दिल को स्वस्थ रखने के लिए आज ही से खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें

Written By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

आप क्या खाते-पीते हैं, इससे आपके दिल के स्वास्थ्य का पता चलता है। अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको हेल्दी चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी है।

आपको बता दें कि आपके दिल की उम्र उच्च रक्तचाप, मोटापा, धूम्रपान और डायबिटीज जैसे कारकों पर आधारित है।

हाल ही के एक अध्ययन के मुताबिक, 50 फीसदी से अधिक दिल का दौरा पड़ने से होने वाली मौतों को डायट में परिवर्तन करके रोका जा सकता है।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डायट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और स्वस्थ प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करना बहुत जरूरी है।

Heart Cure Diet | रखना है दिल को दुरूस्त तो खाएं ये चीजें | BoldSky

इसके अलावा, शुगर, फैट और नमक से भरपूर चीजों का सेवन कम करना चाहिए। हम आपको बता रहे हैं कि आपको अपने दिल को जवां बनाए रखने के लिए किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट

अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग डार्क चॉकलेट खाते थे, उनमें उन लोगों की तुलना में दिल से जुड़े मामले कम देखे गए, जो यह नहीं खाते थे।

जो महिलाएं हफ्ते में एक या दो बार डार्क चॉकलेट खाती थी, उन्हें हार्ट फेलियर का 32 फीसदी कम जोखिम था।

एडमैम

एडमैम

ये सोयाबीन फली मैग्नीशियम, फोलेट और पोटेशियम का बेहतर स्रोत है। इनमें पोषक तत्व होते हैं जो रक्तचाप को कम करने में सहायता करते हैं और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं, जिससे हृदय रोग का जोखिम कम हो जाता है।

रूबीबोस चाय

रूबीबोस चाय

इस चाय में फ्लेवोनॉइड शामिल है जिसे एस्पालेथिन कहा जाता है। अनुसंधान से पता चलता है कि यह यौगिक तनाव हार्मोन को कम करके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

टमाटर

टमाटर

टमाटर लाइकोपीन में समृद्ध है, यह एक एंटीऑक्सिडेंट जो हृदय रोग, त्वचा की क्षति और कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

अखरोट

अखरोट

अखरोट एंटीऑक्सिडेंट्स और ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं। हफ्ते में केवल 28 ग्राम अखरोट खाने से हृदय रोग का कम हो सकता है।

English summary

These 5 Foods Can Make Your Heart Younger

If you want to keep your heart healthy, it is very important for you to take good things. Let you know that the age of your heart is based on factors such as hypertension, obesity, smoking and diabetes.
Story first published: Tuesday, October 3, 2017, 10:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...