STD ही नहीं इन 11 वजहों से भी पेनिस में हो जाते है घाव और चकते

Posted By:
Subscribe to Boldsky

पुरुषों के लिए पेनिस की सफाई करना भी बहुत जरुरी होता है। कभी कभी इसे नजरअंदाज कर देना पुरुषों के लिए बहुत बड़ी मुश्किल हो सकती है। पुरुषों को ये बात समझना चाहिए कि न सिर्फ यौन संचारित रोगों (एसटीडी) की वजह से ही नहीं पुरुषों में साफ सफाई या स्किन इंफेक्‍शन की वजह से उनके लिंग या पेनिस पर ये 11 तरह की समस्‍याएं हो सकती है।

इन समस्‍याओं को नजरअंदाज करने पर यह समस्‍याएं आगे चलकर बड़ी पीड़ादायक हो सकती है। पुरुषों के लिंग पर रेडनेस, खुजली, दाने आदि हो सकते हैं। एसटीडी के अलावा विभिन्न तरह के स्किन इन्फेक्शन से भी आपकी पेनिस में ये समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते है कि पुरुषों के पेनिस के साथ किस किस तरह की समस्‍याएं हो सकती है।

सेक्स से जुड़े ऐसे 11 सवाल, जिनका जवाब जानना ज़रूरी है!

स्मेग्मा

स्मेग्मा

अगर आप रोज़ाना अपने लिंग को साफ नहीं करते हैं तो एक चिपचिपा दिखने वाला पदार्थ, जिसे स्मेग्मा करते हैं, लिंग की त्वचा के भीतर बन जाता है। शिश्नमल एक प्राकृतिक स्नेहक है जोकि लिंग की नमी बनाए रखता है। यह लिंग के सिर और चमड़ी के नीचे पाया जाता है। यदि शिश्नमल चमड़ी में बनाता है तो इससे

बदबू आना, बैक्‍टीरिया का पनपना, जलन और ब्‍लानिटिस हो जाता है।

ब्‍लानिटिस

ब्‍लानिटिस

स्वच्छता की कमी के अलावा साबुन, दवा या कंडोम की वजह से होने वाली त्वचा में जलन के कारण पेनिस के फॉरस्किन पर ब्‍लानिटिस हो जाता है।

पुरुषों के लिए कामदेव के वरदान से कम नहीं है हींग का सेवन, आयुर्वेद ने भी माना इसके गुणों का लोहा

सीबमयुक्त त्वचाशोथ

सीबमयुक्त त्वचाशोथ

इसमें भी एक स्किन समस्या है, जो पेनिस को प्रभावित कर सकती है। इसमें स्किन पर लाल निशान और खुजली होने लगती है। फॉरस्किन के आसपास रेशेज और लाल चकते हो सकते है।

स्केबीज-

स्केबीज-

स्‍कैबीज घुन से होने वाला खुजली वाला त्वचा का संक्रमण है। इसके अंडो और मल से होने वाले एलर्जिक प्रतिक्रिया के कारण रोगी को दाने या मुंहासे होते हैं।

ये एक दर्दनाक स्किन इन्फेक्शन है, जो पेनिस को प्रभावित कर सकता है। इससे पेनिस की स्किन पर फफोले, खुजली और फोड़े हो सकते हैं।

लाइकेन प्लानस

लाइकेन प्लानस

लाइकेन प्लानस चकते और फोड़े के कारण होते हैं, जो आपके पेनिस को प्रभावित कर सकते हैं। ये बैंगनी रंग के फोड़े होते हैं। हालांकि इनके होने का कोई मुख्य कारण सामने नहीं आया है।

लोम या फोलिकुलिटिस

लोम या फोलिकुलिटिस

ये एक तरह का एक त्वचा रोग है और यह एक प्रकार का सतही पायडोरमा माना जाता है। यह एक बालकूप का संक्रमण है। बैक्टीरिया और फंगस बालों की जड़ में होने वाले रोग हैं। ये पैर, पीठ और चेहरे के अलावा लिंग पर भी हो सकते हैं। अगर पेनिस के आसपास किसी तरह के फोड़े हैं, तो शेविंग करने से बचें।

कंडोम या लेटेक्‍स एलर्जी

कंडोम या लेटेक्‍स एलर्जी

लेटेक्स एलर्जी से भी पेनिस में जलन पैदा हो सकती है। ये कंडोम के इस्तेमाल से हो सकती है। दरअसल कंडोम निर्माण में लेटेक्स का इस्तेमाल किया जाता है।

इनवर्स सोरायसिस

इनवर्स सोरायसिस

पेनिस में होने वाला एक आम लक्षण है। इसमें पेनिस के सॉफ्ट हिस्से पर घाव या नोक पर फोड़े हो जाते हैं। ये टाइट कपड़े पहनने या क्रीम लगाने से हो सकता है।

दाद या स्किन इन्फेक्शन

दाद या स्किन इन्फेक्शन

दाद या स्किन इंफेक्‍शन की वजह से भी पेनिस पर रिंग के आकार जैसे पैचेस बन सकते हैं। स्किन इन्फेक्शन त्वचा से त्वचा के संपर्क में आने से हो सकता है।

युरथ्राइटिस

युरथ्राइटिस

युरथ्राइटिस (Urethritis) की वजह से ब्लैडर से निकलने वाले पेशाब की ट्यूब में इन्फेक्शन हो सकता है। इससे पेशाब करते समय जलन और खुजली हो सकती है।

यूरिनरी इंफेक्‍शन

यूरिनरी इंफेक्‍शन

मूत्र मार्ग में संक्रमण पेनिस में तीव्र बेचैनी का एक आम कारण है। ये बैक्टीरिया के कारण होता है और इसमें पेशाब में तेज जलन होती है। इसमें लिंग से एक सफेद या झागदार तरल निकलता है साथ ही पेशाब करते समय जलन या दर्द का होता है।

English summary

Itchy & Burning Penis--Causes, Symptoms, Treatment

If you are experiencing burning or itchy sensations on your penis, you may have a sexually transmitted disease. For most men, this sensation is very recognizable.