इस बॉडी को पाने के लिये शाहिद ने 15 दिनों तक छोड़ा था नमक और शक्‍कर का सेवन

Posted By:
Subscribe to Boldsky

1 दिसंबर को बॉलीवुड के जाने-माने हीरो शाहिद कपूर की फिल्‍फ पद्मावती रिलीज़ होने वाली है। अब इसका ट्रेलर भी सभी के सामने आ चुका है। ऐसे में शाहिद कपूर के चाहने वालों की नज़रें इस फिल्‍म केराजपूत राजा रावल रतन सिंह की ओर यानी शाहिद कपूर की ओर टिकी हुई है।

शाहिद, जो कभी शुरुआती दिनों में काफी पतले-दुबले हुआ करते थे, उनकी महनत आज अपनी बॉडी पर दिखाई देती है। आज शाहिद ने एक शानदार बॉडी बना ली है, जिसे देख उनके फैंस उनकी महनत की कद्रकरते हैं।

Shahid Kapoor's Diet, Workout, Fitness Regimen For Padmavati

शाहिद ने फिल्‍फ पद्मावती के इस कैरेक्‍टर के लिये काफी जी तोड़ कर के मेहनत की है। इनके लिये यह शारीरिक और भावनात्मक रूप से चुनौतीपूर्ण था। बॉडीबिल्डिंग में मजबूत कंधों की बहुत जरुरत होती है, इसलिए शाहिद अपने वर्कआउट रूटीन में कंधों की एक्सरसाइज को लेकर काफी सचेत रहते हैं।

A post shared by Shahid Kapoor (@shahidkapoor) on Oct 10, 2017 at 10:22am PDT

फिल्‍फ जगत वाले बताते हैं कि शाहिद ने इस रोल के लिये काफी ज्‍यादा महनत की है। स्‍टार ने 14 घंटे की बिजी शूटिंग के साथ साथ हमेशा 2 घंटे अपने वर्कआउट के लिये निकाले हैं। आइये देखते हैं कि शाहिद कपूर ने महाराजा रावल रतन सिंह की तरह बॉडी बनाने के लिये कितनी जी तोड़ महनत की है और उन दिनों इनकी डाइट कैसी रही होगी।

A post shared by Shahid Kapoor (@shahidkapoor) on Aug 4, 2017 at 9:12pm PDT

कैसी थी शाहिद की डाइट

शाहिद की बॉडी बनाने के लिये डाइट पर काफी जोर दिया गया। इनकी डाइट कैनेडा के शेफ Kelvin Cheung ने तैयार की थी, जो कि इनके वर्कआउट और बॉडी की जरूरत को ध्‍यान में रख कर बनाई गई थी। स्‍वीट नगेट्स जो कि कोकोनट मिल्‍क और 1 कटोरा आम इन्‍हे रेगुलर तौर पर खाने को बोला जाता था। शाहिद को आर्टिफीशियल शुगर ना खाने की सलाह दी गई।

A post shared by Shahid Kapoor (@shahidkapoor) on Aug 4, 2017 at 9:12pm PDT

हरी पत्‍तेदारा सब्‍जियां

ब्रॉक्‍ली, केल और पालक के साथ बींस और साबुत अनाज, जिसमें प्रोटीन काफी ज्‍यादा मात्रा में पाया जाता है, वह सब इन्‍हें दोपहर के खाने में दिया जाता था।

40 दिन तक फॉलो की कडी डाइट

इन 40 दिनों में शाहिद ने एक काफी कडी डाइट का पालन किया, जिसमें उन्‍हें ब्राउन राइस और सब्‍जियां ही खाने को बोली गईं। 15 दिनों तक शाहिद ने नमक और शक्‍कर का पूरी तरह से त्‍याग कर दिया था।इसके अलावा शाहिद को मैक्‍सिकन रैप खाने को बोला गया जिसमें स्‍टमी सब्‍जियां होती थीं। शाहिद कपूर पूरी तरह से वेजिटेरियन हैं लेकिन फिर भी अपनी मसल्‍स बढाने के लिये उन्‍होंने कुछ भी नॉन वेज नहींखाया।

कैसा होता था वर्कआउट

एक्‍टर ने 13 वीं सदी के राजपूत राजा के कैरेक्‍टर के लिये कठोर प्रशिक्षण लिया। अपने तंग कार्यक्रम के बावजूद भी वर्कआउट के लिये वो दो घंटे निकालते ही थे। अपनी फीजीक को सही रखने के लिये शाहिदप्रसिद्ध ट्रेनर समीर जौरा के साथ बूट कैंप के लिये भी गए। इस रिजाइम में उन्‍हें तलवार से लड़ने का ज्ञान और मार्शल आर्ट भी सिखाई गई। इसके अलावा इन्‍हें respiratory mask workout भी सिखाया गया जो कि खिलाडियों को सिखाया जाता है। यह उनके लिये होता है जो ज्‍यादातर समय मैदान में लंबे समय तक रहते हैं। यह सहनशक्ति और फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से होता है।

English summary

Shahid Kapoor's Diet, Workout, Fitness Regimen For Padmavati

Shahid Kapoor undertook rigorous training and was following a strict diet to do justice to his part of the warrior king. Here's a lowdown into what went into making of Maharaj Rawal Ratan Singh's Body.
Please Wait while comments are loading...