जल्दी से वजन कम करना है तो नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से न केवल हमारे दिन की शुरुआत अच्छी होती है बल्कि यह हमें ज्यादा एक्टिव भी रखता है। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर नाश्ते की तरफ ध्यान नहीं देते हैं।

ब्रेकफास्ट न करने की आदत महिलाओं में सबसे ज्यादा देखी जाती है क्योंकि वे अपने घर के कामकाज और ऑफिस के काम के बीच नाश्ते के लिए बमुश्किल ही समय निकाल पाती हैं। सुबह का नाश्ता छोड़ने से हमारे स्वास्थ्य पर इसका काफी बुरा असर पड़ता है।

ज्यादातर लोग सोचते हैं एक गिलास जूस या बचा हुआ पिज्जा नाश्ते के लिए पर्याप्त है लेकिन वास्तव में यह हमें एक्टिव रखने के लिए पर्याप्त नहीं है। क्योंकि इसे खाने के कुछ समय बाद ही फिर से भूख महसूस होने लगती है।

low calorie breakfast

ऐसी स्थिति में यह देखा गया है कि लोग भूख मिटाने के लिए कोई ऑयली खाद्य पदार्थ या जंक फूड खा लेते हैं। इसकी वजह से पाचन क्षमता गड़बड़, शरीर में सूजन और वजन बढ़ने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। सुबह के समय ऐसा भोजन सही तरीके से नहीं पच पाता है।

इसके अलावा जो लोग बचे हुए भोजन को नाश्ते में प्रयोग करते हैं वे भी मोटापा या इससे जुड़ी समस्याओं के शिकार हो जाते हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि सुबह का नाश्ते संतुलित और पौष्टिक हो।

यहां हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी ब्रेकफास्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जो पोषक तत्वों से युक्त होते हैं और वजन कम करने में सहायक होते हैं।

स्प्राउट्स पोहा:

स्प्राउट्स पोहा:

पोहा बनाना आसान है और यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है। अगर इसमें स्प्राउट्स मिलाकर बनाया जाए तो इससे न सिर्फ इसका स्वाद बढ़ जाता है बल्कि हमारे शरीर को पोषक तत्व भी मिलते हैं। पोहा बनाने के लिए एक या आधा कप पोहा लें और पानी से धोकर इसमें से अच्छी तरह पानी निकाल लें।

कड़ाही गर्म करें और इसमें आधा चम्मच तेल और राई डालें। जब राई कड़कने लगे तब इसमें बारीक कटा प्याज और मिर्च डालें। प्याज को हल्का भूरा होने तक मध्यम आंच पर भूनें, फिर इसमें उबले हुए स्प्राउट्स मिलाकर फिर से 2 मिनट तक भूने। इसके बाद इसमें नमक, थोड़ी चीनी और हल्दी अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें एक चौथाई कप पानी डालें और पकने दें। आपका पोहा तैयार है। परोसने से पहले इसे हरी धनिया की पत्तियों से सजा लें। सुबह नाश्ते में एक कटोरी स्प्राउट पोहा आयरन, विटामिन, कैल्शियम जैसे जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है और वजन नहीं बढ़ने देता।

ओटमील :

ओटमील :

ओटमील बहुत पौष्टिक आहार है जो नाश्ते के लिए उपयुक्त है। रोजाना नाश्ते में ओटमीट खाने से शरीर का वजन तेजी से घटता है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो अधिक देर तक भूख नहीं लगने देता है। स्टडी के अनुसार एक्सरसाइज से तीन घंटे पहले नाश्ते में ओटमील खाने से यह शरीर के फैट को अधिक तेजी से कम करता है। इसका कारण यह है कि ओट्स ब्लड शुगर के स्तर को सामान्य रखता है और शरीर पर फैट नहीं जमने देता है। ओट्स बनाना भी आसान है। ओटमील बनाने के लिए तीन और एक चौथाई कप पानी में एक चौथाई चम्मच नमक मिलाकर गर्म कर लें। जब पानी उबलने लगे तब इसमें दो कप ओट्स डालें और धीमी आंच पर इसे पांच मिनट तक बिना ढके पकाएं। इसके बाद इसे चूल्हे से उतारकर हल्का ठंडा करें और इसमें ड्राई फ्रूट्स, मौसमी फल आदि मिलाकर परोसें। आप दूध में भी ओट्स को पका सकते हैं। शुरूआत में एक या आधा कप ओट्स दिनभर के लिए पर्याप्त है लेकिन आप जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो इसे दिन में तीन बार खाएं।

किनोवा :

किनोवा :

किनोवा में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है और इसका मीठा और चटपटा स्वाद सुबह के नाश्ते के लिए बढ़िया विकल्प है। एक कप क्विनोआ को ठंडे पानी में अच्छी तरह धोएं और अतिरिक्त पानी को निकाल लें। अब एक सॉस पैन को गर्म करें और थोड़ा सा ऑलिव ऑयल डालें। इसके बाद इसमें क्विनोआ को डालकर धीरे-धीरे चलाएं जब तक कि यह पूरी तरह सूख न जाए। अब दो कप पानी और आधा चम्मच नमक मिलाकर इसे 15 मिनट तक पकाएं। इसे आंच से उतारकर पांच मिनट ठंडा होने दें, आपका क्विनोआ तैयार है। अधिक फायदे के लिए एक या आधा कप क्विनोआ रोजना खाएं।

अंडा:

अंडा:

अंडा सभी उम्र के लोगों का पसंदीदा भोजन है। अंडे को उबालने में ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती है। एक सॉसपैन में पर्याप्त पानी गर्म करें और इसमें अंडे को डाल दें। कुछ देर तक इसे उबालने दें। इसके बाद अंडे का छिलका उतार लें। नाश्ते में रोजाना दो उबले अंडे खाने से शरीर को पोषक तत्व मिलता है।

दही और केला:

दही और केला:

हम सभी जानते हैं कि वजन कम करने में दही सहायक होता है। पके केले को दही में मिलाकर खाने से पेट भी भर जाता है और वजन भी नहीं बढ़ता है। रोजाना ब्रेकफास्ट में दही और केला मिलाकर खाने से जल्दी फर्क दिखता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसे नियमित खाएं आपका वजन तेजी से कम होगा।

English summary

Best Low-calorie Breakfast For Weight Loss

Having a low-calorie breakfast helps one to lose weight. Know the best low-calorie breakfast options, here on Boldsky.
Please Wait while comments are loading...