इस तरह के दर्द को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिये

Posted By:
Subscribe to Boldsky

मनुष्‍य के लिये स्‍वास्‍थ्‍य ही सबसे बड़ा खजाना है अगर वह पूरी तरह से स्‍वस्‍थ और तंदरुस्‍त नहीं रह पाएगा तो उसका पैसा कमाने से कोई फायदा नहीं है। इन दिनों लोग काम के चक्‍कर में इतना बीजी हो चुके हैं कि वे अपने ऊपर बिल्‍कुल भी ध्‍यान नहीं देते। अगर उन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी कोई समस्‍या या दर्द है तो, वह डॉक्‍टर के पास जाने से बचते हैं। लेकिन अगर आपके शरीर में कहीं भी बहुत दर्द हो रहा है तो उसको कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिये।

दर्द एक संकेत है कि आपके शरीर का वह हिस्‍सा ठीक नहीं है और उसे अच्‍छे देखभाल की आवश्‍यकता है। आइये जानते हैं कि ऐसे कौन से दर्द हैं जिन्‍हें भूल कर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिये।

Pains You Should Not Ignore

इस तरह के दर्द को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिये

1. सिरदर्द- सिरदर्द होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे ठंड लग जाना, नींद ना पूरी होना, तनाव या फिर सूरज की तेज धूम आदि। लेकिन अगर सिरदर्द लगातार कई दिनों तक बना रहे तो उसे नकारे नहीं। हो सकता है कि यह माइग्रेन, साइनस या फिर दिमाग से जुड़ा दर्द हो।

2. जोड़ों में दर्द- हाथों के घुटने, कलाई या फिर पैरो के घुटनों में यदि कोई भारी चीज उठाने से दर्द हो रहा है या फिर ज्‍यादा चलने या व्‍यायाम करने से दर्द हो रहा है और बहुत ज्‍यादा दिनों तक हो रहा है तो आपको उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिये। हो सकता है कि आपके लिगामेंट में खिंचाव आने या उसमें चोट लग जाने की वजह से उसमें दर्द हो रहा हो। ये भी हो सकता है कि आपकी हड्डियों में कैल्‍शियम या विटामिन की कमी हो गई हो।

3. चेस्‍ट पेन- हार्ट अटैक, कार्डियेक अरेस्‍ट और दिल से जुड़ी बीमारियों की वजह से सीने में दर्द हो सकता है। यह बहुत ही सीरियस होता है इसलिये यह कभी ना सोंचे की यह कोई गैस दर्द या एसिडिटी है। सीने के दर्द के लिये तुरंत डॉक्‍टर के पास जाएं।

4. पेट दर्द- पेट में दर्द बहुत ही आम समस्‍या है। यह खराब खाने की वजह से या गैस की समस्‍या की वजह से हो सकता है। आप पेट दर्द को दवा खा कर शांत कर सकते हैं लेकिन अगर पेट दर्द दिन रात और रोज बढ़ता ही जा रहा है तो डॉक्‍टर के पास ना जाएं। यह अल्‍सर, पेट का कैंसर और अन्‍य बीमारियों के कारण भी हो सकता है।

English summary

Pains You Should Not Ignore


 Pain is a sign or a symptom showing that the health of the body is not good. Body pains happen in chest, joints, heart, head and muscles. These pains might sometimes be routine and could be temporary. The pains could lead to a serious illness and therefore you shouldn't avoid these pains.
Story first published: Wednesday, June 4, 2014, 10:29 [IST]
Please Wait while comments are loading...