दादी मां के नुस्‍खों से 2 दिन में दूर करें दांत के कीड़ो को

Posted By:
Subscribe to Boldsky

दांतों पर कीड़ा लगना या केविटी की समस्‍या हर किसी को हो सकती है। ज्‍यादा मीठा खाने या दांतों की सफाई पर खास ध्‍यान न‍हीं देने के कारण दांतों में अक्‍सर कीड़े लग जाते है। इसी वजह से दांतो में दुर्गन्ध आने लगती है और कभी कभी भयंकर दर्द भी होने लगता है। दांतों में कीड़े लगने की वजह से धीरे धीरे वो दांत खत्‍म होने लगता है।

how to remove cavity from teeth at home in hindi

जिस वजह से असहनीय दर्द भी होता है, इसलिए आज हम आपको दादी मां के कुछ ऐसे नुस्‍खे बताने जा रहे है जिन्‍हें इस्‍तेमाल कर आप दांतों में लगे कीड़े से दो दिन में छुटकारा पा सकते है। आइए जानते है कैसे-

लौंग

लौंग

लौंग में कई आयुर्वेदिक गुण होते है, इसमें उपयोग से आप दांत के कीड़े से निजात पा सकते है। इसमें मौजूद एंटी बैक्‍टीरियल गुणों की वजह से दांतों में लगे कीड़े जाते है साथ ही दांतों के दर्द से भी राहत मिलती है।

प्‍याज

प्‍याज

दांतों में लगे हुए कीड़ो को नष्ट करने के लिए आप प्याज के बीज का उपयोग या प्‍याज का भी कर सकते है। जिस दांत में कीड़ा लगा हो वहां उस दांत में प्‍याज के टुकड़ों को रख दें। प्‍याज से निकलने वाले लार को वहां उस दांत पर लगा दें।

सरसो और फिटकरी

सरसो और फिटकरी

सरसों के तेल को गर्म करके उसमे फिटकरी का पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बना लेना है। जिस भी दांत में कीड़ा लगा है उसपर अच्छे से एस पेस्ट को भर ले और थोड़ी देर मुंह खोलकर रखना है ऐसा करने से आपको दर्द तो होगा लेकिन कुछ ही मिनटों में आपका दांतों में लगा कीड़ा मुंह की लार के साथ बाहर गिरने लगता है।

हींग

हींग

हींग का प्रयोग भी बहुत फायदेमंद साबित होगा। जी हां, इसके उपयोग से दांत के कीड़े मर जाते हैं। आप इसके लिए हींग के पाउडर को पानी में डालकर उबाल लें, अब इस पानी को थोड़ा सा ठंडा कर लें और पानी से कुल्ला करें। अगर आपके दांत खोखले हो गए है और उनमें कीड़े लगे हुए है तो उस दांत के खोखले हिस्से को हिंग से भर दें। आप देखेंगे कि जल्दी ही खोखले दांत के सारे कीड़े मर गए हैं और यदि दांतों में दर्द है तो दर्द भी ठीक हो जाएगा।

जायफल

जायफल

जायफल के तेल में थोड़ी सी रुई को भिगोकर उसका फाहा जिस दांत में कीड़े लगे हुए है, उस दांत पर रखने से दांतों के कीड़े मर जाते हैं। यही नहीं, दांतों के और ख़राब होने का भय भी नहीं होगा।

नीम

नीम

नीम में मौजूद एंटी बैक्‍टीरियल गुण दांतों को साफ करने के साथ ही दांतों के कीड़ों का भी खात्‍मा करता है।

लहसुन

लहसुन

लहसुन में भी एंटीबॉयटिक गुण होते है। रोजाना 2-3 दिन तक रोज लहसुन की 2 कलियों को चबाएं। ऐसा करने से दांत दर्द में राहत मिलेगी और दांतों से जुड़ी अन्‍य समस्‍याएं भी नष्‍ट होगी।

English summary

Home Remedies to Remove Tooth Worm

Dental cavities, also referred to as caries, are holes in the teeth caused by tooth decay. Decay usually occurs due to a bacterial infection that causes demineralization and destruction of the hard tissues in the teeth.