क्‍या ऑर्गेज्‍म से पहले पुलिंग आउट करना सेक्‍स के लिए सुरक्षित है या नहीं?

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के कई उपाय हैं। जिनमें कंडोम, बर्थ कंट्रोल पिल आदि शामिल हैं। लेकिन अधिकतर कपल्स इन सब चीजों का इस्तेमाल ना करते हुए एक दूसरा तरीका आजमाते हैं।

वो यह है कि सेक्स के दौरान आखिरी मिनट पर बाहर ही स्खलन करना। एक अध्ययन के अनुसार, 33 फीसदी महिलाएं इस तरीके को बर्थ कंट्रोल के रूप में इस्तेमाल कर रही हैं।

बाहर खींचना (पुलिंग आउट) मेथड क्या है?

बाहर खींचना (पुलिंग आउट) मेथड क्या है?

सेक्स के दौरान जैसे ही सीमेन निकलने वाला होता है उसी समय वेजाइना से पेनिस को बाहर की तरफ खींचने के टेक्निक को ही पुलिंग आउट मेथड कहा जाता है। इसका इस्तेमाल वो लोग ज्यादा करते हैं, जो कंडोम के यूज से बचना चाहते हैं।

क्या यह तरीका कंडोम से बेहतर है?

क्या यह तरीका कंडोम से बेहतर है?

वास्तव में इस तरीके की सबसे कमजोर कड़ी यह है कि सेक्स के दौरान आपको स्खलन होने के समय कई लोग सही समय पर पेनिस को बाहर नहीं निकाल पाते हैं।

वास्तव में अध्ययन भी इस बात का दावा करते हैं की इस टेक्निक से प्रेगनेंसी के चांस 22 फीसदी तक बढ़ जाते हैं क्योंकि यदि आप स्खलन से पहले लिंग को बाहर निकाल भी लेते हैं, तो आपका पूर्व स्खलन आपको जोखिम में डाल सकता है। इसके अलावा यह आपको यौन संचारित रोगों से भी नहीं बचाता है क्योंकि यहां आप एक-दूसरे की स्किन टच होती है।

लेकिन पूर्व स्खलन अपेक्षाकृत सुरक्षित नहीं है?

लेकिन पूर्व स्खलन अपेक्षाकृत सुरक्षित नहीं है?

हालांकि बहुत सारे लोग अभी भी सोचते हैं कि प्री-स्खलन में शुक्राणु नहीं होते हैं। अध्ययनों से यह पता चला है कि आदमी के स्खलन से पहले लिंग से निकलने वाले तरल पदार्थ में बहुत शुक्राणु होते हैं।

यह अन्य गर्भनिरोधकों, जैसे कि गोली के लिए कैसे काम करता है?

यह अन्य गर्भनिरोधकों, जैसे कि गोली के लिए कैसे काम करता है?

पर्ल इंडेक्स एक ऐसा उपाय है जो गर्भनिरोधकों के विभिन्न रूपों की प्रभावशीलता की जांच करता है कि कितनी महिलाएं गर्भवती हो जाती है। एक वर्ष में 100 महिलाओं द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाता है। एक आंकड़े के अनुसार, अगर आप किसी गर्भ निरोधक के उपयोग नहीं करती हैं, तो 100 में 85 महिलाओं को प्रेगनेंट होने का जोखिम होता है।

क्या आप इस टेक्निक को ट्राई करेंगे?

क्या आप इस टेक्निक को ट्राई करेंगे?

इस टेक्निक को यूज करते समय स्खलन से पहले लिंग को बाहर निकाल लें। दूसरी बात स्खलन होते समय अपनी पार्टनर से दूर रहें।

English summary

Is pulling out safe?

Pulling out is the technique of pulling out the penis from inside the vagina before it manages to leave behind semen inside. It is often used as another form of birth control when you refrain from using a condom.
Please Wait while comments are loading...