डेंगू का रामबाण इलाज हैं गिलोय, पपीता और मेथी

Posted By:
Subscribe to Boldsky

डेंगू की बीमारी शहरों में काफी तेजी के साथ अपने पैर पसार रही है। डेंगू का सबसे अच्‍छा इलाज है कि उससे बचाव किया जाए। अगर आपके घर या आस पास कोई डेंगू के रोग से पीडित है तो उसे गिलोय, पपीते और मेथी की पत्‍तियों से ठीक किया जा सकता है।

READ: डेंगू के बुखार में पडे़ हैं तो कीजिये ये 10 उपाय और पाइये राहत

गिलोय, डेंगू के मरीजों में इम्‍यून सिस्‍टम बढ़ाने और पपीते की पत्‍तियां डेंगू के बुखार से आराम दिलाने के काम करती हैं। एक्‍सपर्ट की माने तो खून में प्‍लेटलेंट्स और बुखार को जल्‍द खतम करने के लिये घरेलू उपचार काफी काम आते हैं।

आपको इससे अच्छा और सस्ता इलाज डेंगू बुखार को खतम करने का नहीं मिलेगा। आइये जानते हैं इन उपचारों के बारे में -

READ: शरीर पर डेंगू के रैश हैं तो करें ये प्रभावकारी उपचार

dengue1

गिलोय : यह प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण में सहायक है। बुखार के दौरान गिलोय बेल की डंडी ले कर डंडी के छोटे टुकड़े करें। इन्‍हें 2 गिलास पानी मे उबाले। जब पानी आधा रह जाये तब उसे ठंडा होने पर रोगी को पिलाये। आप पाएंगे कि रोगी के खून में मात्र 45 मिनट बाद ही रेड बल्‍ड सेल्‍स बढ़ना शुरु हो जाएंगी।

dengue

पपीते की पत्‍तियां: पपीते की ताजी और छोटी पत्‍तियां शरीर से डेंगू के विशैले जहर को निकालने मे मदद करती हैं। पपीते की ताजी पत्‍तियों को पीस कर उसके रस को रोगी को पिलाने से प्‍लेटलेट्स बढ़ने शुरु हो जाते हैं।

dengue4

मेथी की पत्‍तियां: रोगी के शरीर का दर्द और बेचैनी दूर करने के लिये मेथी की पत्‍तियां काफी अच्‍छी होती हैं। इससे बुखार का लेवल तथा ब्‍लड प्रेशर का स्‍तर सामान्‍य होता है।

English summary

How papaya, fenugreek leaves can control dengue

Giloy is helpful in building the immune system and papaya leaves cure dengue fever,an expert says.
Story first published: Tuesday, October 20, 2015, 15:06 [IST]
Please Wait while comments are loading...