मेडिटेरियन डाइट से 86 प्रतिशत तक कम हो सकता है बड़ी आंत के कैंसर का रिस्क

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

हाल ही में हुए एक शोध में खुलासा हुआ है कि मेडिटेरियन डाइट यानी कि फ्रेश फ्रूट्स और फिश पर आधारित डाइट लेने से और सॉफ्ट ड्रिंक कम पीने से 'कोलोरेक्टल कैंसर' यानी कि बड़ी आंत के कैंसर के खतरे को 86 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

बड़ी आंत के कैंसर में आंतों में पोलिप्स अर्थात् 'श्लेष्मा झिल्ली पर ऊतक का असामान्य रूप से बढ़ना' बनने लगते है। इन ऊतकों का असामान्य रूप से बढ़ने कि वजह होती है, आपकी डाइट जिसमें लॉ फाइबर डाइट, रेड मीट, एल्कोहल और हाई कैलोरी वाला खाना शामिल होता है।

 This One Diet Cuts The Risk Of Colorectal Cancer

क्या कहता है शोध

इजरायल के टेल एविव मेडिकल सेंटर कि नेओमी फ्लीस इजाकोव कहती है कि 'हमने इस रिसर्च में पाया है कि मेडिटेरियन डाइट से दूर रहने वाले लोगों में बड़ी आंत कैंसर के 30 प्रतिशत चांस बने रहते है। जबकि वहीं फ्रूट्स और फिश खाने वालों में 86 प्रतिशत तक इस कैंसर कि संभावना कम हो जाती है।' गैस्ट्रोइन्टेस्टनल कैंसर पर इजमो कि 19 वीं वर्ल्ड कांग्रेस के मौके पर हुई शोध में 40 से 70 साल के करीबन 808 लोगों को शामिल किया गया था। जिन्होंने पूर्ण तरह से मेडीटेरियन डाइट फॉलों की थी।

 This One Diet Cuts The Risk Of Colorectal Cancer 1

क्या है मेडिटेरियन डाइट

एक पूर्ण मेडिटेरियन डाइट में फल, सब्जियां, नट्स, सीड्स, साबुत अनाज, फली और फिश मौजूद होती है। इसके अलावा इस टाइट में सैचरेटिड फैटी एसिड और मोनोसैचरेटिड एसिड का रेशियों बहुत ज्यादा होता है।

English summary

This One Diet Cuts The Risk Of Colorectal Cancer

Consuming a Mediterranean diet rich in fruits and fish while decreasing the intake of soft drinks may help prevent the risk of developing colorectal cancer by nearly 86 per cent, a study has showed.
Please Wait while comments are loading...