राइस मिल्क से होने वाले 8 फायदे

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

राइस मिल्क एक अलग तरह का दूध होता है और इससे कई फायदे होते हैं। इससे पहले कि हम राइस मिल्क के फायदों के बारे में बात करें, आइए जानते हैं कि इसे कैसे तैयार किया जाता है। राइस मिल्क को ब्राउन राइस से तैयार किया जाता है। इसके लिए या तो चालव को उबाला जाता है या फिर राइस सीरप का इस्तेमाल किया जाता है।

कई बार ब्राउन राइस के स्टार्च भी इसे तैयार किया जाता है। व्यवसायिक राइस मिल्क को गाढ़ा बनाने के लिए इसमें कई चीजें मिलाई जाती हैं। दूध में मीठापन लाने के लिए इसमें चीनी या फिर वेनिला का इस्तेमाल किया जाता है। वेनिला से इसका स्वाद बिल्कुल गाय के दूध की तरह हो जाता है।

ब्राउन राइस के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

शाकाहारियों के बीच राइस मिल्क काफी लोकप्रिय है। इसकी वजह यह है कि इसमें किसी तरह का मांसाहारी तत्व या जानवरों के फैट या ऐसी कोई भी चीज नहीं होती जो जानवरों से जुड़ी हो। इससे यह विशुद्ध शाकाहारी दूध बन जाता है। अगर आपका शरीर लेक्टोज को सहन नहीं कर सकता तो राइस मिल्क इसका सबसे अच्छा समाधान है। तो अब आप समझ गए होंगे कि राइस मिल्क कैसे तैयार किया जाता है। आइए अब इससे सेहत और त्वचा को होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

शहद के साथ राइस मिल्क

शहद के साथ राइस मिल्क

यह आपके लिए एक बेहतरीन फेसियल हो सकता है। अगर आप राइस मिल्क में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएंगे तो इससे त्वचा में निखार आएगा। साथ ही इससे आपकी त्वचा चिकनी भी होगी। तो फिर इंतेजार किस बात का आप इसे जरूर ट्राई करें।

बॉडी स्क्रब

बॉडी स्क्रब

राइस मिल्क से त्वचा को होने वाला यह एक और फायदा है। राइस मिल्क को बादाम के पेस्ट या काबुली चने के आटे के साथ मिलाकर अपने शरीर पर रगड़ें। इससे आपके शरीर की त्वचा चिकनी होगी। चूंकि राइस मिल्क में त्वचा को ड्राई करने की प्रवृत्ति होती है, इसलिए मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें।

होंठ के कालेपन से छुटकारा

होंठ के कालेपन से छुटकारा

अगर आप होंठ के कालेपन की समस्या से जूझ रही हैं तो आपको अपने होंठ पर राइस मिल्क लगाना चाहिए। इससे आपका होंठ चमकदार हो जाएगा। सचमुच होंठ को खूबसूरत बनाने के लिए राइस मिल्क काफी फायदेमंद होता है।

सन बर्न का करें उपचार

सन बर्न का करें उपचार

अगर आप सन बर्न की समस्या से जूझ रहे हैं तो त्वचा पर राइस मिल्क लगाएं। राइस मिल्क से सेहत को फायदा पहुंचने के साथ-साथ त्वचा को भी फायदा पहुंचता है। आप इसे हल्दी या काबुली चने के आटे के साथ मिलाकर त्वचा पर लगा सकते हैं।

दिल को रखे स्वस्थ

दिल को रखे स्वस्थ

राइस मिल्क विटामिन ई और मैग्नेशियम से भरपूर होता है, जिससे यह दिल को भी स्वस्थ रखता है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में राइस मिल्क लेंगे तो इससे दिल की कार्यप्रणाली दुरुस्त रहेगी। साथ ही यह स्ट्रोक सहित दिल की दूसरी समस्याओं को भी दूर रखता है। सच्चाई तो यह है कि राइस मिल्क फ्लावोनाइड से भरपूर होता है, जिससे दिल सेहतमंद बना रहता है।

इम्युनिटी को बढ़ाए

इम्युनिटी को बढ़ाए

राइस मिल्क में कुछ ऐसे जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करते हैं। यह आपको एलर्जी और दूसरे वाइरल इंफैक्शन से बचाएगा। शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने का राइस मिल्क सबसे प्रभावी तरीका है।

वजन कम करने में लाभदायक

वजन कम करने में लाभदायक

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो राइस मिल्क का सेवन करें। इसकी वजह यह है कि इसमें केरोली काफी कम होता है। इससे आपको जरूरी पोषण भी मिलेगा और आपका वजन भी कम होगा। यह राइस मिल्क का सबसे बड़ा फायदा है।

कोलेस्टेरोल लेवल को बनाए रखे

कोलेस्टेरोल लेवल को बनाए रखे

राइस मिल्क में विटामिन और कार्बोहाइड्रेट प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, पर इसमें दूसरे दूध की तरह बहुत ज्यादा लेक्टोज नहीं पाया जाता है। ऐसे में राइस मिल्क उनके लिए एक बेहतर विकल्प है जिनका कोलेस्टेरोल लेवल काफी ज्यादा है। यह आपके ह्दय को भी सुरक्षित रखेगा और इसे बीमारी से बचाएगा। इसमें कोलेस्टेरोल की मात्रा काफी कम होती है।

English summary

8 Health Benefits Of Rice Milk

Rice milk is produced from brown rice, either by boiling the rice, or from the rice syrup or better still from the starch produced by brown rice. Now that you know what rice milk is, let’s move on to understand the benefits of rice milk for your health and skin.
Please Wait while comments are loading...