खाएं ऐसे फूड जो आपको सर्दी के मौसम में एलर्जी से बचाएं

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

सर्दियों का मौसम वैसे तो बहुत सुहाना लगता है, लेकिन बीमारियों के पनपने के लिए यह मौसम सबसे ज्यादा मुफीद होता है।

ATM Limit is Rs.2000/- But Paytm Wallet is Unlimited! Get Upto 100% Cashback

जरा सी लापरवाही से आप सर्दियों में एलर्जी का शिकार हो सकते हैं। इसलिए सावधानी बरतें। एलर्जी आज की लाइफ में बहुत तेजी से बढ़ रही है जो सेहत के लिए परेशानी का सबब है।

एलर्जी किसी भी पदार्थ से, मौसम के बदलाव हो सकती है एलर्जी के कारणों में धूल ,धुआं, मिटटी, पालतू या अन्य जानवरों के संपर्क में आने से ,कीड़े बर्रे आदि के काटने से, एलर्जी नाक, आँख, श्वसन प्रणाली व त्वचा में होती है।

READ: सर्दियों में एलर्जी से बचने के लिये आयुर्वेदिक उपाय

इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहें है जो आपको इन सर्दियों में किसी भी तरह की एलर्जी से बचाएंगी।

1. लहसुन

1. लहसुन

लहसुन एक एंटी एलर्जी खाद्य पदार्थ है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है और किसी भी तरह की एलर्जी से बचता है। आप दिन के खाने में एक लहसुन की कली खा सकते हैं या फिर दो कच्ची कलियाँ रोज़ खा सकते हैं।

2. हल्दी

2. हल्दी

हल्दी एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट हैं जिसमें एंटी इन्फ्लैमटॉरी गुण पाए जाते हैं। सर्दियों में किसी भी तरह की एलर्जी से बचने के लिए रोज़ एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी डाल कर पीएं।

3. अदरक

3. अदरक

अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लैमटॉरी गुण पाए जाते हैं जिससे एलर्जी नहीं होती हैं। इसके लिए रोज़ दो कप अदरक वाली चाय पीएं और इन सर्दियों में किसी भी तरह को एलर्जी दूर भगाएं।

4. नींबू

4. नींबू

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बढ़ता है जिससे एलर्जी से लड़ने में मदद मिलती है। इसके लिए नींबू को पानी में अच्छे से निचोड़ लें और पूरे दिन यही पानी पीएं।

5. अलसी

5. अलसी

इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो एलर्जी को रोकने में मदद करता है। इसे आप अपने खाने और सलाद में खा सकते हैं या फिर एक चम्मच गर्म दूध के साथ पी सकते हैं।

6. शकरकंदी

6. शकरकंदी

इसमें पोटेशियम, विटामिन बी -6 और बीटा कैरोटीन अच्छी मात्रा में होता है। इससे रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ती है जिससे बहुत सारी एलर्जी से बचा जा सकता है।

7. सेब

7. सेब

सेब में केर्स्टिन नमक पदार्थ पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ता है जिससे किसी भी तरह की एलर्जी से बचा जा सकता है। रोज़ एक सेब खाएं या एक गिलास सेब का जूस पीएं इससे आपको एलर्जी नहीं होगी।

8. ग्रीन टी

8. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इम्यूनटी बढ़ाते हैं। रोज़ दो कप ग्रीन टी पीएं। यह आपको बहुत सारी एलर्जीज़ से बचाएगी जो आपको सर्दियों में हो सकती है।

English summary

Natural Foods That Help Prevent Common Allergies During Winter Season

If you are looking out for a way to prevent allergies during the winter season then you need to read this article.
Please Wait while comments are loading...