ब्रेस्ट पर मुहांसे निकल आएं हैं तो करें ये घरेलू उपाय

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

लड़कियों को पूरा-पूरा दिन तक ब्रा पहननी पड़ती है और इस वजह से उनकी ब्रेस्ट पर हवा नहीं पहुंच पाती है। ऐसे में पसीने के कारण ब्रेस्ट पर मुहांसे और दाने होना आम समस्या है।

स्त्री के शरीर में ब्रेस्ट काफी संवेदनशील और अंतरंग हिस्सा है और इस पर किसी चीज़ के लगातार चिपके रहने से इस पर मुहांसे और दाने हो सकते हैं जो जाहिर सी बात हैं कि आपको परेशान करेंगें।

ब्रेस्ट को लेकर होने वाली ये समस्या काफी आम है। आपकी ही तरह कई महिलाओं को ब्रेस्ट पर दाने निकल आते हैं। ऐसा जरूरी नहीं है ऑयली स्किन की महिलाओं को ही ब्रेस्ट पर दाने निकल आएं।

अगर आप अपनी ब्रेस्ट का सही तरीके से ख्याल नहीं रखती हैं या बहुत ज्यादा चिपके हुए कपड़े पहनती हैं तो आपको ये समस्या हो सकती है

Breast Rashes, Home Remedies
अगर आपकी ब्रेस्ट पर मुहांसे या दाने होने की ये शुरुआत ही है तो आप घरेलू नुस्खों से इस समस्या से निजात पा सकती हैं। अगर आपको घरेलू उपचारों से भी आराम ना मिले आपको किसी अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए।

आज हम आपको बता रहे हैं ब्रेस्ट पर होने वाले मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों के बारे में।

 सी सॉल्ट बाथ

सी सॉल्ट बाथ

सी सॉल्ट बाथ एक प्राकृतिक थेरेपी है। इसमें आप अपने नहाने के पानी में सी सॉल्ट मिला लें। सी सॉल्ट मिले पानी से स्नान करें। मेकअप स्टोर्स पर अच्छे ब्रांड से लेकर महंगी कीमत के कई तरह के सी सॉल्ट मिल जाते हैं।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल

ब्रेस्ट के मुहांसे और दानों से छुटकारा पाने का ये सबसे आसान तरीका है। कॉटन बॉल पर थोड़ा-सा टी ट्री ऑयल लगाएं और इसे ब्रेस्ट के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। ध्या।न रहे टी ट्री ऑयल लगाने से पहले इसमें थोड़ा पानी भी मिला लें। टी ट्री ऑयल लगाने के बाद इसे सूखने दें। ऑयल लगाने के बाद इस हिस्से को ढके नहीं वरना ऑयल अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पाएगा।

बेंज़ॉएल पैरॉक्सा़इड के साथ ऑइंटमेंट

बेंज़ॉएल पैरॉक्सा़इड के साथ ऑइंटमेंट

फार्मेसी जाकर ऐसा ऑइंटमेंट यानि मलहम खरीदें जिसमें 2.5 प्रतिशत बेंज़ॉएल पैरॉक्साइड की मात्रा हो। इससे ब्रेस्ट के मुहांसे घटने में मदद मिलेगी। इस ऑइंटमेंट को प्रभावित हिस्से पर लगाने के बाद थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दें। जब तक पिंपल्स ठीक ना हो जाएं तब तक ये नुस्खा अपनाते रहें।

एस्पिरिन

एस्पिरिन

आपको एस्पिरिन खानी नहीं बल्कि लगानी है। आधा चम्मच शहद और एक चम्मच पानी में एक एस्पिरिन टैबलेट को घोल लें। ये गाढ़ा पेस्ट बनकर तैयार होगा। इसे आप अपनी ब्रेस्ट पर लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें।

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट

ब्रेस्ट के पिंपल्स को खत्म करने के लिए टूथपेस्ट भी एक असरकारी तरीका है। सफेद रंग के टूथपेस्ट या मेंथॉल फ्लेवर वाले टूथपेस्ट‍ को ब्रेस्ट के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको खुजली, सूजन और लालपन से राहत मिलेगी।

 सलाइवा

सलाइवा

ब्रेस्ट के पिंपल्स से छुटकारा पाने का सबसे प्रभावकारी नुस्खा है कि आप अपने सलाइवा को ब्रेस्ट पर लगाएं। दिन में एक बार तो अपनी ब्रेस्ट पर अपना सलाइवा जरूर लगाएं। सुबह उठकर ब्रश करने से पहले सलाइवा को हाथ से ब्रेस्ट के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। ये काफी आसान और असरकारी तरीका है।

 बॉडी स्क्रब

बॉडी स्क्रब

अगर आपको लग रहा है कि आपकी ब्रेस्ट पर मुहांसे निकलने शुरु हो रहे हैं तो समझ जाएं कि आपकी ब्रेस्ट को सफाई की जरूरत है। शैंपू या साबुन से इसे साफ नहीं करना है बल्कि आपको इसे स्क्रबिंग और मॉइश्चराइज़ करना है।

चंदन

चंदन

ब्रेस्ट पर मुहांसे निकलने का मतलब है कि आपकी त्वचा पर किसी चीज़ की एलर्जी हो गई है। चंदन का पेस्‍ट लगाकर भी आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। पानी में चंदन का पाउडर मिलाएं और फिर उसे ब्रेस्ट पर लगा लें। चंदन का पेस्ट लगाने के बाद ब्रेस्ट को कपड़े से ना ढकें।

English summary

Home Remedies For Breast Pimples

Breast pimples can now be cured with these home remedies that are simple to do and offer positive results.
Story first published: Monday, July 24, 2017, 15:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...