क्या दही से कब्ज की समस्या हो सकती है?

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स से कब्ज की समस्या हो सकती है। हालांकि कई अध्ययन इस बात का दावा भी करते हैं कि बेशक डेयरी प्रोडक्ट्स में फाइबर कम होते हैं लेकिन इनसे कब्ज नहीं हो सकता है।

कब्ज एक गंभीर समस्या है, जो बच्चों और वयस्कों किसी को भी हो सकती है। खराब खानपान और जीवनशैली, फिजिकल और मेंटल हेल्थ से यह समस्या हो सकती है।

क्या डेयरी प्रोडक्ट्स से कब्ज हो सकता है?

यह कहना मुश्किल है कि दही सीधे तौर पर कब्ज का कारण बन सकती है। वास्तव में दही में बैक्टीरिया होते हैं, जो पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे कब्ज की समस्या हो सकती है।

Does Yogurt Cause Constipation Or Help Relieve It?

क्या फाइबर से कब्ज की समस्या हो सकती है?

वास्तव में कब्ज की समस्या फाइबर से भरपूर चीजें खाने से हो सकती है। क्योंकि यह बिना पचे पेट में पहुंचते हैं। हालांकि पाचन के लिए फाइबर का सेवन सही मात्रा में जरूरी है।

पाचन तंत्र से गुजरते वक्त फाइबर पानी को अवशोषित करता है और 5-10 गुना अपने मूल आकार और वजन का विस्तार करता है। इसके विपरीत, यदि आप मांस, पनीर या चावल जैसे डेयरी उत्पादों का उपभोग करते हैं, तो केवल 5 ग्राम ही आपकी आंत तक पहुंच जाएगी, जो आंत्र आंदोलन की समस्याओं या कब्ज के लिए पर्याप्त नहीं है।

constipation

क्या दही से कब्ज की समस्या हो सकती है?

कई अध्ययनों में दही को कब्ज और जठरांत्र संबंधी स्थितियों के लिए सही बताया गया है। लैक्टोबैसिलस जीजी (एलजीजी) युक्त दही कब्ज सहित जठरांत्र संबंधी प्रभावों को दूर करने के लिए प्रभावी है।

अध्ययनों के अनुसार, प्रोबायोटिक्स, या 'गुड बैक्टीरिया' आंतों को स्वस्थ रखते हैं। दही में मौजूद गैलेक्टो-ऑलिगोसेकेराइड, प्रिुन और लिंसीड हल्के कब्ज वाले बुजुर्गों कब्ज की गंभीरता कम करते हैं।

stress

कब्ज की समस्या कैसे होती है?

आमतौर पर कब्ज की समस्या कम फाइबर वाली डायट, शारीरिक व्यायाम की कमी, निर्जलीकरण, या शौच करने की इच्छा को नियंत्रित करने के कारण होती है।

तनाव, यात्रा, और दवा भी कब्ज पैदा कर सकते हैं। वास्तव में, अवसाद जैसे कुछ मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों से भी कब्ज की समस्या हो सकती है।

fibre food

कब्ज को कैसे रोका जा सकता है?

केवल दवाइयों का उपयोग करने के बजाय, स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने और उचित आहार शामिल करके कब्ज का सफलतापूर्वक और कुशलता से इलाज किया जा सकता है।

फल, तरल पदार्थ और प्रोबायोटिक्स कब्ज के लिए अच्छे हैं। शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना, फाइबर की सही मात्रा में भोजन करना और नियमित व्यायाम से आपके सिस्टम में सुधार लाने में मदद मिलती है।

English summary

Does Yogurt Cause Constipation Or Help Relieve It?

High intake of dairy products is often associated with constipation. The lack of fiber in dairy products is said to cause constipation.
Story first published: Tuesday, July 25, 2017, 9:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...