ब्रेकफास्ट से पहले वर्कआउट करने से आपको होते हैं ये बड़े फायदे

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

खाली पेट एक्सरसाइज करना अधिक फायदेमंद होता है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। नाश्ते से पहले वर्कआउट करने से कैलोरी का प्रभाव कम होता है।

दूसरे शब्दों में इससे आपका अतिरिक्त वजन नहीं बढ़ता है। वर्कआउट से पहले नाश्ता करने से नियमित रूप से व्यायाम करते हुए भी वजन बढ़ने की उच्च संभावनाएं हो सकती हैं। चलिय जानते हैं नाश्ते से पहले एक्सरसाइज करने से आपको और क्या-क्या फायदे होते हैं।

1. खाली पेट में कैसे मदद मिलती

1. खाली पेट में कैसे मदद मिलती

शोधकर्ताओं का कहना है कि खाली पेट कसरत करना ज्यादा प्रभावी है। खाली पेट एक्सरसाइज करने से ग्लूकोज सहिष्णुता और इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ती है।

2. फैट तेजी से बर्न होता है

2. फैट तेजी से बर्न होता है

खाली पेट कसरत करने से आपके शरीर को जमा फैट को तोड़ने के लिए अधिक ऊर्जा मिलती है।

3. फूड्स और फैट

3. फूड्स और फैट

यह याद रखें, जब आप नाश्ते से पहले कसरत करते हैं, तो आपका वर्कआउट ईंधन को भोजन नहीं देता है, लेकिन वसा कोशिकाओं, लीवर और मांसपेशियों में वसा और ग्लाइकोजन संग्रहीत होता है।

4. आप इसके आदि हो जाते हैं

4. आप इसके आदि हो जाते हैं

नाश्ते से पहले सुबह बाहर काम करने की आदत को विकसित करने का एक और फायदा यह है कि आपके इसके अनुकूल होने की संभावनाएं अधिक होगी। अध्ययनों का कहना है कि सुबह में अभ्यास पहली बात व्यावहारिक है। जैसे-जैसे दिन गुजरता है, आप कई अन्य गतिविधियों में व्यस्त होंगे, जो कसरत के लिए असंभव बना सकते हैं।

5. वर्कआउट का चयन करें

5. वर्कआउट का चयन करें

सुबह नाश्ते से पहले किस तरह का वर्कआउट करना सही होता है? आप कार्डियो और एचआईआईटी जैसे वर्कआउट कर सकते हैं। यदि आप भारी वजन उठाते हैं, तो अपने कोच से परामर्श करें।

English summary

Why You Must Exercise Before Breakfast

Exercise surely offers so many health benefits. But a new study says that exercising on empty stomach is even more beneficial. Read this!
Story first published: Thursday, August 3, 2017, 15:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...