जानिये शहद और दालचीनी एक साथ लेने के फायदे

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हर दिन दालचीनी और शहद का सिर्फ एक चम्मच लेने से आपके शरीर को वह लाभ होगा जिसके बारे में आप कल्‍पना भी नहीं कर सकते।

यह मिश्रण सरल और बहुत ही प्रभावी है, जिसको लेने से कई कई बीमारियों को रोकने तथा शारीरिक रोगों से छुटकारा मिल सकता है। आपको यह जानकार आश्चर्य नहीं होना चाहिये कि इसे चीनी दवा और आयुर्वेदिक चिकित्‍सा दृारा लंबे समय से प्रयोग किया आता जा रहा है।

Amazing Benefits of Honey and Cinnamon

दालचीनी एक गुणकारी मसाला माना जाता है जो काफी पुराने जमाने से ही ज्ञात है। अगर दालचीनी में शहद भी मिला दिया जाए तो उसका असर दोगुना बढ़ जाता है। मिस्र में यह मिश्रण प्राचीन समय से ही दवार्इ के रूप में इस्‍तमाल किया जाता था।

READ: दालचीनी के 8 घरेलू उपयोग

मिस्र में प्राचीन समय से यह मिश्रण दवाई के रूप में प्रयोग किया आता जा रहा है। दालचीनी और शहद का यह अनोखा मिश्रण हार्ट अटैक के जोखिम से भी बचाता है।

यदि आप रोज़ दालचीनी पावडर और शहद का पेस्‍ट टोस्‍ट या वीट ब्रेड पर लगा कर ब्रेकफास्‍ट में खाएं तो आपका कोलेस्‍ट्रॉल लेवल नीचे आएगा और स्‍ट्रोक के चांस कम होंगे।

pain

इसके अलावा इस मिश्रझा को नियमित रूप से खाने पर गठिया रोग में भी बड़ा फायदा मिलता है। रोज सुबह एक कप गरम पानी, दालचीनी और शहद मिला कर पीने से जोड़ों के पुराने दर्द से राहत मिलती है।

honey-cinnamon

गरम पानी में शहद और दालचीनी मिला कर पीने से पेट की एसिडिटी चली जाती है और पाचन क्रिया दुरुस्‍त बनती है। खासतौर पर जब इस मिश्रण को लंच या डिनर के 20 मिनट पहले लिया जाए तो। यहां तक कि भारी खाना खाने के बाद भी वह आसानी से पच जाता है।

weightloss

मोटापा रोकने के लिये भी दालचीनी और शहद का घोल लिया जा सकता है। आप चाहें तो दालचीनी की चाय पी सकते हैं।

English summary

जानिये शहद और दालचीनी एक साथ लेने के चमत्‍कारी फायदे

Consuming just one teaspoon of cinnamon and honey every day can give almost unimaginable benefits to the body. The mixture is the perfect way to prevent many diseases and to relieve the discomfort of a number of physical ailments.
Story first published: Saturday, January 16, 2016, 13:17 [IST]
Please Wait while comments are loading...