आयोडीन की कमी से होती हैं हजारों बीमारियां इसलिये खाएं ये Foods

Subscribe to Boldsky

आज कल भाग दौड़ भरी जिंदगी में ये काफी जरुरी है कि हम अच्‍छा भोजन करें जिसमें ढेर सारे पौष्‍टिक तत्‍व शामिल हों। आपके खाने में सभी प्रकार के प्रमुख के पोषक तत्‍व जरुर शामिल होने चाहिये जिसमें से आयोडीन का होना काफी जरुरी है। इसकी कमी से दिमाग़ और शरीर के विकास से जुड़ी कई बीमारियाँ होती हैं। आयोडीन की मदद से गर्दन के पास पाई जाने वाली थायरॉयड ग्रंथि विकास के लिए ज़रूरी हार्मोन पैदा करती है। आयोडिन की कमी के कारण बच्चों का बौद्धिक स्तर 10 से 15 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

11 Healthy Foods Rich In Iodine in hindi

लोग अक्सर आयोडीन युक्त आहार अपने खाने में शामिल नहीं करते हैं। यही कारण है कि सरकार ने आयोडीन युक्त नमक बाजार में सस्ते दामों पर उपलब्ध कराया है। आयोडीन थायरॉयड ग्रंथि को अच्छे से काम करने में मदद करता है, जिससे इसमें हार्मोन ठीक से बनने लगते हैं।

यह हार्मोन दिमाग को अच्छे से काम करने, वजन नियंत्रण करने में और चयापचय को मजबूत करने में मदद करता है। अगर आयोडीन सही मात्रा में ना खाया जाए तो कुछ लोगों को थायराइड हार्मोन (हाइपोथायरायडिज्म) की कमी का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहें हैं, जिन्‍हें अपने आहार में शामिल करना बेहद जरुरी है।

1. सीवीड

एक चौथाई सीवीड में 4500 माइक्रोग्राम आयोडीन पाया जाता है। एक दिन की आयोडीन की पर्याप्त मात्रा यह आपके शरीर में पहुचाता है।

2. ठंडे पानी की मछली

मछलियों में वह छमता होती है कि वह पानी में पौधों से आयोडीन ग्रहण कर लेती हैं। ठंडे पानी की मछलियां लो कैलोरी वाली होती हैं और साथ में उनमें ढेर सारे पौष्‍टिक तत्‍व भी होते हैं जैसे कि ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन डी, विटामिन ई, पोटैशियम, फोलेट और प्रोटीन आदि।

3. दूध

रोजाना दूध पीने से आपके शरीर में आयोडीन की कमी दूर होगी। एक कप दूध में 56 माइक्रोग्राम आयोडीन पाया जाता है, साथ ही इसमें कैल्शियम, और विटामिन डी भी मिलता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनता है।

4. श्रिम्‍प

यह समुद्री भोजन आयोडीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं। एक औंस श्रिम्‍प में 35 माइक्रोग्राम आयोडिन होता है। हर दिन श्रिम्‍प लेने से आपकी प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य आवश्यक खनिजों का सेवन बढ़ेगा। अधिकतर पोषक तत्वों को पाने के लिए अपने सलाद में ग्रील्ड श्रिम्‍प जरुर शामिल करें।

5. भुना आलू

भुने हुए आलू रोज़ खाने चाहिए इससे आपको आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त मिलेंगे, आलू के छिल्के में आयोडीन, पोटेशियम और विटामिन होते हैं। एक आलू लगभग 40% आयोडीन आपको देता है।

6. हिमालय नमक

टेबल सॉल्‍ट खाने के बजाए आपको हिमालय नमक खाना चाहिये। इस नमक में काफी आयोडीन होता है। अगर आप आध ग्राम हिमालय नमक खाएंगे तो आपको 250 micrograms आयोडीन मिलेगा। इस नमक को रोज खाएं पर लिमिट में ही खाएं।

7. मुनक्‍का

रोज़ तीन मुन्नके खाने से 34 माइक्रोग्राम आयोडीन आपके शरीर में जाता है। रोज़ 5-6 मुन्नके खाने से आपको विटामिन ए, विटामिन, आयोडीन, फाइबर, और बोरान मिलता है। यह अकेला स्नैक्स है को मीठा और स्वादिष्ट भी जिसमें आयोडीन होता है।

8. उबले अंडे

एक उबले अंडे में लगभग 12 माइक्रोग्राम आयोडीन होता है। इसके अलावा यह हमारे शरीर को विटामिन ए, ई, एंटीऑक्‍सीडेंट, कैल्शियम, प्रोटीन और जिंक की आपूर्ति भी करता है। आप उबले अंडे को हरी पत्‍तेदार सब्‍जी, सलाद और चीज के साथ भी ले सकते है।

9. दही

दही स्‍वास्‍थ्‍यप्रद आहार में से एक है, इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें। इसके अलावा यह शरीर में आयोडीन के स्‍तर को बढ़ाने वाला एक शानदार विकल्‍प है। एक कप दही हमें लगभग 154 माइक्रोग्राम आयोडीन और 154 कैलारी करता है। अपने नाश्‍ते में दही स्‍मूदी बनाकर लें या शाम के स्‍नैक्‍स के रूप में दही के साथ बेरीज को मिलाकर लें।

10. क्रैनबेरी

गहरे रंग की क्रेनबेरी कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ से युक्‍त होती है, इसे विटामिन सी, के, बी, एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर का अच्‍छा स्रोत माना जाता हैं, साथ ही इसमें आयोडीन की भरपूर मात्रा भी होती है। केवल 4 औंस करौंदे में 400 माइक्रोग्राम आयोडीन होता है। अपनी नियमित आयोडीन की जरूरत को पूरी करने के लिए आप इसके ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं, इसका जूस भी पीना फायदेमंद है। लेकिन ध्‍यान रखें इस फल में शुगर भी मौजूद होता है।

11. आयोडीन युक्त नमक

आयोडीन युक्त नमक हमारे भोजन में आयोडीन का मुख्य स्रोत है। आयोडीन युक्त नमक में आयोडीन युक्त नमक की मामूली मात्रा के साथ संयुक्त टेबल नमक भी होता हैं। सिर्फ नमक का एक ग्राम शरीर को 77 माइक्रोग्राम आयोडीन और शून्‍य कैलारी प्रदान करता है।

English summary

आयोडीन की कमी से होती हैं हजारों बीमारियां इसलिये खाएं ये Foods | 11 Healthy Foods Rich In Iodine in hindi

Thyroid is responsible for balancing the hormones and a diet low in iodine will cause either weight gain or weight loss. Know about the foods rich in iodine.
Story first published: Saturday, March 3, 2018, 14:34 [IST]