फेफड़ों को साफ रखने के लिए पिएं अजवायन के पत्तों की चाय

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

कई गंभीर बीमारियों से बचने के लिए फेफड़ों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। आप अपने फेफड़ों को साफ रखने के लिए अजवायन के पत्तों की चाय पी सकते हैं। एक कुशल औषधीय जड़ी-बूटी है, जिसका प्राचीन दिनों से प्रयोग किया जाता आ रहा है।

इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक, एंटीकैंसर और एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण होते हैं जिससे आपको कई शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

इसके अलावा अजवायन की पत्तियों में ए, सी, ई और के जैसे विटामिनों होते हैं। फाइबर,कैल्शियम, नियासिन, मैंगनीज, फोलेट, लोटे और लेटेन और क्रिप्टोक्सैथिन जैसे कैरोटीनॉयड से भरपूर इन पत्तों की चाय पीने से आप लम्बे समय तक स्वस्थ रहते हैं।

 How To Naturally Help Your Lungs Heal With This Tea

इसके एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर पाउडर को बीमारियों से बचने के लिए जाना जाता है। अजवायन की चाय शरीर को साफ करने में मदद करती है और कई बीमारियों से लड़ने के लिए फायदेमंद है।

अजवायन की पत्ती के कई फायदेमंद प्रभाव होते हैं और इसका उपभोग करने का सबसे अच्छा तरीका चाय के रूप में होता है। यह ताजा या सूखे अजवायन की पत्तियों से बनती है।

आपको सिर्फ 1 से 2 चम्मच या 5 से 10 ग्राम अजवायन के पत्तों की ज़रूरत होती है, जिसे 5 मिनट के लिए गर्म पानी के कप में डाल दिया जाना चाहिए। आप इस चाय को एक दिन में तीन बार पी सकते हैं।

Ajwain water, अजवाइन के पानी के फायदे - नुकसान | Carom seeds water | Boldsky

आवश्यक सामग्री:

  • 4-6 चम्मच अजवायन के सूखे पत्ते 
  • 2-3 कप पानी
  • नींबू का एक टुकड़ा
  • थोडा कच्चा शहद
ऐसे बनाएं अजवायन की चाय

एक छोटे से बर्तन में कुछ पानी को स्टोव पर उबालें और गर्म होने पर बंद कर दें। अब इसमें अजवायन की पत्ती डालें और इसे लगभग 5 मिनट तक उबाल लें। पत्तियों को दबाएं और स्वाद के लिए कुछ शहद जोड़ें। इसके अलावा, इसके अधिक लाभ लेने के लिए पूरे दिन इस मिश्रण को पीते रहें।

English summary

How To Naturally Help Your Lungs Heal With This Tea

Here is how you can heal your lungs naturally. Have oregano tea everyday!
Please Wait while comments are loading...