियां

1) पत्तेदार सब्जियां

अवसाद और मनोभ्रंश सहित मनोवैज्ञानिक विकार वाले लोगों में फोलट की कमी अधिक पाई जाती है। कैलोरी और वसा में कम, चॉर्ड, काले, सलाद, ब्रोकोली और पालक जैसे पत्तेदार साग खानी चाहियें। यह आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, ओमेगा- 3, और फोलेट ओमेगा -3 फैटी एसिड का बेहतर स्रोत हैं। पत्तेदार सागों में फोलेट जैसे तत्व मानसिक विकारों जैसे कि प्रमुख अवसाद, प्रत्यावर्तन अवसाद और सिज़ोफ्रेनिया के उपचार में प्रभावी हो सकते हैं।

2) दही

2) दही

प्रोबायोटिक दही का मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव होता है। दही में जीवाणु सकारात्मक ढंग से मस्तिष्क समारोह को बदल सकता है। अपने आहार में दही को शामिल करना मानसिक स्वास्थ्य, मानसिक क्षमताओं में सुधार, और अवसाद और चिंता का प्रबंधन भी कर सकता है।

 3) सैल्मन

3) सैल्मन

सल्मन ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध है जो आपके मूड जैसे डोपामाइन और सेरोटोनिन से जुड़े न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन के लिए ज़िम्मेदार हैं। यह आपके मूड को विनियमित करने में मदद करता है।

4) कस्तूरी

4) कस्तूरी

कस्तूरी जिंक का एक बड़ा स्रोत है जिसका एंटीडिपेटेंट प्रभाव है। जिंक के निम्न स्तर अवसाद के साथ जुड़े हुए हैं, क्योंकि यह मस्तिष्क के सामान्य कार्य के लिए जिम्मेदार है। अध्ययनों से पता चला है कि जिंक की कमी कई मनोवैज्ञानिक विकारों में आम है। इसके अलावा, ऑयस्टर में ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन बी 12 और आयरन शामिल है, जो मस्तिष्क के कामकाज में सुधार करते हैं और मूड को स्थिर करने में मदद करते हैं।

5) बेरी

5) बेरी

एंटीऑक्सिडेंट के अच्छे स्रोत के रूप में, ब्लूबेरी, रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी, और ब्लैकबेरी आपके मनोदशा पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और अवसाद स्कोर को कम कर सकते हैं। बड़े जामों का दीर्घकालिक सेवन पुराने महिलाओं में संज्ञानात्मक गिरावट की धीमी दरों से जुड़ा हुआ है। बेरी से आप हृदय स्वास्थ्य, मधुमेह, और वजन घटाने का लाभ ले सकते हैं।

6) साबुत अनाज

6) साबुत अनाज

साबुत अनाज ट्रिप्सफोन नामक एमिनो एसिड में स्वाभाविक रूप से समृद्ध होते हैं, जो आपके शरीर को सेरोटोनिन का उत्पादन करने की आवश्यकता होती है, "मनोदशा" हार्मोन जो मूड स्टेबलाइज़र के रूप में कार्य करता है। रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित और बनाए रखने से, पूरे अनाज में जटिल कार्बोहाइड्रेट आपके मन को अब तक बढ़ा सकते हैं। पूरे अनाज की तरह, जटिल कार्बोहाइड्रेट के अन्य स्रोतों में जौ, सेम और सोया शामिल हैं।

Ayurvedic herbs to enhance brain powers, दिमाग तेज़ करेंगी ये जादुई जड़ी बूटियां | Boldsky
7) टमाटर

7) टमाटर

टमाटर पोटेशियम में समृद्ध होता है जो तंत्रिका संकेतों के संचरण का समर्थन करके तंत्रिका तंत्र को लाभ देता है। टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन ऑक्सीडेटिव तनाव या मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान को कम करके मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि आहार में टमाटर शामिल करने से आपक अवसाद के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

English summary

7 Foods That Can Improve Your Mental Health

Here are some foods you must include in your diet to improve your mental health and brain function.
Story first published: Tuesday, September 5, 2017, 16:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...