जानें, गर्मी में दही खाने के चौंका देने वाले फायदों के बारे में

By: Ankita Mathur
Subscribe to Boldsky

गर्मियों के दिनों में बॉडी को ठंडा और कूल रखने के लिए हम ठंडा पानी, नींबू पानी और वॉटर मेलन डाइट शामिल करते है। ताकि गर्मियों में हम फिट रहें और स्किन भी ग्लो करें, ऐसे में साधारण सा दिखने वाला, लेकिन स्वाद में स्वादिष्ट दही हमारे लिए बहुत काम की चीज है।

क्योंकि गर्मियों के दिनों में जो हमें एक्स्ट्रा केयर और प्रिकॉशन चाहिए वह दही की मदद से पूरी की जा सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दही में विटामिन्स, प्रोबायोटिक्स और जिंक की भरपूर मात्रा होती है जो हमारे इम्यून स्टिम को बेहतर बनाता है, हार्ट को हेल्दी रखता है साथ ही थका देनी वाली गर्मियों में दही हमे हमेशा रिफ्रेश बनाए रखता है।

इसलिए जहां तक हो सके, दही किसी भी फॉर्म में अपनी समर डाइट में शामिल करें। आप चाहे तो दही की छाछ और लस्सी बनाएं या फिर बच्चों को यूं ही प्लेन दही के साथ खाना खिलाएं।

इम्यून सिस्टम को करती है बूस्ट

इम्यून सिस्टम को करती है बूस्ट

दही में बहुताय में प्रोबायोटिक्स पाए जाते है, जो असल में हमारे इम्यून सिस्टम के लिए बहुत फायदेमंद है। प्रोबायोटिक्स असल में लाइव बैक्टिरिया और यीस्ट होते है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबुत बनाते है और उसे बूस्ट करते है।

दिल के लिए भी सेहतमंद

दिल के लिए भी सेहतमंद

दिल कि बीमारी की प्रमुख वजह है, बढ़ता कैलोस्ट्रोल जो हमारी दिल कि नलिकाओं में जाकर उसे ब्लोक कर देता है। ऐसे में डाइट में दही शामिल करने से बॉडी में कैलोस्ट्रोल कम बनता है और दिल की नलियों को ब्लोकेज से भी बचाता है। इतना ही नहीं दही ब्लड प्रेशर में भी फायदेमंद हैं।

पाचन तंत्र को करती है इम्प्रूव

पाचन तंत्र को करती है इम्प्रूव

दही स्वादिष्ट होने के साथ ही हमारे पाचन तंत्र को स्टेबल बनाए रखता है। दही के कारण ही हमारी बॉडी सभी न्यूट्रिशियन्स को एबजोर्ब कर पाती है। साथ ही दही पेट के इंफेक्शन में भी मददगार होता ह

दूध नहीं पीते तो खाएं दही

दूध नहीं पीते तो खाएं दही

जो लोग दूध से जी चुराते है, उनके लिए दही सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि दही में भी दूध जितनी ही कैलोरी पाई जाती है। इसलिए दूध की बजाय आप दही को अच्छे से खाएं।

बोन्स और दांत होते हैं स्ट्रॉन्ग

बोन्स और दांत होते हैं स्ट्रॉन्ग

विटमिन सी और डी का सबसे अच्छा स्त्रोत दही असल में हमारी बोन्स और दांतों को भी स्ट्रॉन्ग बनाता हैं। दही के रोज सेवन करने से आॅस्थो​पोरोसिस जैसी बीमारी से बचा भी जा सकता है।

उल्टी दस्त में भी है फायदेमंद

उल्टी दस्त में भी है फायदेमंद

गर्मियों के दिनों लू लगने से उल्टी दस्त होना आम बात है, ऐसे में दही को सूपरफूड की कैटेगिरी में रखा जाता है। क्योंकि इस समय दही बहुत फायदेमंद होता है, एक कप दही से हमे बहुत रिलिफ मिलता हैं।

करता है वेट कंट्रोल

करता है वेट कंट्रोल

लो फैट और हाई प्रोटिन होने के कारण दही हमारे वजन को भी कंट्रोल करता है। गर्मियों में एक कप दही रोज खाने से हमे फिट बनने में मदद मिलेगी।

स्कीनटोन होता है इम्प्रूव

स्कीनटोन होता है इम्प्रूव

समर में मिट्टी और पसीने हमारी स्किन बहुत गंदी हो जाता है। ऐसे में दही हमारी त्वचा को ग्लोइंग और स्मूथ बनाने में बहुत मदद करता है। विटामिन ई, जिंक और फोसफोरियस होने की वजह से दही हमारी स्किन कॉम्प्लेक्शन को भी इम्प्रूव करता है।

बॉडी को करता है रिलेक्स

बॉडी को करता है रिलेक्स

समर डेज में पसिना और तेज धूप के कारण हमे थकान होने लगती है, ऐसे में दही को डेली डाइट में शामिल करने से हमें थकान कम होती है और स्ट्रेस आउट हो जाते है।

English summary

Why Curd (Dahi) Is A Must-Have During Summer

Eating curd is healthy, especially during summer. Know the reasons and health benefits of consuming curd on Boldsky.
Please Wait while comments are loading...